News Nation Logo
दिल्ली में कुतुब मीनार को राष्ट्र ध्वज के रंगों से रोशनकर मनाया गया 100 करोड़ COVID टीकाकरण का जश्न 100 करोड़ COVID टीकाकरण की ऐतिहासिक उपलब्धि पर चार मीनार को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से रोशन किया गया देश भर में 100 स्मारकों को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में रोशन करने की भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की पहल NCB ने अनन्या पांडे से करीब 2 घंटे तक पूछे सवाल, कल भी होगी पूछताछ हम एक साल के अंदर 1 लाख भर्तियां और करेंगे: शिवराज सिंह चौहान आर्यन खान की न्यायिक हिरासत फिर बढ़ी आर्यन को अब 30 अक्टूबर तक रहना होगा जेल में पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी का गोवा दौरा 28 अक्टूबर को भारत पहली बार दुनिया के शीर्ष 25 रक्षा निर्यातक देश की सूची में शामिल: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद किसानों ने दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर से टेंट हटाए एनएच 24 खुलने से आम जनता को मिली राहत मुर्गामंडी जाने वाली सड़क को किसान प्रदर्शनकारियों ने किया खाली उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री के साथ देवभूमि में आई आपदा का हवाई निरीक्षण किया: अमित शाह आपदा पर गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य और केंद्र सरकार के उच्चस्तरीय अधिकारियों के साथ मीटिंग की भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 18,454 नए मामले आए और 160 लोगों की कोरोना से मौत हुई किसान सड़कों को अनिश्चित काल के लिए अवरुद्ध नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट किसानों को विरोध करने का अधिकार: सुप्रीम कोर्ट भिंड में भारतीय वायुसेना का ट्रेनर विमान क्रैश, हादसे में पायलट घायल: भिंड एसपी मनोज कुमार सिंह भारत ने वैक्सीन मैत्री के माध्यम से दुनिया के देशों में मदद पहुंचाने का काम किया: अनुराग ठाकुर दुनिया को भारत ने दिखाया है कि बड़े से बड़ा लक्ष्य भी प्राप्त किया जा सकता है: अनुराग ठाकुर 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज़ का आंकड़ा पार होने पर लोगों का आभार: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, देशभर में मन रहा जश्न निजी भागीदारी से भी मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं - पीएम मोदी FDA ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी उत्तराखंड में भारी बारिश से अब तक 54 लोगों की मौत, 19 जख्मी और 5 लापता डोनाल्ड ट्रंप ने 'TRUTH Social' नामक अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

सिर्फ एक्सरसाइज से नहीं, डेली रूटीन में इन 6 बदलावों से घटेगा वज़न

अगर आप सुबह से शाम तक गलत रूटीन अपनाते हैं, तो एक्सरसाइज या डाइटिंग करने के बाद भी आपके वज़न में रत्ती भर भी कमी नहीं आएगी. वजन घटाने और जल्द जल्द घटाने के लिए जरूरी है आप अपनी डेली रूटीन की इन 6  आदतों को बदलें.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 27 Aug 2021, 12:46:50 PM
DAILY ROUTINE BAD HABITS FOR WEIGHT LOSS

DAILY ROUTINE BAD HABITS FOR WEIGHT LOSS (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

दुबला पतला, चुस्त दुरुस्त और आकर्षक शरीर हर कोई चाहता है फिर चाहे महिला हो या पुरुष. और इस चाहत को पूरा करने के लिए सबसे पहला कदम है 'वजन घटाना'. जहां कुछ लोग इस कदम को उठा नहीं पाते तो वहीं कुछ इस कदम को उठा तो लेते हैं मगर इसे आगे बढ़ा नहीं पाते. वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो न सिर्फ कदम उठाते हैं, आगे बढ़ाते हैं बल्कि घरेलू नुस्खों से लेकर डॉक्टरी इलाज तक सब ज़ोर आजमाइशें कर लेते हैं मगर नतीजे मानो 'निल बटा सन्नाटा'. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वज़न घटाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं बल्कि सही दिनचर्या यानी कि डेली रूटीन अपनाना भी ज़रूरी है. 

यह भी पढ़ें: ये चॉकलेट खाएं, डायबिटीज को कहें बाय बाय

अगर आप सुबह से शाम तक गलत रूटीन अपनाते हैं, तो एक्सरसाइज या डाइटिंग करने के बाद भी आपके वज़न में रत्ती भर भी कमी नहीं आएगी. वजन घटाने और जल्द जल्द घटाने के लिए जरूरी है आप अपनी डेली रूटीन की इन 6  आदतों को बदलें.

1. सोने और जागने का एक सही वक़्त 
रात को जल्दी सोने और सुबह जल्दी जागने की कोशिश करें. यानी कि सोने और जागने का एक वक्त तय करें, ताकि आपको नींद आने में कोई परेशानी न हो. वजन घटाने और स्वस्थ रहने के लिए ज़रूरी है कि आप 6-7 घंटे की अच्छी और गहरी नींद सोएं. इससे आपका शरीर रिफ्रेश हो जाएगा. लेकिन अगर आपको देर रात तक जागने की आदत है तो इससे आपको तनाव और चिंता के कारण कई मानसिक और शारीरिक परेशानियां हो सकती हैं. जो एक तरह से वजन बढ़ाने का काम करती हैं.  

2. मुंह धोएं और पानी पिएं
सुबह उठने के बाद सबसे पहले नॉर्मल पानी से आंखों पर छींटे मारें इसके बाद खाली पेट 2 ग्लास पानी पिएं. पानी से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है और पेट साफ होता है. अगर आप पेट पर जमा चर्बी घटाना चाहते हैं, तो एक ग्लास गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं. इससे शरीर में जमा चर्बी कम होगी और वजन घटाने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें: सोडे की जगह ये 5 स्पेशल हेल्दी ड्रिंक्स भर देंगे आप में भरपूर ताकत और चुस्ती

3. डेली फ्रेश होएं 
सुबह खाली पेट पानी पीने से टॉयलेट आसानी से होता है और फ्रेश होने में भी कोई प्रॉब्लम नहीं होती. याद रखें आप अगर रोजाना सुबह सुबह फ्रेश होंगे और पूरे दिन में जितनी बार टॉयलेट जाएंगे उतना ही स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आप दिनभर फ्रेश फील करेंगे और साथ ही, वजन भी तेजी से घटेगा. 

4. एक्सरसाइज करें
फ्रेश होने के बाद थोड़ा टहलें और फिर कम से कम आधे घंटे एक्सरसाइज करें. वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत ज़रूरी है. इसके लिए आप अपने आसपास कोई जिम ज्वाइन कर सकते हैं या घर पर ही एक्सरसाइज और योगासन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ये पैक्ड फ़ूड हैं लज़ीज़ और हेल्दी, जानें पैक्ड फूड्स से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

5. खानपान का ध्यान रखें
वजन घटाने के लिए ज़रूरी है कि आप अपने खानपान का ध्यान रखें. सुबह का नाश्ता प्रोटीन और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होना चाहिए. इसके लिए नाश्ते में फल, जूस, अंडा, ब्रेड, ओट्स, पोहा आदि ले सकते हैं. खाने में ज़्यादा से ज़्यादा हरी सब्जियां, कच्चे सलाद, दाल और मोटे अनाज खाएं. चाय और कॉफी की मात्रा कम करें. ध्यान रखें कि दिनभर न खाते रहें और रात का खाना सोने से कम से कम 2-3 घंटे पहले ज़रूर खा लें. पूरे दिन पानी पीते रहें इससे आपको भूख नहीं सताएगी और शरीर भी हाइड्रेट रहेगा. ख़ास बात ये कि जितना हो सके उतना तला भुना खाना खाने से बचें. 

6. रात के खाने के बाद टहलें
रात के खाने के बाद बैठकर टीवी देखने, लेटने या सोने से बचें. खाना खाने के बाद कम से कम 15-20 मिनट टहलने जाएं. खाना खाने के 30-35 मिनट बाद ही पानी पिएं. अगर आप रोजाना ऐसा करते हैं तो आपका वजन तेज़ी से कम होगा और आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे.

Highlights

  • सोने और जागने का एक तय वक्त दिला सकता है बढ़ते वजन से छुटकारा
  • एक्सरसाइज के साथ साथ सही डाइट से जल्दी घटेगा वजन 

First Published : 27 Aug 2021, 12:43:51 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.