News Nation Logo

वजन बढ़ाना है तो अपनाए ये पांच घरेलू उपाय, फिर देखें रिजल्ट

कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर कम वजन होने की इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 14 Jul 2021, 11:57:37 PM
home remedies to gain weight

home remedies to gain weight (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

आज की व्यस्त जीवन-शैली और खान-पान की वजह से लोगों में मोटापा एक बड़ी समस्या बन गया है. इसलिए अक्सर लोग इंटरनेट या गूगल आदि पर अपना मोटापा कम करने के उपाय ढूंढते नजर आते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि जिस तरह से मोटापा एक समस्या है, उसी तरह से कम वजन होना भी अपने आप में बड़ी परेशानी की बात है. कई बार तो लोग कम वजन होने की वजह से दूसरों का मजाक तक बनाते नजर आते हैं. लेकिन कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर कम वजन होने की इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. सबसे खास बात यह है कि ये घरेलू नुस्खे आपकी जीवन शैली को भी प्रभावित नहीं करेंगे. तो आइए हम आपको बताते हैं वजन बढ़ाने के कुछ आसान से उपाय- 

केला-

केला वजन बढ़ाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका माना जाता है. अपनी डाइट में केले को शामिल कर आप कुछ ही दिनों में वेट गेन कर सकते हैं. आपको बता दें कि केले में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी होती है, जो न कि एनर्जी बल्कि बॉडी का वजन बढ़ाने में मदद करती है. फिर चाहे आप केले को दूध या खाएं या फिर शेक बनाकर खाए...यह आपके लिए चमत्कारिक साबित हो सकता है.


घी और मक्खन-

यूं तो डॉक्टर चिकनाई कम खाने की सलाह देते हैं, लेकिन मक्खन और घी ऐसी चीज हैं तो आपको नुकसान पहुंचाने की बजाए आपको फायदा पहुंचाती हैं. दरअसल, मक्खन में मौजूद सैचुरेटेड फैट्स और कैलोरी दोनों ही पर्याप्त मात्रा में होते हैं. इसलिए अगर आप घी या मक्खन का सेवन करते हैं तो आपका वजन बढऩा शुरू हो जाएगा. हालांकि इसमें आपको घी की मात्रा का ध्यान रखना होगा. 

आलू-

आलू एक ऐसी प्राकृतिक सब्जी है, जिसको आप अपनी डाइट में रखकर वेट गेन कर सकते हैं. दरअसल, आलू में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है, जो बॉडी का वेट बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है. आप किसी भी तरीके से आलू का सेवन कर सकते हैं, बस याद रहे है कि यह ज्यादा तला हुआ न हो.

पर्याप्त मात्रा में नींद लें-

नींद में आपकी सेहत के कई राज छिपे हुए हैं. रात में सात से आठ घंटे की नींद लेकर आप अपने आप को फिट रख सकते हैं. हालांकि यह व्यक्ति-व्यक्ति पर निर्भर करता है, क्योंकि खाने की ही तरह हर आदमी की नींद की खुराक भी अलग होती हैं. लेकिन सामान्य रूप से एक व्यक्ति को रात में 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. 

अंडा-

सामान्यत अंडे को हम हाई कैलारी और प्रोटीन के लिए खाते हैं, लेकिन अगर आप इसको अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो बहुत जल्द आपको इसके परिणाम देखने को मिलेंगे. हालांकि इस दौरान आपको कच्चा अंडा खाने से परहेज रखना चाहिए, क्योंकि यह आपको कई गंभीर बीमारियों में डाल सकती है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 Jul 2021, 11:41:50 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.