logo-image

खाने में बैंगन को शामिल करने से पहले जान लें ये बातें, वरना होगा पछतावा

ज्यादा किसी चीज़ का सेवन सेहत को फायदे की जगह नुक्सान पंहुचा सकता है. शरीर से जुड़ी कई समस्याओं में बैंगन आपको डाल सकता है.

Updated on: 17 Jan 2022, 07:52 PM

New Delhi:

बैंगन( Brinjal) खाना अक्सर हर घर में पसंद किया जाता है. चाहे वो बैंगन का भरता हो या बैंगन फ्राई , या फिर बैंगन की पकोड़ी. अगर दाल बाटी के साथ बैंगन का भरता खाया जाए तो स्वाद कुछ और ही मज़ेदार होता है. खिचड़ी के साथ भी आप बैंगन को तल कर खा सकते हैं. ऐसे ही अक्सर घरो में बैंगन की सब्जियां बनती रहती हैं. लेकिन बता दें कि कई बार बैंगन खाना आपके लिए नुकसानदायक (Harmful) भी हो सकता है. ज्यादा किसी चीज़ का सेवन सेहत को फायदे की जगह नुक्सान पंहुचा सकता है. शरीर से जुड़ी कई समस्याओं में बैंगन आपको डाल सकता है. तो आइये आज आपको बताते हैं कि कौन सी दिक्कतें आ सकती हैं अगर आप बैंगन का सेवन सर्दियों में कर रहे हैं तो. 

यह भी पढ़ें- अगर खाने में खा रहे हैं लहसुन, तो हो जाएं सावधान

अगर आपको पेट से जुड़ी किसी भी तरह की दिक्कत है तो आपको बैंगन खाने से बचना चाहिए. अगर आपो अक्सर पेट दर्द होता है या गैस या उल्टी जैसी समस्या होती है तो बैंगन नहीं खाना चाहिए. 

प्रेग्नेंसी के दौरान आपको बैंगन का सेवन करने से बचना चाहिए. गर्भवती महिलाएं अक्सर बैंगन खाती हैं लेकिन ये गलत है. इस समय आपको बैंगन छोड़ जूस, फल और पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए. 

अगर आपकी बॉडी में किसी तरह की एलर्जी है तो भी आपको बैंगन नहीं खाना चाहिए. बता दें कि बैंगन आपकी एलर्जी की दिक्कत को बढ़ाने का काम कर सकता है. अगर आपकी आंखों में किसी तरह की जलन होती है तो इसका मतलब आपको बैंगन खाना बंद करना चाहिए या बहुत कम इसका सेवन करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- तनाव को दूर और अच्छी नींद पाने के लिए रात को सोने से पहले करें ये काम