logo-image

डायबिटीज (diabetes) और शुगर क्रेविंग (sugar craving) को करें दूर, बस खाएं इसे भरपूर

खजूर एक ऐसा फल है जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छा है. इसमें ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं और माना जाता है कि ये कई बीमार‍ियों को दूर कर सकता है. आज हम आपको इसे खाने के सही टाइम की पूरी जानकारी देंगे.

Updated on: 10 Sep 2021, 11:54 AM

नई दिल्ली :

खजूर एक ऐसा फल है जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. खजूर में पोषक तत्वों (nutrients) का इतना भंडार है कि इसको वंडर फ्रूट भी मान सकते हैं. खजूर कई बीमार‍ियों को दूर करने में बेहद असरदार है. आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स से भरपूर खजूर आपकी सेहत के साथ खूबसूरती निखारने का भी काम करता है. ग्लूकोज़ और फ्रक्टोज़ का खज़ाना 'खजूर' डायबिटीज को खत्म करने के साथ ही इम्यून पावर को भी बूस्ट करता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए बनाई जाने वाली मिठाई में खजूर का इस्तेमाल किया जाता है. 

यह भी पढ़ें: अगर खाएं इस समय पर फल, तो जीना हो जाएगा मुश्किल

खजूर में कोलेस्ट्रोल नहीं होता है और एक खजूर से 23 कैलोरी मिलती है. इसके अलावा,  ये सेल डैमेज, कैंसर और हार्ट डिजीजिज के खतरे को कम करने में भी काफी इम्पैक्टफुल है. खजूर में मौजूद फाइबर आपके दिल को मजबूत और सेहतमंद बनाने का काम करते हैं. वहीं इसमें मौजूद पोटैश‍ियम हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है. खजूर में मौजूद फाइबर, आपके digestive system की सफाई करने के लिए भी काम आता है. यूं तो, जब आपको भूख लगे तब आप खजूर खा सकते हैं, लेकिन एक तय वक्त पर खजूर खाने से आपको ज्यादा फायदा मिल सकता है. 

                                                        

1. नाश्ते में 
अगर आप सुबह-सुबह अपने खाने में natural sweeteners और fiber जोड़ना चाहते हैं तो खजूर का इस्तेमाल करें. इसकी high fiber content आपको सुबह से शाम तक भरा हुआ महसूस करवाएगा. ये आपके खाने के मैक्रोन्यूट्रिएंट रेश्यो को भी बैलेंस करेगा. इसकी कार्ब, प्रोटीन, और फैट स्ट्रक्चर आपके पेट के लिए फायदेमंद है.

2. दोपहर के स्नैक्स में
खजूर फाइबर और मीठे का एक अच्छा सोर्स है. फाइबर और चीनी की यह जोड़ी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है. भूखे होने पर खजूर खाने से आपके शरीर में मैजूद कैलोरी बैलेंस्ड रहती है. 

यह भी पढ़ें: वजन घटाने (Weight loss) में ओअट्स या दलिया (Oats or Daliya), जानें कौन है बेहतर

3. वर्कआउट से पहले
खजूर में शुगर नैचुरल तौर पर थोड़ी ज्यादा होने के बाद भी ये हेल्दी होते हैं. ये एक तरह के स्लोली रिलीज़ होने वाले कार्ब देता है, जो आपके वर्कआउट को तेज़ करने में मदद करता है. इसीलिए ये ज़रूरी है कि वर्कआउट से 30-60 मिनट पहले कम से कम 2-4 खजूर खाएं.

4. नाइट स्नैक्स के तौर पर 
खजूर में फाइबर की मात्र ज़्यादा होने के कारण कई लोग इसका सेवन नाइट स्नैक्स के तौर पर करते हैं. फाइबर को पचने में ज्यादा वक्त लगता है, जो आपको भरा महसूस करने में मदद कर सकता है और आधी रात में लगने वाली भूख को दबा सकता है. इसके अलावा, अगर रात में मीठे की क्रेविंग की प्रॉब्लम से आप परेशान हैं तो खजूर खाना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. 

                                       

- कब आपको खजूर नहीं खाना चाहिए?
1. आपको आंत्र सिंड्रोम (IBS) है तो आपको इसे खाने से बचना चाहिए. IBS वाले लोग FODMAPs वाले खाद्य पदार्थों (foodstuffs) के प्रति सेंसिटिव हो सकते हैं, जो कि छोटे-चेन वाले कार्ब्स जैसे कि खजूर को पचा नहीं पाते हैं.
2. कमजोर लिवर वाले लोगों को भी ज़्यादा खजूर नहीं खाना चाहिए क्योंकि ये फ्रुक्टोज़ का एक हाईएस्ट सोर्स है, जो पेट को खराब कर सकता है.
3. खाने के बाद खजूर खाने से बचें क्योंकि इसमें फाइबर ज्यादा होता है, जिसे पचने में ज़्यादा समय लगता है. नतीजन, ज़्यादा खाने के बाद बड़ी संख्या में खजूर खाने से आप बेहद भरा और अनकम्फ़र्टेबल महसूस कर सकते हैं.
4. खजूर यूं तो शरीर के लिए हर मायने में फायदेमंह है पर अगर आपको एलर्जी है, तो आपको खजूर खाने से बचना चाहिए. अगर आपको लगता है कि खजूर खाने के बाद आपको खुजली या रैशेज़ होते हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही खजूर खाएं.