News Nation Logo
Banner

Omicron से Pregnant Women को है बचाना, इन टिप्स को जरूरी है फॉलो कराना

ओमिक्रॉन (omicron variant) का खतरा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. प्रेगनेंट लेडीज को कोरोना से कई कॉम्पलिकेशन होने का खतरा होता है और साइटोकाइन स्टॉर्म भ्रूण की ग्रोथ पर बुरा असर डाल सकता है. इससे बचने के लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 17 Jan 2022, 04:43:39 PM
pregranant women safety tips during omicron

pregranant women safety tips during omicron (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

ओमिक्रॉन (omicron variant) का खतरा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. ऐसे में लोग खुद को सेफ करने के लिए तरह-तरह के तरीके ढूंढ़ रहे है. इस टाइम पर बच्चों के साथ-साथ प्रेगनेंट लेडीज का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी होता है. लोगों में गले में खराश, खांसी, शरीर में दर्द, बुखार, नाक बहना, छींक आना और थकान जैसे सिम्पटम्स (omicron symptoms) दिखाई देते हैं. मतली, उल्टी और भूख न लगना भी इस नए वायरस के सिम्पटम्स में से हैं. प्रेगनेंट लेडीज को कोरोना से कई कॉम्पलिकेशन होने का खतरा होता है और साइटोकाइन स्टॉर्म भ्रूण की ग्रोथ पर बुरा असर डाल सकता है. कोरोना की वैक्सीन (pregnant women corona vaccine) आपको कई तरह के इंफेक्शन को कम कर सकती है. इसी के साथ कोरोना से होनी वाले कॉम्पलिकेशन को भी कम कर सकता है.

                                                         

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, प्रेगनेंट लेडीज और उनके बच्चों के लिए भी कोविड -19 वैक्सिनेशन सेफ है. वैक्सिनेशन मां को एंटीबॉडी बनाने में मदद करता है. जो बच्चों को भी सेफ रख सकती है. स्टडी से पता चलता है कि वैक्सीन प्रेगनेंसी के दौरान कोई प्रॉब्लम नहीं पैदा करती है या इफेक्ट नहीं डालती है. इस महामारी के दौरान प्रेगनेंट लेडीज (pregnant women safety tips) खुद को सेफ रख सकती हैं. इसी के साथ डॉक्टर ने कुछ टिप्स को अपनाने की सलाह भी दी है. आइए उन टिप्स के बारे में जानते हैं.

                                                           

ज्यादा लोगों को घर न बुलाएं 
प्रेगनेंट लेडीज (pregnant women) को सेफ रहने के लिए बीमार लोगों के आसपास रहने से बचना चाहिए. उन्हें सोशियल फंक्शन्स और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना चाहिए. अगर आप प्रेगनेंट हैं और कोविड से बीमार हैं तो खुद को क्वारंटाइन करें और डॉक्टर के कहे अनुसार रहें. टाइम-टाइम पर अपने टेम्परेचर और ऑक्सीजन लेवल को चेक करते रहें. किसी के कॉन्टैक्ट में आने से बचें. इसी के साथ जो आपकी देखभाल कर रहा है. उसका भी वैक्सिनेशन जरूरी है.

                                                         

खाना और रात को पूरी नींद 
प्रेगनेंसी के दौरान आपकी  इम्यूनिटी वीक हो सकती है. इसलिए, इस दौरान ज्यादा सेफ्टी बरतने की जरूरत होती है. क्योंकि ऐसे समय में आप कोविड के साथ-साथ कई एलर्जी और वायरस की चपेट में आ सकते है. ऐसे में हेल्दी खाना खाकर इम्यूनिटी को बढ़ाने की कोशिश करें. जंक, मसालेदार, ऑयली खाना खाने से बचें. इसी के साथ पूरी तरह से रेस्ट करें और रात को अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है.

                                                         

एक्टिव रखें
कोरोना के रिस्क से बचने के लिए प्रेगनेंट लेडीज को खुद को एक्टिव रखने की जरूरत है. कोविड की वजह से होने वाले स्ट्रेस और टेंशन को कम करने के लिए रोजाना योग और मेडिटेशन जरूर करें.  ये आपके लंग्स के कामकाज में सुधार करता है. ऐसे में डॉक्टर्स ब्रीथिंग एक्सरसाइज की एडवाइस देते है.

First Published : 17 Jan 2022, 04:38:32 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.