logo-image

Corona Virus से निपटने के लिए ये दवाएं लेना हुआ ज़रूरी, जानिए किन दवाओं से बनानी होगी दूरी

WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने पिछले सप्ताह भी कोरोना के इलाज में दो नई दवाओं का ज़िक्र किया था. आइए जानते हैं इस गंभीर हालत में किन दवाओं के साथ कोविड-19 का इलाज किया जा सकता है

Updated on: 18 Jan 2022, 01:32 PM

New Delhi:

देश दुनिया में कोरोना वायरस( Corona Virus) ने एक बार फिर से दस्तक दे दी है. पिछले साल लोगों ने अपने आप को बचाने के लिए कई तरह की दवाइयां यहां तक की घरेलु नुस्खें भी अपनाएं हैं. गर्म पानी पीने से लेकर काढ़ा पीने तक. लोगों ने कई तरह की कोशिशें की है. वहीं जहां लोगों ने थोड़ी रहत की सांस इस कोरोना नाम के वायरस से लेना शुरू किया था दूसरी तरफ ओमीक्रॉन(Omicron) और कोरोना वायरस( Corona Virus) की तीसरी लहर ने फिर से लोगों की जिंदगी में दस्तक देना शुरू कर दिया है. कोरोना वायरस की तीसरी लहर से बचने के लिए कोविड-19 सेफ्टी प्रोटोकॉल का पालन और वैक्सीन( Vaccine) डोज लेना बहुत ज़रूरी हो गया है.

यह भी पढ़ें- खाने में बैंगन को शामिल करने से पहले जान लें ये बातें, वरना होगा पछतावा

लेकिन आज भी अगर लोग सक्रंमित होते हैं तो उन्हें आज भी कुछ सही दवाइयों का नाम नहीं पता होता की कोरोना वायरस से जल्द ठीक होने के लिए कौन सी दवाइयां लेनी चाहिए. जानकारों के मुताबिक WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने पिछले सप्ताह भी कोरोना के इलाज में दो नई दवाओं का ज़िक्र किया था. आइए जानते हैं इस गंभीर हालत में किन दवाओं के साथ कोविड-19  का इलाज किया जा सकता है और किन दवाओं को लेने से चाहिए. 

जानकरों और WHO के मुताबिक, कोविड-19 के इलाज में बारिसिटिनिब, रुक्सोलिटिनिब, सोत्रोविमैब, कैसिरिविमैब-इमदेविमैब, टोसिलिजुमैब या सरीलूमैब जैसे ड्रग मरीज को दे सकते हैं. हालांकि रुक्सोलिटिनिब, टोफासिटिनिब, सोत्रोविमैब और कैसिरिविमैब-इमदेविमैब कुछ विशेष परिस्थितियों में ही मरीज को देने की सलाह दी गई है. 

यह भी पढ़ें- तनाव को दूर और अच्छी नींद पाने के लिए रात को सोने से पहले करें ये काम

बच्चों को कौन सी दें दवाएं ?

बात अब अगर बच्चों की करेंगे तो इस परिस्थिति में जानकारों और WHO की नई गाइडलाइन के मुताबिक कोरोना संक्रमित बच्चों में कैसिरिविमैब-इमदेविमैब दवा दिया जा सकता है. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक बच्चों में अभी वायरस का संक्रमण इतना बढ़ा नहीं है लेकिन अगर कोई ऐसी परिस्थिति आती है तो इस वायरस से जल्द निपटने के लिए इन दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

वैक्सीन 

कोरोना वायरस और ओमीक्रॉन से निपटने के लिए वैक्सीन सबसे मजबूत हथियार माना गया है. WHO का कहना है कि वायरस को रोकने के लिए वैक्सीन अभी भी सबसे फायदेमंद है. लेकिन कम आय वाले देशों में वैक्सीन की कमी को देखते हुए कोई बड़ा सकंट खड़ा कर सकती है. इसी कड़ी में गरीब देशो को देखते हुए अमीर देशो को अपने यहां से वैक्सीन की मदद करनी चाहिए. ताकि जल्दी ही लोग इस वायरस की चपेट में आने से बच जाएं . दवाओं का इस्तेमाल करने से पहले अपने नज़दीकी डॉक्टर से सलाह जरूर लें. वायरस से बचने के लिए वैक्सीन के बाद भी मास्क, सैनिटाइज़र, और 2 गज की दूरी का पालन सभी को करना ज़रूरी है. 

यह भी पढ़ें- Omicron से Pregnant Women को है बचाना, इन टिप्स को जरूरी है फॉलो कराना