News Nation Logo
Banner

आपकी ब्यूटीफुल स्किन को लग गई है किसी की नजर, कहीं इसका तो नहीं है ये असर

आज हम आपको कोई भी सलाह देने या कोई भी नुस्खा बताने से पहले स्किन प्रॉब्लम्स की डिटेल्ड इन्फॉर्मेशन देंगे जिससे आप अपनी स्किन के टेक्सचर के मुताबिक हमारे बताए गए तरीकों को अपनाकर रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पा सकें.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 15 Sep 2021, 11:59:08 AM
skin care tips causes problems and home remedies

skin care tips causes problems and home remedies (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

ग्लोइंग, टाइट और सुंदर त्वचा- हर कोई यही चाहता है. लेकिन होता इसके बिलकुल उलट है. हर कोई अपनी स्किन को लेकर परेशान है. किसी की स्किन लूज़ है तो किसी स्किन पर ज़रुरत से ज़्यादा रेडिश्नेस (reddishness) रहती है तो कोई रुखी और बेजान स्किन से जूझ रहा है. वैसे तो आपके खानपान और डेली रूटीन का आपकी स्किन पर बहुत असर पढ़ता है, मगर कभी कभार अच्छी डाइट और रेगुलर रूटीन के बावजूद भी आपकी त्वचा खराब होने लगती है. आमतौर पर, हर साल सर्दियां आती हैं और स्किन प्रॉब्लम्स साथ लाती हैं. जिनसे निपटने के लिए आप न जाने क्या क्या तरीके नहीं आजमाते. लेकिन रिजल्ट निल बटा सन्नाटा. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप इलाज में तो लग जाते हैं लेकिन तकलीफ जानें बिना. इसलिए आज हम आपको कोई भी सलाह देने या कोई भी नुस्खा बताने से पहले स्किन प्रॉब्लम्स की डिटेल्ड इन्फॉर्मेशन देंगे जिससे आप अपनी स्किन के टेक्सचर के मुताबिक हमारे बताए गए तरीकों को अपनाकर रूखी और बेजान त्वचा के साथ साथ अदर स्किन प्रॉब्लम्स से भी से छुटकारा पा सकें.  

यह भी पढ़ें: परेशान कर रहे हैं दो मुंहे बाल, इस हेयर पैक को लगाएं और देखें कमाल

ज्यादातर स्किन प्रॉब्लम्स का एक मेन कारण होता है मौसम संक्रमण यानी कि weather transition. अक्सर बदलते मौसम के साथ आपकी स्किन में भी कई बदलाव आते हैं जो आपकी स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम्स को बढ़ा सकते हैं. ऐसे में ज़रूरत है कि अपनी त्वचा के खराब होने के कारणों को, इसके लक्षणों को और इस समस्या से निपटने के उपायों के बारे में जान ने की. 

1. ड्राई और लाइफलेस स्किन के कारण 
- बदलता मौसम 
टेम्परेचर और मॉइस्चर के लेवल में गिरावट होने पर त्वचा आमतौर पर सर्दियों में शुष्क हो जाती है. लेकिन अलग अलग इलाकों में मौसम का अलग असर देखने को मिलता है जैसे- रेगिस्तानी इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए मौसम उतना ज़्यादा मायने नहीं रखता. वहीं, अगर आप किसी मैदानी इलाके में रहते हैं तो आपकी त्वचा पर मौसम का असर ज़्यादा पड़ता है.  

- नहाने में गर्म पानी का ज्यादा इस्तेमाल 
गर्म पानी से नहाना आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आपको ज़्यादा ज़्यादा देर तक गर्म पानी से नहाने की आदत है तो आपकी स्किन बहुत समय तक के लिए सूख सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि गर्म पानी आपकी स्किन की नमी को सोखने का काम करता है. इसके अलावा अगर आप रोज़ाना घंटों स्विमिंग करते हैं तो भी आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है. 

- केमिकल वाले सोप और फेसवॉश 
आप अपनी त्वचा पर किस तरह का साबुन इस्तेमाल करते हैं इसका आपकी त्वचा पर पूरा असर पड़ता है. कई लोकप्रिय साबुन और फेसवॉश आपकी त्वचा से नमी को छीन लेते हैं क्योंकि वे केमिकल से रहित होते हैं जो आपके चेहरे से तेल को पूरी तरह खींच लेते हैं. इसलिए आप जो भी साबुन या फेसवॉश का इस्तेमाल करें उससे पहले उसका लेबल जरूर पढ़ लें और नमी वाले प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें. 

- त्वचा की खराब हालत 
चर्म रोग यानी कि skin diseases जैसे कि एटोपिक जिल्द की सूजन (एक्जिमा) या सोरायसिस से पीड़ित लोगों को शुष्क त्वचा होने का खतरा ज़्यादा और जल्दी होता है. ऐसी कंडीशन्स में इसके लक्षण दिखने के साथ ही तुरंत आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और स्किन को हेल्दी रखने के तरीके अपनाने चाहिए.

यह भी पढ़ें: दिखना है सुंदर और खूबसूरत तो अब चेहरे पर नो मेकअप, बस आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

2. ड्राई और लाइफलेस स्किन के लक्षण 
- त्वचा में खुरदुरापन महसूस होना 
- बार-बार खुजली होना
- स्केलिंग या छिलने वाली त्वचा 
- नहाने या तैराकी के बाद त्वचा का बेहद खिचा खिचा होना
- त्वचा पर बहुत सारी लाइन्स या दरारें पड़ना

3. सीवियर स्किन प्रॉब्लम्स 
- त्वचा पर खरोंच से खुले घाव या संक्रमण होना 
- ज्यादा लाल स्किन के साथ त्वचा में रूखापन होना 
- रूखेपन के कारण खुजली से सोने में परेशानी 

यह भी पढ़ें: अस्थमा (Asthma) के रोगी रहें सतर्क, ऐसे रखें खुद को सुरक्षित 

4. ड्राई और लाइफलेस स्किन से बचने के नुस्खे 
- मॉइश्चराइजर का नियमित रूप से इस्तेमाल करें
- गर्म पानी का इस्तेमाल कम करें  
- त्वचा को सुखाने वाले साबुन को छोड़ दें 
- ठंड या हवा के मौसम में जितना संभव हो उतना त्वचा को कवर करें
- तकरीबन 3 लीटर पानी रोज़ाना पियें

First Published : 15 Sep 2021, 11:59:08 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो