News Nation Logo

दिल को रखना है सेहतमंद तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव, हार्ट अटैक और स्ट्रोक से रहोगे दूर

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी और तनाव भरे लाइफस्टाइल में दिल की बीमारी लगना आम बात हो गई है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 21 Jul 2021, 10:54:09 PM
Health News

Health News (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी और तनाव भरे लाइफस्टाइल में दिल की बीमारी लगना आम बात हो गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO के अनुसार हृदय रोग (heart disease) वैश्विक स्तर पर मौत का प्रमुख कारण है. WHO ने भी इसके पीछे कुछ खराब लाइफस्टाइल और खानपान की खराब आदतों को जिम्मेदार बताया है. लेकिन चिंता की बात यह है कि यह बीमारी अब बुजुर्गों में नहीं, बल्कि युवाओं में अधिक हो रही है. कोरोना महामारी में दिल की बीमारी से मरने वालों का चौंकाने वाला आंकड़ा सामने आया है. इस दौरान लोगों में फिजिकल एक्टिविटी की कमी उनकी सेहत की दुश्मन बन गई. इसके साथ लंबे समय से तक ही जगह बैठकर काम करना और फास्ट फूड व जंक फूड का सेवन स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हुआ है. इस बीच आज हम आपको कुछ उन आम गलतियों के बारे में बताएंगे, जो दिल की बीमारियां बढ़ाने में मुख्य कारक साबित होती हैं.

1- तनाव

दिल की बीमारी के पीछे तनाव भी एक मुख्य कारण है. तनाव की वजह से रक्तचाप, सीने में दर्द, दिल की धड़कन बढऩा आदि समस्या पैदा हो जाती हैं. जिनकी वजह से दिल की मसल्स कमजोर पड़ जाती हैं और दिल का रोग होने का खतरा बढ़ जाता है.

2- धूम्रपान

कई शोध और स्टडी में सामने आया है कि धूम्रपान क रने वाले लोगों में आर्टरी डिजीज और ब्रेन स्टोक का खतरा अपेक्षाकृत ज्यादा रहता है. एक रिपोर्ट के अनुसार दिल से संबंधी बीमारी से हर पांच में एक मौत स्मोकिंग से जुड़ी है. डॉक्टरों के अनुसार ज्यादा स्मोकिंग करने वालों में दिल की बीमारी होने का खतरा ज्यादा रहता है.

3- लंबे समय तक काम करना

लगातार बैठकर घंटों तक काम में लगा रहना भी दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं है. इसकी वजह से स्लीप डिसॉर्डर, मेंटल हेल्थ और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए आपको लगातार कई घंटों तक काम करने से बचना चाहिए और बीच-बीच में ब्रेक लेते रहना चाहिए. इसके साथ ही व्यायाम और अच्छा डाइट आपको दिल की बीमारी से बचा सकती है.

4- लेट नाइट सोना

 भरपूर नींद न लेने की वजह से आप दिल की बीमारी क शिकार हो सकते हैं. राम में देर तक जग रहने से नीद पूरी नहीं हो पाती. जिसका असर मेंटल हेल्थ पर पड़ता है. इसलिए फिट रहने के लिए सात से आठ घंटे की नींद जरूर लें.

5- जंक व फास्ट फूड

खाना हमारे से लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है. जंक फूड खाने से इंस्टेंट कैलोरी और बेड कोलेस्ट्रॉल बढऩे लगता है. जिसकी वजह से लगातार वजन बढ़ता है. इसके साथ ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्याएं भी जोर पकडऩे लगती हैं. इसलिए एक हेल्दी और बैलेंस डाइट का होना बेहद जरूरी है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Jul 2021, 10:47:13 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो