News Nation Logo
Banner

Health Tips: अगर आप शराब पीने के शौकीन हैं तो इन चीज़ों के साथ न करें Drink

शराब के साथ ज्यादातर लोग अलग- अलग चीजें स्नैक्स के रूप में लेना पसंद करते हैं. लेकिन कई बार ये कॉम्बिनेशन आपकी सेहत को बेहद नुकसान पहुंचाते हैं और आपको इसकी भनक तक नहीं लगती. आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे ड्रिंक के साथ

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 25 Jul 2021, 10:03:59 AM
Avoid these food combinations with Alcohol

Avoid these food combinations with Alcohol (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • शराब के साथ ब्रेड और बीयर लेने से हो सकता है डिहाइड्रेशन 
  • शराब के साथ चॉकलेट लेना बढ़ा सकता है एसिडिटी की प्रॉब्लम   

नई दिल्ली:

ऐसे बहुत से लोग हैं जो शराब पीने के साथ अलग अलग चीज़ें खाने का शौक रखते हैं. ऐसा कह सकते हैं कि शराब के साथ तरह तरह के snacks ट्राई करना लोगों को खासा पसंद होता है. इसके अलावा, कई बार हैंगओवर से बचने के लिए भी लोग कई तरह की चीज़ों का सेवन करते हैं. और लोगों कि यही आदत उन्हें गंभीर बीमारियों या सेहत से जुड़ी परेशानियों कि तरफ ले जाती है. बता दें कि, कुछ फूड कॉम्बिनेशन के साथ शराब बिल्कुल नहीं पीनी चाहिए. नहीं तो इसका सीधा असर Digestive System पर पड़ता है और धीरे धीरे डाइजेशन ठीक तरीके से काम करना बंद कर डेटा है. जिसकी वजह से लोगों को पेट दर्द, छाती में जलन, उल्टी जैसी समस्याओं से गुजरना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे जिन्हें ड्रिंक्स के साथ लेने से स्ट्रिक्टली आपको अवॉयड करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: मानसून के दौरान बीमारियों से बचने के लिए फॉलो करें ये 5 Tips

1. चॉकलेट
लोगों को लगता हैं कि शराब के साथ चॉकलेट खाना अच्छा स्नैक्स है. लेकिन ऐसा नहीं है. चॉकलेट से पेट में गैस की समस्या बढ़ सकती है. इसके अलावा एसिडिटी भी हो सकता है.

2. ब्रेड और बीयर
ब्रेड और बीयर एक हार्मफुल कॉम्बिनेशन है जिसे शराब के साथ भूलकर ट्राई नहीं करना चाहिए. ब्रेड खाने से पेट फूलने की समस्या हो सकती है. ये आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर कर सकती है. अगर आप ज्यादा मात्रा में बीयर और ब्रेड का सेवन करते हैं तो उल्टी भी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: दिल को रखना है सेहतमंद तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव, हार्ट अटैक और स्ट्रोक से रहोगे दूर

3. ज्यादा तला और नमकीन खाना
कई लोग ड्रिंक के दौरान नमकीन या तली हुई चीजें खाना पसंद करते हैं. इन चीजों को खाने से आपका शरीर हिहाइड्रेट होता है. इसके अलावा, एनर्जी भी कम हो जाती है. इसलिए ड्रिंक के दौरान ग्रिल्ड चिकन और सब्जी वाली चीजों का सेवन करें.

4. बींस और रेड वाइन
रेड वाइन के साथ बींस का सेवन करना आइडल कॉम्बिनेशन माना जाता है. लेकिन बता दें कि, खाने से पहले और ड्रिंक्स के दौरान बींस का सेवन किसी भी कीमत पर नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि बींस और दालों में आयरन की भरपूर मात्रा होती है. ड्रिंक के दौरान आयरन शरीर मे एब्जॉर्ब नहीं होता है. इसकी वजह से कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: Health Tips: लहसुन का अचार है कई गंभीर बीमारियों को दूर करने में सहायक, जानें इसके बेजोड़ फायदे

5. कॉफी और शराब
कॉफी और शराब एक हार्मफुल कॉम्बिनेशन है. ड्रिंक करते समय कॉफी पीने से शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है. इसलिए ध्यान रखें कि अगर आपने लिमिटेड मात्रा में शराब पी है तो ही केवल कॉफी पियें. नहीं तो सेहत बिगड़ने के साथ साथ पेट से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पद सकता है.

First Published : 25 Jul 2021, 10:03:59 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.