News Nation Logo
Banner
Banner

गठिया को पछाड़ पछाड़ कर दूर भगाएं, ये दमदार और बेजोड़ घरेलू उपाय

आज हम आपको कुछ बेहद ही दमदार और जबरदस्त घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने से आप आर्थराइटिस की समस्या में काफी आराम पा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 27 Sep 2021, 01:03:40 PM
Home Remedies for Arthritis

Home Remedies for Arthritis (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

गठिया (Arthritis) एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिसमें हडि्डयों और उनके जोड़ों में बर्दाश्त के बाहर दर्द होता है. यूं तो ज्यादातर ये प्रॉब्लम मोटे और 50 साल से ऊपर की उम्र के लोगों में देखी जाती है लेकिन आजकल की खराब और बदलती लाइफस्टाइल के चलते यूथ भी इसके चपेट में आ रहा है. आर्थराइटिस में हडि्डयां घिसने लग जाती हैं और जरा सा भी छूने या हिलाने पर उनमें तेज दर्द होने लगता है. आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने से आप आर्थराइटिस की समस्या में काफी आराम पा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: सिर्फ दो हफ़्तों में कम होगा वजन, खाएं ये चीजें हर दम

1. एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस होते हैं जो जोड़ों के दर्द में काफी फायदेमंद हैं. ये जोड़ों के बीच जमे हुए टाक्सिन्स को निकाल देता है. रोज सुबह एक कप गर्म पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और शहद मिलाकर पीने से आर्थराइटिस में आराम होता है.

2. अदरक
अदरक भी गठिया रोग में फायदेमंद होता है. इसके दर्द निवारक गुण जोड़ों में होने वाले दर्द में आराम पहुंचाते हैं. रोज दिन में तीन बार पानी के साथ 6 चम्मच सोंठ पाउडर में, 6 चम्मच काले जीरे का पाउडर और 3 चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाकर दर्द वाली जगह मलने से आर्थराइटिस में होने वाले दर्द में आराम मिलता है. आप रोज ताजा कच्चा अदरक भी खा सकते हैं इससे शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ता है. 

3. सरसों का तेल
रोज जोड़ों में सरसों का तेल हल्का सा गर्म करके मसाज करने पर जोड़ों में खून का बहाव तेज हो जाता है और दर्द मे आराम मिलता है. तेल से मसाज करने के बाद इसे पॉलीथिन से कवर कर लें और गर्म तौलिए को इस पर रखकर सिकाई करें. बेहतर नतीजों के लिए इसमें थोड़ा सा यूकेलिप्टस का तेल मिलाकर रोज सोने से पहले इस्तेमाल में लाएं. इससे आपको आर्थराइटिस में होने वाले पेन से राहत मिलेगी. 

यह भी पढ़ें: बच्चों के हाथों पर किया नेल पॉलिश का उपयोग, उठाने पड़ सकते हैं भारी नुकसान

4. हल्दी
हल्दी अपने दर्द निवारक गुणों के लिए जानी जाती है. इसमें मौजूद करक्यूमिन दर्द में राहत देता है. आर्थराइटिस के दर्द में एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से आराम मिलता है. डॉक्टरी सलाह से बाजार में मिलने वाले 500 mg या 1000mg के टरमरिक कैप्सूल दिन में तीन बार लेने से आर्थराइटिस में फायदा हो सकता है. 

5. लहसुन
गठिया के रोग में लहसुन खाना फायदेमंद होता है. नियमित लहसुन खाने से गठिया रोग में आराम मिलता है. सुबह उठने के बाद खाली पेट लहसुन की कलियां खाना अच्छा रहता है. हो सकता है आपको ऐसे लहसुन खाना पसंद न हो तो आप सब्जी में इसका इस्तेमाल बढ़ा सकते हैं.

6. दालचीनी
दालचीनी के एंटी ऑक्सीडेंट और दर्द निवारक गुण आर्थराइटिस के दर्द से निजात दिलाते हैं. एक चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच शहद को एक कप गर्म पानी में मिलाकर रोज सुबह खाली पेट पीने से आराम होता है. आप दालचीनी पाउडर और शहद का पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह पर धीरे-धीरे मसाज कर सकते हैं.

First Published : 27 Sep 2021, 10:25:16 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो