News Nation Logo
Banner
Banner

जिम में पसीना बहाकर बॉडी ही फुर्तीली नहीं होगी, स्किन को भी होगा यूं फायदा

कुछ लोग जिम में जाकर पसीना बहाने को बेवकूफी समझते हैं. तो, वहीं कुछ लोग ये सोचते हैं कि जिम जाने से सिर्फ फिजिकल स्ट्रेंथ बढ़ती है. लेकिन, अगर आप भी ऐसा सोच रहें हैं तो बता दें कि ऐसा कुछ नहीं है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 11 Sep 2021, 12:52:54 PM
Exercise

Exercise (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

कुछ लोग जिम में जाकर पसीना बहाने को बेवकूफी समझते हैं. तो, वहीं कुछ लोग ये सोचते हैं कि जिम जाने से सिर्फ फिजिकल स्ट्रेंथ बढ़ती है. लेकिन, अगर आप भी ऐसा सोच रहें हैं तो बता दें कि ऐसा कुछ नहीं है. बल्कि, आज हम आपको जिम में पसीना बहाने के बाद होने वाले कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहें हैं जिसे सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे. बता दें, जिम मे पसीना बहाकर सिर्फ बॉडी स्ट्रोंग (body strong) नहीं होती बल्कि और भी कई फायदे होते है. पसीना आने पर स्किन के छोटे-छोटे पोर्स (pores) खुल जाते हैं. जिससे बॉडी से सारी गंदगी और बैक्टीरिया (bacteria) बाहर निकल जाते हैं और साथ ही यह फेस को साफ करने में भी मदद करता है. वहीं वर्कआउट के बाद जेंटल क्लींजर (gental cleanzer) से फेस को धोने पर उस पर चमक आ जाती है.

यह भी पढ़े : अगर दिखना है खूबसूरत और जवान, इस पोजीशन में सोएं जनाब

पसीना ना केवल फेस बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. सुनकर आप भी सोचेंगे स्वेटिंग (sweating) होने से तो बाल चिपचिपे से हो जाते हैं. लेकिन, हम कह रहे हैं कि इससे बाल भी अच्छे हो जाते हैं. तो बता दें, एक्सरसाइज करने पर जब स्वेटिंग होती है तो उससे सारे पार्स खुल जाते हैं. जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं. लेकिन, बालों में बहुत ज्यादा पसीने आने पर शैम्पू से तुरंत धो भी लेना चाहिए. वरना इससे स्कैल्प (scalp) में इचिंग भी शुरू हो सकती है.

यह भी पढ़े : वजन घटाने (Weight loss) में ओअट्स या दलिया (Oats or Daliya), जानें कौन है बेहतर

जिम में पसीना बहाने से दीमाग भी तेज होता है. जी हां, हम दीमाग की ही बात कर रहें हैं. लेकिन, ऐसा हम नहीं एक रीसर्च में साबित हुआ है कि पावरफुल लोग यानि कि जो फिजिकली (physically) स्ट्रोंग होते हैं, वे दीमाग से रिलेटिड कामकाज में भी बेहतर परफॉर्म करते हैं. रीसर्च में ये भी कहा गया है कि आपकी मसल पावर शोल्डर्स की ताकत से होती है, जो आपके हेल्दी दीमाग होने का इशारा देती है.

पसीना नैचुरल चमक भी देता है, क्योंकि स्वेटिंग से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) के कारण एक इनटरनल चमक आ जाती है. इसलिए, पसीने के बाद स्किन सॉफट हो जाती है और नैचुरल रूप से जीवंत और चमकदार दिखती है. इंसान का मूड उसके फेस और स्किन पर दिखाई देता है. वर्कआउट के दौरान पसीना आने से मूड भी बेहतर होता है. ज्यादा एक्सरसाइज बॉडी में जो एंडोर्फिन (endorphin) छोड़ने में मदद करती है, यह एक हैप्पी हार्मोन (hormone) है, जो खुशी को दोगुना कर देता है. वहीं एक्सरसाइज करने के बाद नींद भी अच्छी आती है.

यह भी पढ़े : डायबिटीज (diabetes) और शुगर क्रेविंग (sugar craving) को करें दूर, बस खाएं इसे भरपूर

पसीने के साथ कैमिकल्स भी खत्म होते है. बॉडी में कई कार्बनिक कैमिकल्स (carbonic chemicals) मौजूद होते हैं जो हेल्थ पर इफेक्ट डालते हैं. पसीना बॉडी से इन कैमिकल्स को खत्म करता है, ताकि हेल्थ का रिस्क कम हो सके.

First Published : 11 Sep 2021, 12:52:29 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.