News Nation Logo

इस फल के जितने फायदे हैं लाजवाब, उससे कहीं ज्यादा खाना है खतरनाक

जो लोग किसी न किसी तरह की एलर्जी से परेशान होते हैं उन्हें अनार नहीं खाना चाहिए. खास तौर पर वे लोग जिन्हें स्किन से जुड़ी एलर्जीज (allergies) होती है. इससे एलर्जी की प्रॉब्लम और बढ़ सकती है. अनार खाने से बॉडी में खून बढ़ता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 27 Sep 2021, 11:17:28 AM
Pomegranate Side Effects

Pomegranate Side Effects (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

ऐसे तो अनार खाना सभी के लिए बेहद फायदेमंद होता है. कुछ लोग तो नाश्ते में ही खाना शुरू कर देते हैं. तो कुछ लोग मैट्रो में खाते हुए दिख जाते हैं. तो वहीं कुछ लोग ऑफिस ब्रेक में खाते हुए दिख जाएंगे. भई खाए भी क्यों ना क्योंकि अनार खाने में तो टेस्टी होते ही है. साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन C, विटामिन K, फोलेट और पोटेशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं. लेकिन, अनार भी सबके लिए फायदेमंद नहीं होता. कई लोगों के लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है. तो चलिए आपको बता देते हैं कि किन-किन लोगों के लिए अनार खाना बेहद खतरनाक है. 

यह भी पढ़े : गठिया को पछाड़ पछाड़ कर दूर भगाए, ये दमदार और बेजोड़ घरेलू उपाय

उनमें सबसे पहले वो लोग आते हैं. जिन्हें एलर्जी की प्रॉब्लम होती है. जो लोग किसी न किसी तरह की एलर्जी से परेशान होते हैं उन्हें अनार नहीं खाना चाहिए. खास तौर पर वे लोग जिन्हें स्किन से जुड़ी एलर्जीज (allergies) होती है. इससे एलर्जी की प्रॉब्लम और बढ़ सकती है. अनार खाने से बॉडी में खून बढ़ता है. जो बॉडी पर लाल रैशिज (rashes) पैदा कर सकता है.

वहीं लो ब्लड प्रेशर (low blood pressure) के पेशेंट्स को भी अनार से दूर रहना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि लो ब्लड प्रेशर वाले मरीज कुछ दवाइयों पहले से ही खा रहे होते हैं. ऐसे में अनार खाना उनके लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है. इससे दोनों के एलिमेंट्स रिएक्ट कर सकते हैं. इसी कारण लो बीपी के पेशेंट्स को अनार अवॉइड करने चाहिए.

यह भी पढ़े : सिर्फ दो हफ़्तों में कम होगा वजन, खाएं ये चीजें हर दम

अनार की तासीर बेहद ठंडी होती है. इसलिए अगर आपको किसी भी तरह का फीवर जैसे वायरल वगैराह हो रखा है तो भी अनार को खाने से बचना चाहिए. वहीं खांसी से परेशान लोगों को भी अनार से दूर रहना चाहिए. अनार खाने से इन प्रॉब्लम्स को बढ़ावा मिलता है.

कुछ लोगों का डाइजेस्टिव सिस्टम प्रोपर तरीके से वर्क नहीं करता है. आजकल ज्यादातर लोग एसिडिटी की प्रॉब्लम्स से परेशान हो रहे हैं. अगर आप भी इस प्रॉब्लम से परेशान हैं तो ऐसे में अनार खाना बिल्कुल अवॉइड करें. दरअसल, अनार की तासीर ठंडी होती है. इसी कारण से उसे डाइजेस्ट करने में काफी दिक्कत होती है. लिहाजा खाना स्टमक (stomach) में सड़ने लगता है और एसिडिटी की प्रॉब्लम और बढ़ सकती है. 

यह भी पढ़े : बच्चों के हाथों पर किया नेल पॉलिश का उपयोग, उठाने पड़ सकते हैं भारी नुकसान

ये तो सुना होगा कि शुगर पेशेंट्स को अनार नहीं खाने चाहिए क्योंकि इसमें अच्छी खासी क्वांटिटी में मीठा होता है. जो शुगर लेवल को बढ़ा देता है. जो कि हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता. लेकिन, अब ये तो शायद ही आपने सुना होगा कि डिप्रेशन में भी अनार नहीं खाने चाहिए. क्यों? ये हम बता देते हैं. वो इसलिए क्योंकि डिप्रेशन में लोग पहले से ही बहुत-सी दवाईयां खा रहे होते हैं. या फिर किसी मेंटल इल्नेस (mental illness) से जूझ रहे होते हैं. तो उन लोगों को अनार खाने से परहेज करना चाहिए. जिन लोगों की ऐसी डिजीज की दवा पहले से ही चल रही हो. वो अगर अनार खाते हैं तो कैमिकल रिएक्शन (chemical reaction) होने का खतरा बढ़ सकता है.

First Published : 27 Sep 2021, 11:17:28 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.