logo-image

इस अचार के फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान, सर्दियों में बीमारियों से रखता है दूर

अचार हर सब्जी में स्वाद लाता है ये तो सभी जानते हैं खाने को चटपटा बनाने में अचार सबसे फायदेमंद है. चलिए जानते हैं सर्दियों में गाजर और मूली के अचार के फायदे.

Updated on: 14 Jan 2022, 02:06 PM

New Delhi:

सर्दियों लोग अक्सर ऐसी चीज़ें खाना पसंद करते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद हो और शरीर को अंदर से गर्म रखें. सर्दियों में आप गाजर और मूली का सलाद जरूर खाते होंगे. या फिर पालक का साग या मेथी का साफ़. बहुत लोग पालक के परांठे भी बहुत पसंद करते हैं. सदियों से साग की सब्जी हो या फिर साग का परांठा ये दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. कई लोग गाजर, मूली की सब्जी भी खाते हैं. आप चाहें तो गाजर और मूली का अचार भी खा सकते हैं. सर्दियों में आपने गजक, लड्डू और भी बहुत सी चीज़ों के फायदे सुने होंगे लेकिन आज आपको बताते हैं सर्दियों में गाजर और मूली के अचार के फायदे. 

यह भी पढ़ें- Immunity बढ़ाने वाला काढ़ा कहीं पंहुचा तो नहीं रहा सेहत को खतरा

गाजर और मूली का अचार काफी स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है. वहीं इसके साथ ही इस अचार को आप घर पर आसनी से बना सकते हैं. अचार को आप चावल घी के साथ भी खा सकते हैं. या फिर परांठे के साथ. अचार हर सब्जी में स्वाद लाता है ये तो सभी जानते हैं खाने को चटपटा बनाने में अचार सबसे फायदेमंद है. चलिए जानते हैं सर्दियों में गाजर और मूली के अचार के फायदे. 

गाजर  (Carrot Nutrition)- गाजर विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, आयरन जैसे तत्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं. इसलिए ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. 

डायबिटीज- गाजर और मूली का अचार डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर होता है. इसमें मौजूद तत्व डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है. अगर आपके घर में कोई डाईबेटिस पेशेंट है तो आप उन्हें ये अचार खिला सकते हैं. 

सर्दी-जुकाम - सर्दियों में इम्यूनिटी कमजोर पड़ जाती है. इसमें सर्दी-जुकाम होना काफी आम है. ऐसे में गाजर और मूली का अचार खाकर आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं. विटामिन सी का यह काफी अच्छा स्त्रोत है. 

पेट के लिए जबरदस्त - गाजर और मूली में फाइबर होता है इसलिए इससे पाचन तंत्र बेहतर होता है. इसको खाने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम भी अच्छा रहता है. इस आचार को खाने से कब्ज़ जैसी समस्या से दूर रहेंगे. 

यह भी पढ़ें- ऊनी कपड़े पहन कर सोना बन सकता है आपके मौत का कारण