News Nation Logo
29 अक्टूबर से पीएम मोदी का इटली दौरा जेल में डालने वाला आज जेल में जाने से डरने लगा: नवाब मलिक जो फर्जीवाड़ा किया गया है, वो खुल खुलकर सामने आने लगा है: नवाब मलिक पंजाब में AAP की सरकार बनी, तो प्रदेश में किसी किसान को नहीं करने देंगे खुदकुशी: अरविंद केजरीवाल शाहरुख खान की 'मन्नत' पूरी, आर्यन को बेल; अब मन्नत में मनेगी दीपावली आर्यन खान समेत तीनों आरोपियों के विदेश जाने पर रोक भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

बहन भाई के बीच का झगड़ा, पैदा ना कर दे हेल्थ का लफड़ा

भाई-बहन के बीच ऐसे तो बहुत वजहों से झगड़ा होता है. जिनमें खाने पर, खिलौनों पर, टीवी को देखने पर, कपड़ों को लेकर, आदि इन सभी पर झगड़ा होना आम-सी बात है. लेकिन, ये लड़ाई भी एक हद तक ही अच्छी लगती है. जब वो बढ़ जाती है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 04 Oct 2021, 10:28:50 AM
Siblings Fight

Siblings Fight (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

भाई-बहन में झगड़ा होना बहुत आम बात है. ऐसे तो उनमें बहुत प्यार होता है. लेकिन, बिना लड़े उन्हें भी चैन नहीं पड़ता. अगर वो ना लड़े तो घर में भी माहैल नहीं बनता है. कहते हैं ना, लड़ाई से प्यार बढ़ता है. बस, उसी लड़ाई से बच्चों के बीच का प्यार बढ़ता है. लेकिन, कभी-कभी ये लड़ाई हेल्थ के लिए बड़ी नुकसानदायक भी साबित हो सकती है. जी हां, सही सुना आपने नुकसानदायक. तो आज हम आपको वहीं बताने जा रहे हैं कि किन-वजहों से भाई-बहनों में लड़ाई होती है. साथ ही उस लड़ाई का असर हेल्थ पर किस प्रकार से होता है. ये भी बता देंगे कि इस लड़ाई को आखिर कैसे सुलझाया जाए. 

यह भी पढ़े : कोरोना संक्रमण से राहत की बात, कई माह से नहीं मिला कोई नया वेरिएंट

भाई-बहन के बीच ऐसे तो बहुत वजहों से झगड़ा होता है. जिनमें खाने पर, खिलौनों पर, टीवी को देखने पर, कपड़ों को लेकर, आदि इन सभी पर झगड़ा होना आम-सी बात है. लेकिन, ये लड़ाई भी एक हद तक ही अच्छी लगती है. जब वो बढ़ जाती है. तो, इसे रोकने के लिए बीच-बचाव करना बेहद जरूरी होता है. लड़ाई के कारण सिर्फ यही नहीं है और भी बहुत है जैसे कि घर के किसी एक बच्चे को ज्यादा प्यार या सपोर्ट मिलने से दूसरे भाई-बहन या सिबलिंग को बुरा लग जाता है जिसकी वजह से उनके रिश्ते में दरार आ जाती है. माता-पिता के अलग-अलग बिहेवियर की वजह से सिबलिंग के बीच लड़ाइयां सबसे ज्‍यादा होती हैं.

यह भी पढ़े : 1900 रुपये में मिलेंगी जॉयकोव-डी वैक्सीन की 3 खुराक, सरकार कर रही कम कराने को बातचीत-सूत्र

अगर हम ये कहें कि भाई-बहन के बीच की लड़ाइयां उनकी हेल्थ पर असर डालती हैं. तो ये भी सही है. वो हम नहीं कह रहे हैं. वो एक स्टडी कह रही है. एक रिसर्च के मुताबिक, यूथ अपने भाई बहन से बार-बार तंग हो जाते हैं. छोटी उम्र में लड़ाई करने के बाद मेंटल हेल्थ के इशूज़ को बढ़ने के चांसिज ज्यादा होते हैं.

यह भी पढ़े : अगर पीते हैं ज्यादा चाय, तो हो जाइए सावधान, करें विशेष उपाय

अगर लड़ाई खत्म करने के बारे में सोचा जाए तो लड़ाई खत्म करने के भी कई तरीके हैं. जो मां-बाप को लड़ाई को खत्म करने के लिए अपनाने चाहिए. जिनमें सबसे पहले आता है कि बच्चें जब आपसे भाई या बहन की गलती बताएं तो उनकी बात खुल कर सुनें, पर उन्हें यह जरूर समझाएं कि उनके भाई या बहन ने उनकी कैसे, कब और कितनी मदद की है. जैसे कई बार बड़े भाई-बहन अपने से छोटे भाई-बहनों की होमवर्क में मदद करते हैं या फिर उनके साथ खेलते हैं. आम तैर पर आपको अपने बच्चों को ये सिखाना होगा कि उनमें से कोई भी एक-दूसरे के बिना नही रह पाएगा. इसलिए बेहतर है कि वे साथ-साथ खुश होकर रहें न कि लड़ाई करके. वहीं एक तरीका ये भी होता है कि बच्चों को ये भी बताना बेहद जरूरी है कि झगड़ा बढ़ाने का फायदा नहीं होता. बल्कि झगड़ा खत्म करने के कई फायदे होते हैं. अपनी बात शांति से सामने रखकर परेशानी का हल निकल सकता हैं. ना की चीख-चिल्लाकर. उन्हें यह भी समझाएं कि एक-दूसरे की जो बातें उन्हें पसंद नहीं हैं, उन बातों को क्लीयर बता दें. ऐसा नहीं करने पर मन में बात बैठी रहेगी और आगे चल कर ये उनके लिए आपस में दुश्मनी का कारण भी बन सकती हैं.

First Published : 04 Oct 2021, 10:25:36 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो