News Nation Logo

ये गलत आदतें बढ़ा देंगी ब्रेन स्ट्रोक का खतरा, दिमाग को लगेगा बीमारी का झटका तगड़ा

खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान और स्ट्रेस के चलते शरीर कई बीमारियों की चपेट में आ जाता है. इनमें मोटापा, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के सिम्पटम्स ज्यादा देखने को मिलते हैं. इसके अलावा, एक और बीमारी जो सबसे ज्यादा लोगों को घेरती है वो है ब्रेन स्ट्रोक.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 04 Oct 2021, 01:29:32 PM
bad habits that increases brain stroke

bad habits that increases brain stroke (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान और स्ट्रेस के चलते शरीर कई बीमारियों की चपेट में आ जाता है. इनमें मोटापा, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के सिम्पटम्स ज्यादा देखने को मिलते हैं. इसके अलावा, एक और बीमारी जो सबसे ज्यादा लोगों को घेरती है वो है ब्रेन स्ट्रोक. एक्चुअली, जब ब्रेन में ब्लड सर्कुलेशन कम होने लगता है तब स्ट्रोक का खतरा पैदा होता है. कुछ सिचुएशन्स में ब्लड वेसल्स ब्लॉक हो जाती हैं. जिसके चलते ब्रेन को प्रोपर्ली सफिशियेंट ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है. वहीं, ब्रेन टिश्यूज में न्यूट्रीशनल एलेमेंट्स की कमी होने लगती है. 

यह भी पढ़ें: बहन भाई के बीच का झगड़ा, पैदा ना कर दे हेल्थ का लफड़ा

अगर वक्त रहते इसका ट्रीटमेंट नहीं किया जाए तो ये बीमारी जानलेवा भी बन सकती है. कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, गर्भनिरोधक गोलियां यानी कि बर्थ कंट्रोल पिल्स खाने से इस स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जेंट्स के बदले लेडीज में ब्रेन स्ट्रोक का खतरा ज्यादा रहता है. इसके अलावा, कुछ गलत आदतें भी ब्रेन स्ट्रोक के खतरे को ट्रिगर करती हैं. आइये जानते हैं क्या हैं वो गलत आदतें. 

1. शराब पीना 
ये तो जग ज़ाहिर है कि शराब पीना सेहत के लिए कितना अच्छा है.. इतना अच्छा कि इंसान इसे पीते पीते धरती से सीधा स्वर्ग सिधार जाता है. हाँ आप सही समझ रहे हैं.. मैंने ये बात तंज में ही कही है. लेकिन ये बात सच है कि शराब ब्रेन स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाती है और अगर Binge drinking हो तो स्ट्रोक दिमाग की सेहत को इतनी जल्दी बिगाड़ देता है कि बात जान तक पर बन आती है. वैसे आपको बता दें कि, 5 या उससे ज्यादा पैक पीने को बिंज ड्रिंकिंग कहते हैं. इसलिए ये जरूरी है कि स्ट्रोक से बचना चाहते हैं तो शराब पर रोक और जुबान पर ताला लगा लें.    

2. स्मोकिंग 
स्मोकिंग लंग्स के लिए बेहद खतरनाक मानी जाती है. स्मोकिंग से स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. इसके साथ ही, heart and respiratory system पर भी बुरा असर पड़ता है. इसलिए अगर जीना चाहते हैं तो स्मोकिंग से तौबा करें.

यह भी पढ़ें: अगर पीते हैं ज्यादा चाय, तो हो जाइए सावधान, करें विशेष उपाय

3. वर्कआउट न करना
वर्कआउट न करने के चलते न केवल वजन बढ़ने लगता है, बल्कि कई और बीमारियां भी दस्तक देती हैं. इससे स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ने लगता है. इसलिए बेहतर है कि हेल्थी रहने के लिए रोजाना वर्कआउट जरूर करें.

4. मोटापा
बॉडी वेट ज्यादा होना अपनेआप में एक परेशानी है. कुछ लोगों की आदत होती है कि वो खाते पीते ज्यादा हैं लेकिन एक्सरसाइज या वॉक कम करते हैं. यही मोटापा ब्रेन स्ट्रोक को ट्रिगर करने का काम करता है. इसलिए बेहतर है कि बॉडी को जितनी जरूरत है उससे भी कम खाएं. वजन को कंट्रोल में रखने की कोशिश करें और धूप निकलने के बाद टहलने की जरूर जाएं. 

5. पानी कम पीना
पानी कम पीना ऑलमोस्ट सबकी खराब आदत होती है. जबकि पानी पीने के कई फायदे होते हैं जिसमें से एक है कि पानी पीने से बॉडी टेम्परेचर बैलेंस्ड रहता है. बॉडी में पानी की कमी होने से खून गाढ़ा होने लगता है. इससे ब्लड क्लोट्स बनने लगते हैं जिसके नतीजन ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

First Published : 04 Oct 2021, 01:29:32 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो