News Nation Logo
Banner
Banner

कोवैक्सीन को WHO से आज मिल सकती है मंजूरी? एक्सपर्ट्स पैनल की बैठक में शाम तक फैसला संभव 

भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी देने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की आज अहम बैठक होगी. इसी बैठक में तय हो सकता है कि कोवैक्सीन को डब्ल्यूएचओ की आपातकालीन इस्तेमाल को हरी झंडी दी जाए या नहीं.  

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 05 Oct 2021, 11:44:42 AM
Covaxin

कोवैक्सीन को WHO से आज मिल सकती है मंजूरी (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

भारत की पहली पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन (covaxin vaccine) को लेकर आज का दिन अहम होने वाला है. भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से मंजूरी को लेकर आज अहम बैठक होने वाली है. डब्ल्यूएचओ की स्ट्रैटेजिक एडवाइजरी ग्रुप ऑफ एक्सपर्ट्स (SAGE) की बैठक में ही भारतीय वैक्सीन को मंजूरी दी जा सकती है. भारत बायोटेक की ओर से वैक्सीन की मंजूरी के लिए सभी अहम दस्तावेज भेज दिए गए हैं. कोवैक्सीन को अभी तक WHO की ओर से अब तक मंजूरी नहीं मिल सकी है. हालांकि भारत बायोटेक ने कई महीने पहले ही इसको लेकर अप्लाई कर दिया था. माना जा रहा है कि आज डब्ल्यूएचओ की बैठक में मंजूरी दी जा सकती है. 

दोपहर 3 बजे होगी बैठक  
विश्व स्वास्थ्य संगठन बैठक की शुरुआत मंगलवार दोपहर पौने 3 बजे के करीब शुरू होगी. इसी बैठक में तय हो सकता है कि कोवैक्सीन को डब्ल्यूएचओ की आपातकालीन इस्तेमाल को हरी झंडी मिलती है या नहीं. बैठक में कोवैक्सीन के क्लीनिकल डेटा 1, 2, 3 पर और सेफ्टी, एफिकेसी और इफेक्टिवनेस को लेकर चर्चा होगी. 

यह भी पढ़ेंः आर्यन खान ड्रग्स मामला: क्रिप्टोकरेंसी से खरीदी गई थी ड्रग्स, NCB की जांच में कई खुलासे

भारत बायोटेक ने भेजे आंकड़े
भारत बायोटेक ने पिछले महीने 17 सितंबर को कहा था कि उसने अपनी कोविड-19 वैक्सीन कोवैक्सीन से संबंधित सभी डेटा विश्व स्वास्थ्य संगठन को आपातकालीन उपयोग सूची (ईयूएल) को सौंप दिया है और हम उसकी प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं. डब्ल्यूएचओ फिलहाल में वैक्सीन निर्माता द्वारा प्रस्तुत किए आंकड़ों की समीक्षा कर रहा है. 

तब भारत बायोटेक ने ट्वीट कर कहा था, 'कोवैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल का डेटा जून महीने में ही पूरी तरह से कंपाइल और उपलब्ध करवाया गया था. सभी डेटा को आपातकालीन इस्तेमाल सूची (ईयूएल) के आवेदन के लिए जुलाई की शुरुआत में डब्ल्यूएचओ को भेज दिया गया था. हमने संगठन द्वारा मांगे गए स्पष्टीकरण का भी जवाब दिया अब आगे की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं.' कंपनी की ओर से यह भी कहा गया कि एक जिम्मेदार निर्माता के रूप में मंजूरी की प्रक्रिया और इसकी समयसीमा पर किसी तरह की अटकलें या टिप्पणी करना उचित नहीं होगा. कंपनी ने बताया कि हम डब्ल्यूएचओ की मंजूरी जल्द से जल्द पाने के लिए पूरी लगन से काम कर रहे हैं.

First Published : 05 Oct 2021, 11:44:42 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो