News Nation Logo
भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

बच्चों के हाथों पर किया नेल पॉलिश का उपयोग, उठाने पड़ सकते हैं भारी नुकसान

नेल पॉलिश में टाल्यूईन (Toluene), फार्मेल्डीहाइड (Pharmeldihaid) और डायब्यूटल फाइलेट जैसे केमिकल मौजूद होते हैं. जो नेल पॉलिश के टेक्सचर (texture) को मेनटेन रखने और उन्हें सूखने व नाखून पर बने रहने में मदद करते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 26 Sep 2021, 11:23:38 AM
Nail Paint

Nail Paint (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

छोटे-छोटे बच्चों को मेकअप का बड़ा शोक होता है. कुछ बच्चों को बड़ा पसंद होता है लगाना. वहीं कुछ मम्मियों को भी बड़ा अच्छा लगाता है बच्चों के नेल पॉलिश लगाना. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि यही खूबसूरत और खुशबूदार नेल पॉलिश खतरनाक भी साबित हो सकती है. जी हां, सही सुना आपने खतरनाक. शायद ही ये आपने सुना होगा कि छोटे बच्चों को नेल पॉलिश लगाना सेफ नहीं होता. तो चलिए आपको इसके कुछ कारण बता देते हैं. जिसमें सबसे पहले आता है हाइड्रोक्विनोन केमिकल. एक रिसर्च के मुताबिक ये केमिकल, आंख के संपर्क में आने से कॉर्निया डैमेज कर सकता है. यही नहीं, इसे सुंघने से भी नाक, गले और ऊपरी रेस्पिरेट्री ट्रैक्ट (respiratory tract) में जलन की शिकायत हो सकती है. 

यह भी पढ़े : केक खाने का फायदा जान लिया, तो समझिए इन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा लिया

वहीं अगले नंबर पर इसका साइड इफेक्ट ये है कि ये दिमाग पर भी गहरा असर डालती हैं. नेल पॉलिश का कैमिकल जब बॉडी में एंट्री लेता है. तो ये ह्यूमन सिस्टम (human system) में सीरियस चेंजिज लाता है. यह खास्तौर पर दिमाग और नर्वस सिस्टम (nervous system) में बदलाव पैदा करता है. यह स्टमक (stomach) के डाइजेस्टिव और हॉर्मोन सिस्टम (hormone system) में भी गड़बड़ी पैदा कर देता है.

यह भी पढ़े : इन आदतों के चलते बढ़ रहा है आपका बेली फैट छुपके छुपके

वहीं बच्चों को बार-बार मुंह में अपना हाथ डालने की इतनी आदत होती है. ऐसे में यदि नेल पॉलिश में मौजूद केमिकल्स बच्चे के मुंह और पेट में चले जाएं तो उन्हें न्यूरो, गट और सांस से जुड़ी प्रॉब्लम्स हो सकती है. 

कई कॉस्मेटिक केमिस्ट्स के मुताबिक, नेल पॉलिश में टाल्यूईन (Toluene), फार्मेल्डीहाइड (Pharmeldihaid) और डायब्यूटल फाइलेट जैसे केमिकल मौजूद होते हैं. जो नेल पॉलिश के टेक्सचर (texture) को मेनटेन रखने और उन्हें सूखने व नाखून पर बने रहने में मदद करते हैं. यही टाल्यूईन नाम का कैमिकल आमतौर पर कार में फ्यूल डालने वाले गैसोलीन में इस्तेमाल किया जाता है. फॉर्मलडिहाइड केमिकल के टच में रहने से मायलोइड ल्यूकेमिया (myeloid leukemia) यानी बोन मैरो (bone marrow), रेड ब्लड सेल्स (red blood cells), व्हाइट ब्लड सेल्स (white blood cells) और प्लेटलेट्स (platelets) का एक्स्ट्राऑर्डिनरी ग्रोथ करने वाले कैंसर होने का खतरा बहुत ज्यादा हो सकता है. 

यह भी पढ़े : हो गया है एनीमिया का रोग, इन फूड्स का आज से ही खाने में करें उपयोग

वहीं नेल पॉलिश को तैयार करने के लिए एक्रेलेट्स केमिकल का इस्तेमाल भी किया जाता है. सांस के थ्रू और स्किन के टच में आने से इसके काफी साइडइफेक्ट्स देखने को मिलते हैं. मिथाइल मेथाक्रिलेट के टच में रहने वालों को इंटेस्टाइन्स, स्टमक या रेक्टम (rectum) में होने वाला कोलोरेक्टल कैंसर (colorectal cancer) का रिस्क भी बहुत ज्यादा बना रहता है. ये तो सभी बहुत अच्छे से जानते हैं कि बच्चों को बार-बार मुंह में हाथ डालने कि बहुत आदत होती है. ऐसे में ये केमिकल्स उनके लिए बेहद नुकसानदायक हो सकते हैं. 

First Published : 26 Sep 2021, 11:23:38 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.