News Nation Logo

सिर्फ दो हफ़्तों में कम होगा वजन, खाएं ये चीजें हर दम

वेट लॉस के लिए कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें लगातार खाने से वजन कम होता है. आप लगातार 15 दिन इन चीजों को खाकर वजन घटा सकते हैं. आइये जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 26 Sep 2021, 02:08:37 PM
FOODS TO LOSS WEIGHT IN 15 DAYS

FOODS TO LOSS WEIGHT IN 15 DAYS (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

वेट लॉस (Weight loss) किसी चैलेंज से कम नहीं है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि वजन कम करने के लिए जो डाइटिंग (Dieting) आप अपनाते हैं वो फैट घटाने के साथ साथ जरूरी वेट भी घटा देती है, जिससे शरीर में कमजोरी आने लगती है, इसलिए अगर आप वेट लॉस की प्लानिंग कर रहे हैं, तो सोच समझकर डाइट चार्ट (Diet Chart) बनाएं. वेट लॉस के लिए कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें लगातार खाने से वजन कम होता है. आप लगातार 15 दिन इन चीजों को खाकर वजन घटा सकते हैं. आइये जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें. 

यह भी पढ़ें: बच्चों के हाथों पर किया नेल पॉलिश का उपयोग, उठाने पड़ सकते हैं भारी नुकसान

1. अंडे
अंडा (egg) एक सुपर फूड है. अंडे में भरपूर क्वांटिटी में न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं. वहीं इसमें कैलोरीज भी कम होती है. ये प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जिसे खाने से आपको ज्यादा भूख नहीं लगती है और आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं. अंडे का येलो पार्ट हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें फैट होता है जो आपको काफी एनर्जी देता है. साथ ही इसमें विटामिन ए, बी, बी 12 और जिंक भी मौजूद है. अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर अंडों को जरूर शामिल करना चाहिए. इससे मेटाबॉलिज़्म बूस्ट होता है और वेट लॉस होता है.

2. सेब
सेब में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, मिनरल और विटामिन पाए जाते हैं. आप सेब खाकर अपनी भूख ही नहीं, बल्कि वेट कंट्रोल भी कर सकते हैं. वैसे तो सेब रोजाना खाना चाहिए. लेकिन अगर आप रोजाना नहीं खा पाते हैं, तो महीने में 15 दिन इसका सेवन जरूर करें. ये वजन कम करने में आपकी मदद करेगा. बता दें कि, बॉडी में जैसे ही चर्बी बढ़ने लगती है मोटापा बढ़ना भी शुरू हो जाता है. ऐसे में सेब शरीर से एक्स्ट्रा फैट को गलाकर कम करने का काम करता है. सेब, वेट लॉस के साथ ही ब्रेन हेल्थ के लिए अच्छा है और डाइजेशन में भी मदद करता है. 

यह भी पढ़ें: केक खाने का फायदा जान लिया, तो समझिए इन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा लिया

3. पालक
पालक में विटामिन और कई तरह के लाभदायक फायटोकैमिकल्स पाए जाते हैं. शरीर में आयरन की कमी से जूझ रहे लोगों को पालक जरूर खाना चाहिए. वहीं पालक खाने से आपको अपना वजन कम करने में भी मदद मिलती है. पालक में अघुलनशील (insoluble) फाइबर भरपूर होता है. ऐसे में अगर आप पालक खाते हैं तो कम कैलोरी में आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है. एक कप पालक में बस 7 कैलोरी होती है. इसलिए अगर आप महीने में 15 दिन पालक खाते हैं इससे आपका वजन जल्दी जल्दी घटेगा. आप इसे सूप, स्‍मूदी, दाल, सब्‍जी, सलाद आद‍ि में शामिल कर सकते हैं.

4. ग्रीन टी
दुनियाभर में ग्रीन टी बेहतरीन वेट लॉस प्रॉडक्ट के रूप में जानी जाती है और इतना ही नहीं अब तो ग्रीन टी, पानी के बाद दुनिया की दूसरी सबसे फेमस ड्रिंक बन गई है. अपने न्यूट्रिशनल और ऐंटिऑक्सिडेंट वैल्यू की वजह से ग्रीन टी न सिर्फ वजन घटाकर मोटापा कम करती है बल्कि गट हेल्थ यानी आंतों को हेल्दी रखने में भी मदद करती है. ग्रीन टी शरीर के मेटाबॉलिज्म प्रोसेस को तेज करती है जिससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है. इसके अलावा ग्रीन टी के सेवन से कैंसर से बचाव भी होता है और आपका दिमाग भी तेज काम करता है. 

First Published : 26 Sep 2021, 02:08:37 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.