News Nation Logo
Banner

Swimming करने से आती है दिमाग और शरीर में स्फूर्ति, बड़ी बड़ी बीमारियां भी हो सकती हैं दूर

Swimming शरीर के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है. यह एक थैरेपी की तरह काम करते हुए शरीर के साथ साथ दिमाग को भी बेहद चुस्त और तेज बनाती है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 29 Jul 2021, 10:56:17 AM
Benefits Of Swimming

Benefits Of Swimming (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • Swimming से मासपेशियां होती हैं मजबूत 
  • वेट लॉस में भी असरदार है तैराकी 
  • diabetes के खतरे को भी करे कम 


     

नई दिल्ली:

शरीर को चुस्त दुरुस्त बनाए रखने के लिए बेहद ज़रूरी है कि रेगुलर बेसिस पर एक्सेसाइज की जाए और बॉडी मूवमेंट बना रहे. ऐसे में अक्सर लोग हैवी वर्कआउट को चुनते हैं जो महज कुछ ही दिनों तक रूटीन में रहती है और फिर बाद में रूटीन से गायब. अगर आप एक आसान और दिलचस्प तरीका ढूंढ रहे हैं एक्सेसाइज करने का तो फौरन ही Swimming को अपनाएं. तैराकी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है. यह एक थैरेपी की तरह काम करते हुए शरीर के साथ साथ दिमाग को भी बेहद तेज और उर्जावान बनाती है. अकेले Swimming ही whole body exercise की तरह काम करती है और शरीर को कई तरह की बड़ी बड़ी बीमारियों से बचाती है. लेकिन इस दौरान आपको कई तरह की सावधानियां भी बरतनी पड़ती हैं नहीं तो शरीर में इन्फेक्शन होने का खतरा पनपने लगता है. आइये जानते हैं तैराकी के फायदे और उसी जुड़ी सावधानियां.

यह भी पढ़ें: मानसून में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया से बचने के लिए अपनाए ये टिप्स

Swimming के फायदे


1. मासपेशियों की मजबूती 
रेगुलर स्विमिंग से मासपेशियां मजबूत बनती हैं. किसी भी अन्य व्यायाम के मुकाबले तैराकी में 10 गुना ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है जिसकी वजह से मासपेशियों में अधिक खिचाव महसूस होता है और शरीर के जोड़ भी मजबूत होते हैं. 

2. दिल की दुरुस्ती 
स्विमिंग करने से पूरी body में मूवमेंट जनरेट होता है जिससे blood circulation बेहतर बनता है. ब्लड सर्कुलेशन के बेहतर होने से दिल सुचारू तरीके से काम करता है और साथ ही साथ दिल से जुड़ी परेशानियां भी कम होने लगती हैं. 

3. वेट लॉस करे
तैराकी से शरीर की extra calorie बर्न होती है, dehydration की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है और शरीर के लिए ज़रूरी high density lipoprotein cholestrol की मात्रा बढ़ जाती है. साथ ही ये bad cholestrol को बढ़ने से रोकता है जिससे वजन घटता है. 

4. डायबिटीज के खतरे को करे कम 
Swimming उन लोगों के लिए एक थैरेपी की तरह है जो diabetes type 1 और 2  की समस्या से जूझ रहे हैं. स्विमिंग blood pressure और cholestrol के लेवल को मेन्टेन करके रखता है जिससे sugar लेवल में उतार चढ़ाव नहीं होता और diabetes कंट्रोल में रहती है. 

यह भी पढ़ें: Health Tips: बैली फैट घटाकर पाना चाहते हैं स्लिम ट्रिम फिगर, तो आज ही अपनाएं ये बेजोड़ नुस्खे

सावधानियां भी हैं जरूरी 
- स्विमिंग पूल के पानी में क्लोरीन का स्तर 0.5ppm हो
- पानी की रोजाना जांच हो ताकि बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा न रहे
- स्विमिंग ट्रेनर कि निगरानी में ही तैराकी करें
- अगर आप beginner हैं तो life jacket या tube का इस्तेमाल करें

यह भी पढ़ें: Health Tips: अगर आप शराब पीने के शौकीन हैं तो इन चीज़ों के साथ न करें Drink

इन्फेक्शन से बचें 
स्विमिंग फायदेमंद मानी जाती है पर इस दौरान आप क्लोरीन युक्त पानी में ज्यादा वक्त बिताते हैं शरीर के कई अंगों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती है. 


1. आँखें
क्लोरीन युक्त पानी आंखों की नमी को कम करता है जिससे आपको खुजली, लालिमा और conjunctivitis infection होने खतरा हो सकता है. इसलिए स्विमिंग करते वक्त स्विमिंग गॉगल्स पहनकर ही स्विमिंग करें. 

2. त्वचा 
जिनकी स्किन बेहद सेंसिटिव होती है उन्हें पूल के पानी से rashes, खुजली और जलन हो सकती है जो आगे चलकर इन्फेक्शन में बदल सकती है. इसलिए स्विमिंग के बाद body पर moisturiser या coconut oil जरूर लगाएं.

3. कान
स्विमिंग करते वक्त क्लोरीन वाले पानी के कारण आपको कानों में सूजन, संक्रमण और दर्द जैसी दिक्कतें झेलनी पड़ सकती हैं. इसलिए पूल में उतरने से पहले ear plug या cap का इस्तेमाल जरूर करें.

4. बाल 
पूल के क्लोरीन वाले पानी से बाल बेहद बेजान और रूखे हो जाते हैं. इसलिए पूल में जाने से पहले बालों में अच्छे से coconut या olive oil लगाएं.

First Published : 29 Jul 2021, 10:56:17 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.