News Nation Logo

Health Tips: लहसुन का अचार है कई गंभीर बीमारियों को दूर करने में सहायक, जानें इसके बेजोड़ फायदे

लहसुन सिर्फ स्वाद बढ़ाने का ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य बढ़ाने यानी सेहत को बेहतर करने का काम भी करता है. आयुर्वेद में लहसुन (Garlic Benefits) का प्रयोग औषधि के तौर पर कई बीमारियों के इलाज में होता है.

| Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 21 Jul 2021, 06:03:33 PM
Garlic Pickle Benefits

Garlic Pickle Benefits (Photo Credit: Pexels)

highlights

  • कैंसर के जोखिम को कम करता है लहसुन
  • जोड़ों के दर्द से भी डेटा है राहत
  • फेफड़ों को बनाता है मजबूत

नई दिल्ली:

Health Tips: आमतौर पर घरों में लहसुन का प्रयोग सब्जी और दाल में तड़का लगाने के लिए किया जाता है, लेकिन आपको बता दें कि लहसुन सिर्फ स्वाद बढ़ाने का ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य बढ़ाने यानी सेहत को बेहतर करने का काम भी करता है. आयुर्वेद में लहसुन (Garlic Benefits) का प्रयोग औषधि के तौर पर कई बीमारियों के इलाज में होता है. औषधि और सब्जियों के अलावा लहसुन के अचार को भी सेहत के नज़रिए से काफी फायदेमंद माना जाता है. बता दें कि एंटीसेप्टिक (Antiseptic), एंटीआक्सीडेंट (antioxidant), एंटी बैक्टीरियल (anti bacterial), एंटी वायरल (anti viral) और एंटीफंगल (antifungal) जैसे गुण लहसुन में प्रचुरता से पाए जाते हैं. इसका प्रयोग कई तरह से किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं लहसुन और इसका अचार खाने से स्वास्थ्य को होने वाले लाभों के बारे में.

यह भी पढ़ें: लगातार ऑनलाइन पढ़ाई से बच्चों में बढ़ रही है आंखों की बीमारी

1. पेट संबंधी समस्याओं से दिलाए राहत
आयु्र्वेद में लहसुन को रसोना (Rasona) के नाम से जाना जाता है. बेंगलुरु के जीवोत्तम आयुर्वेद केंद्र के वैद्य डॉ. शरद कुलकर्णी M.S (Ayu),(PhD) ने बताया कि लहसुन से एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. लहसुन के अचार का सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाता है और अपच, फूड पॉइजनिंग, कब्ज और गैस जैसी पेट संबंधित समस्याओं को दूर करता है.

                                                     

2. कैंसर के जोखिम को कम करने में कारगर
लहसुन में मौजूद ऑर्गेनो-सल्फर सेरेब्रम ट्यूमर में जोखिम भरे cells को नष्ट करने में मददगार साबित होता है. लहसुन को खासतौर पर प्रोस्‍टेट और ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाने वाला फूड माना जाता है. इसकी गंध कैंसर और हृदय रोग के लिए एक सुरक्षा कवच के तौर पर काम करती है.

3. फेफड़े के सही विकास में  मददगार
जो लोग हर हफ्ते लहसुन की कच्ची कलियों का सेवन करते हैं उनके फेफड़े हमेशा मजबूत रहते हैं. हालांकि, कई लोग लहसुन को कच्चा या सब्जी में खाना पसंद नहीं करते, इसलिए वे इसे आचार के तौर पर खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: वजन बढ़ाना है तो अपनाए ये पांच घरेलू उपाय, फिर देखें रिजल्ट

4. जोड़ों के दर्द में राहत
लहसुन जोड़ों के दर्द के लिए एक बेजोड़ इलाज है. लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द में फायदेमंद होते हैं. रोजाना इसके सेवन से जोड़ों के दर्द और सूजन की शिकायत होने का जोखिम कम हो सकता है. आप कच्चे लहसुन, नमकीन लहसुन, या लहसुन की गोलियां खाकर जोड़ों की सूजन को कम कर सकते हैं.

                                                              

5. सर्दी, खांसी और जुकाम को कम करने में फायदेमंद
सर्दी-जुकाम और अन्य बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए लहसुन का अचार किसी दिव्य औषधि से कम नहीं. क्योंकि इसमें हीट पैदा करने वाले गुण होते हैं.

                                                             

6. आंखों की सेहत का रखता है ख्याल, इम्यूनिटी भी करता है बूस्ट 
लहसुन के सेवन से आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रख सकते हैं. इसके अलावा, ये आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद है. लहसुन के अचार में अधिक मात्रा में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है जो आंखों के लिए अच्छा माना जाता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Jul 2021, 06:03:33 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो