logo-image

शरीर और मन को शांत करता है ये योगासन, इस एक्ट्रेस ने दी टिप्स

जन्नत मूवी की एक्ट्रेस सौनल चौहान ने अपनी खूबसूरती और एक्टिंग के टैलेंट से अपने फैंस का दिल तो जीत ही लिया था और अब अपनी फ्लेक्सिबिलिटी और फिटनेस से लोगों को काफी इंप्रेस भी कर रही हैं.

Updated on: 06 Nov 2021, 12:00 PM

New Delhi:

जन्नत मूवी की एक्ट्रेस सौनल चौहान ने अपनी खूबसूरती और एक्टिंग के टैलेंट से अपने फैंस का दिल तो जीत ही लिया था और अब अपनी फ्लेक्सिबिलिटी और फिटनेस से लोगों को काफी इंप्रेस भी कर रही हैं. वह खुद को फिट रखने के लिए योगा भी करती हैं. इंस्टाग्राम पर उन्होंने तुलासन या स्केल पेाज करते हुए एक पोस्ट शेयर की है. साथ ही उन्होंने तुलासन के फायदों के बारे में भी बताया है. जिन लोगों को अपने आप को फिट रखना है और बॉडी फ्लेक्सिबल चाहिए वो सोनल चौहान से योगासन करने के टिप्स ले सकते हैं. आइये जानते हैं तुलासन करने के फायदे. 

तुलासन को स्केल पोज भी कहते हैं. यह एक तीव्र आसन है, जिसमें सामंजस्य स्थापित करने के लिए पूरे शरीर में कई मांसपेशियों की जरूरत होती है. यह एक तरह का एडवांस आसन है, जो शरीर में आग पैदा करता है, मन में ध्यान केंद्रित करता है और अभ्यास में संतुलन लाता है. जब यह पोज दिमाग से और सांस पर सब जगह ध्यान रख कर किया जाये तो शक्ति और ज्ञान की गहरी भावना आ सकती है. 

यह भी पढ़ें- मलाइका को टक्कर देने पहुंची एक्स पति अरबाज़ की गर्लफ्रेंड जॉर्जिया, लहंगा ब्लाउज पहनकर ढाया कहर

चलिए अब आपको बताते है तुलासन के फायदे 

स्केल पोज कंधे और हाथों की ताकत में सुधार करता है. पाचन तंत्र में सुधार होता है, जागरूकता और संतुलन में सुधार होता है. इस मुद्रा के दौरान अलग तरह की मांसपेशियां जैसे बाइसेप्स, ट्राइसेप्स और फोरआर्म मसल्स एक्टिवेट होती हैं. इसे करने से आत्मविश्वास और दृढ़ संकल्प बनाने में मदद मिलती है. बता दें कि ये मुद्रा ऋषियों द्वारा की जाती थी. स्केल पोज शरीर में स्थिरता की भावना का विकास करता है. शरीर और मन को शांत करते हुए चिंता और तनाव को कम करना की एक बेहतरीन मुद्रा है.

तुलासन कैसे करें. 

तुलासन करने के लिए सबसे पहले पैरों को क्रॉस करके पद्मासन मुद्रा में बैठ जाएं, अब अपनी हथेलियों को कूल्हों के पास चटाई पर रखें. अपने हाथों को जमीन पर मजबूती से दबाएं और अपने धड़ और पैरों को जमीन से उठाते हुए अपनी बाहों को सीधा करें. इस स्थिति में 30-60 सैकंड तक बने रहें. अब तीन सांस या जितनी हो सके रोकें. आखिरी में धीरे-धीरे पहले जैसी पोजीशन में आ जाएं.

यह भी पढ़ें- दिवाली पर चेन्नई के इस मंदिर में होते हैं माँ लक्ष्मी के दिव्य दर्शन, 8 स्वरूपों का भव्य संगम

अब चलिए आपको बताते है की तुलासन करते वक़्त किन बताओं का ध्यान रखना चाहिए

तुलासन का अभ्यास सुबह के वक्त ही करना चाहिए. अगर शाम को यह आसन कर रहे हैं, तो कोशिश करें कि भोजन 4 से 6 घंटे पहले कर लें. ध्यान रखें आसन करते वक्त पेट एकदम खाली होना चाहिए. कूल्हों, पीठ या घुटनों में दर्द के दौरान इस व्यायाम से बचना चाहिए. हार्निया से पीड़ित लोग इस आसान को न करें.