logo-image

तनाव को दूर और अच्छी नींद पाने के लिए रात को सोने से पहले करें ये काम

रात को भी सोने से पहले गर्म पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है. गर्म पानी( Hot water) पीने से शरीर के सारे विषैले तत्व बहार निकल जाते हैं. यही नहीं कोरोना काल में लोगों ने खूब गर्म पानी पीया है ताकि वायरस( virus) से बचा जा सके.

Updated on: 17 Jan 2022, 03:52 PM

New Delhi:

बहुत से लोगों को सुबह उठकर गर्म पानी पीने का शौक होता है. बहुत लोग नॉर्मल पानी की जगह हल्का गुनगुन पानी पीना पसंद करते हैं. इतना ही नहीं नहाने के लिये भी गर्म पानी (Hot water) का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन कुछ लोगों को गर्म पानी पीने का मतलब समज नहीं आता. असल में गर्म पानी पीने के बहुत फायदे होते हैं. लेकिन गर्म पानी के ये फ़ायदे केवल सुबह के समय ही नहीं बल्कि रात (Night) के वक़्त भी पीने से मिलते हैं.

यह भी पढ़ें- इस अचार के फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान, सर्दियों में बीमारियों से रखता है दूर

अकसर आपको ये बताया जाता है की सुबह उठकर गर्म पानी पीयो लेकिन क्या आपको पता है कि रात को भी सोने से पहले गर्म पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है. गर्म पानी पीने से शरीर के सारे विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं. यही नहीं कोरोना काल में लोगों ने खूब गर्म पानी पीया है ताकि वायरस से बचा जा सके. लेकिन बता दें कि गर्म पानी पीने के फायदे केवल सुबह के समय ही नहीं मिलते. आइये जानते हैं रात में गर्म पानी पीना कैसे पहुंचाता है सेहत को फायदा. 

वजन 

वजन कम करने के लिए लोग सुबह के समय गर्म पानी पीते हैं. लेकिन रात के समय गर्म पानी पीने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है. गर्म पानी पीने से शरीर की चर्बी घट जाती है. 

मानसिक स्वास्थ्य 

गर्म पानी पीने से मानसिक तनाव ख़त्म होता है. इससे डिप्रेशन की समस्या में भी बहुत राहत मिलती है. रात को अगर आपको अच्छी नींद नहीं आती तो आप गर्म पानी पीकर सो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Breakup या अकेलापन कैंसर के साथ लाता है इन बीमारियों का खतरा, स्टडी ने चौंकाया

पाचन-क्रिया  

गर्म पानी पीने से कब्ज़ की समस्या भी दूर होती है. यही नहीं बल्कि पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है. कुछ भी भरे खाना या मैदे से बना हुआ कुछ समान अगर आपने खाया है तो उसके बाद आपको गर्म पानी पीना चाहिए. यह पेट के अंदर किसी भी खाने को जमने नहीं देता है. पाचन सही होने पर गैस या एसिडिटी से भी छुटकारा मिलता है.