logo-image

अगर खाने में खा रहे हैं लहसुन, तो हो जाएं सावधान

बता दें कि जो लोग लहसुन के फायदों को जानकर हद से ज्यादा लहसुन को खाते हैं उनको कई बार फायदों की जगह लहसुन नुकसान भी कर सकता है.

Updated on: 17 Jan 2022, 06:41 PM

New Delhi:

हिंदुस्तान के लगभग हर घर में लहसुन पाया जाता है. लहसुन (Garlic) गुणों का खजाना है और इसको सेहत (Health) के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सब्जियों में लहसुन का होना सब्जी को और पौष्टिक बनाता है.  कैल्शियम, कॉपर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन और विटामिन बी1 जैसे पोषक तत्वों से लहसुन भरपूर होता है. इम्यूनिटी के बारें में बात करें तो लहसुन से अच्छा और कोई ऑप्शन इम्यूनिटी बढ़ाने में नहीं हो सकता. घर में हर कोई लहसुन को फायदेमंद समझता है लेकिन क्या अपको पता है की हर बार ज्यादा लहसुन खाने से कुछ नुक्सान भी हो सकता है. खासकर सर्दी (Winter) के मौसम में. बता दें कि जो लोग लहसुन के फायदों को जानकर हद से ज्यादा लहसुन को खाते हैं उनको कई बार फायदों की जगह लहसुन नुकसान भी कर सकता है. आइये जानते हैं लहसुन के नुक्सान -

यह भी पढ़ें- तनाव को दूर और अच्छी नींद पाने के लिए रात को सोने से पहले करें ये काम

-बहुत ज्यादा लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर लौ हो सकता है. जिन लोगों को पहले से ही लो ब्लड प्रेशर की दिक्कत रहती हो, उनको लहसुन का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए. 

-लहसुन भले ही खाने का टेस्ट बेहतर बनाता  है लेकिन इसकी गंध काफी तीखी होती है. इसको ज्यादा खाने से मुंह से बदबू आ सकती है.  इतना ही नहीं कई बार पसीने से भी ज्यादा दुर्गन्ध आने लगती है. 

-लहसुन में एसिड होता है जिसकी वजह से लहसुन ज्यादा सेवन करने से आपको हार्ट बर्न यानी सीने में जलन हो सकती है. जिन लोगों को पहले से ही एसिडिटी की परेशानी रहती हो, उनको लहसुन नहीं खाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- चाहते हैं न हो बर्बाद, तो करें ये इस्तेमाल