News Nation Logo

लाल मिर्च है इंडियन फूड की जान, खानी है पसंद तो ऐेसे करें असली और नकली की पहचान

लोग लाल मिर्च पाउडर बनाते टाइम उसमें ईंट का चूना मिक्स कर देते हैं. क्योंकि ईंट के चूने को लाल मिर्च में मिलाना बेहद आसान होता है. दोनों का टेक्सर लगभग सेम ही होता है. अगर आपको अपनी हेल्थ ठीक रखनी है तो हमारे बताए जा रहे तरीके को अपनाएं.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 05 Oct 2021, 12:51:28 PM
Red Chilli Powder

Red Chilli Powder (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

खाने में लाल मिर्च ना हो तो खाने का मजा खराब हो जाता है. खाना बेस्वाद-सा लगने लगता है. लाल मिर्च एक ऐसा इंडियन मसाला है जो खाने का टेस्ट तो बढ़ाता ही है. साथ ही उसमें कलर देने का काम भी करता है. लेकिन, अगर हम ये कहें कि यही लाल मिर्च आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है. जी हां सही सुना आपने नुकसानदायक. वो इसलिए क्योंकि ये तो आपने भी सुना होगा कि आजकल प्रोफिट कमाने के लिए लोग दूध, घी, तेल, फ्रूट्स और वेजिटेबल्स जैसी हर चीज में मिलावट कर रहे हैं. लोग इतने लालची हो गए हैं कि ज्यादा प्रोफिट के लिए मिलावटखोरी पर उतर आए हैं. आज खाने में कुछ भी ऐसा नहीं रहा जो प्योर (pure) हो. जिनमें ऐसे तो बहुत चीजें शामिल है. लेकिन, इनमें सबसे टॉप पर आती है लाल मिर्च. लेकिन, आज हम आपको ये बताएंगे कि बिना मिलावट की लाल मिर्च कैसे पहचानी जाए. 

यह भी पढ़े : कोवैक्सीन को WHO से आज मिल सकती है मंजूरी? एक्सपर्ट्स पैनल की बैठक में शाम तक फैसला संभव 

ये आपने बहुत बार सुना होगा कि लोग लाल मिर्च पाउडर बनाते टाइम उसमें ईंट का चूना मिक्स कर देते हैं. क्योंकि ईंट के चूने को लाल मिर्च में मिलाना बेहद आसान होता है. दोनों का टेक्सर लगभग सेम ही होता है. अगर आपको अपनी हेल्थ ठीक रखनी है तो हमारे बताए जा रहे तरीके को अपनाएं. इससे आपको पता चल जाएगा कि लाल मिर्च पाउडर असली है या नकली. वो तरीका ये है कि एक गिलास लेकर उसके नीचे थोड़ा-सा मिर्च पाउडर घिस लें. अगर पाउडर घिसते टाइम आपको जरा-सा भी किरकिरापन महसूस होता है तो समझ जाएं कि पाउडर में ईंट के चूने की मिलावट हो रखी है. लेकिन, हां इस चक्कर में ये मत भूल जाइएगा कि बाद में अपने हाथों को साबुन से भी धोना है.  

यह भी पढ़े : ये गलत आदतें बढ़ा देंगी ब्रेन स्ट्रोक का खतरा, दिमाग को लगेगा बीमारी का झटका तगड़ा

मिलावटखोरी इस हद तक बढ़ गई है कि कुछ लोग लाल मिर्च पाउडर बनाते टाइम उसमें आर्टिफिशियल रंग भी मिला देते हैं. यदि लाल मिर्च पाउडर बहुत ज्यादा लाल है, तो हो सकता है कि उसमें आर्टिफिशियल रंग मिलाया गया हो. इसके लिए बस आधे गिलास पानी में 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिला लें. यदि मिर्च पानी में घुल जाती है या पानी का रंग और ज्यादा लाल हो जाता है. तो समझ लें कि वो लाल मिर्च पाउडर नकली है.

वहीं अगर ये पता लगाना है कि पाउडर में साबुन पत्थर की मिलावट तो नहीं की गई है. तो, इसका आसान-सा तरीका यही है पता लगाने का कि उसे पानी में घोलकर देखें. लाल मिर्च पाउडर में असली या नकली की पहचान करने का सबसे बड़ा तरीका यही है कि वह पानी में आसानी से नहीं घुलता है. अगर वो पाउडर पानी में घुल जाता है तो मतलब कि उसमें मिलावट की गई है. अगर कांच के गिलास के बॉटम पर व्हाइट कलर की लेयर जमा हो जाती है और उसे छूने पर चिकनाहट महसूस होती है. तो लाल मिर्च पाउडर में साबुन पत्थर मिले होने के चांसिज हो सकते हैं. 

यह भी पढ़े : बहन भाई के बीच का झगड़ा, पैदा ना कर दे हेल्थ का लफड़ा

इन तरीकों से कुछ ही देर में पता लगाया जा सकता है कि लाल मिर्च असली है या नकली. तो अगर आपको अनहेल्दी नहीं होना और लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल आगे करते रहना है. बेहतर है, पाउडर का इस्तेमाल करने से पहले उसे चेक कर लिया जाए.  

First Published : 05 Oct 2021, 12:39:45 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.