logo-image

Papaya Side Effects: इन बीमारियों से जूझ रहे लोग न लें पपीते का स्वाद, जान पर आ सकती है बात

सर्दी के मौसम में लोगों को पपीता (papaya) खाने का बड़ा शौक होता है क्योंकि ये विटामिन, फाइबर, और मिनरल्स का खजाना है. लेकिन, ये कुछ लोगों के लिए (severe side effects of papaya) बहुत नुकसानदायक भी है.

Updated on: 07 Feb 2022, 05:07 PM

नई दिल्ली:

सर्दी के मौसम में लोगों को पपीता (papaya) खाने का बड़ा शौक होता है क्योंकि ये डाइजेस्टिव सिस्टम को क्लीयर रखता है. सही भी है ये विटामिन, फाइबर, और मिनरल्स का खजाना है. कमाल की बात ये भी है कि ये हर मौसम में मिल जाता है. इसके साथ ही इसे खाने से काफी टाइम तक पेट भरा-भरा रहता है साथ ही वजन भी कंट्रोल होता है. ये डायबिटीज, हार्ट और कैंसर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन, फायदे तो बहुत जान लिए. अब जरा नुकसान भी जान लें. जी हां, ये कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक (severe side effects of papaya) भी बहुत है. पपीता के सिर्फ फायदे ही नहीं कुछ नुकसान (side effects of papaya) भी हैं. ऐसी कई बीमारी हैं जिसमें पपीता का सेवन करना मना होता है. जानते हैं पपीता खाना किन लोगों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है. तो, जान लें किन बीमारियों से जूझ रहे लोगों को इसका एक पीस खाना भी बेहद नुकसानदायक है. 

यह भी पढ़े : Sleeping With Socks On: रात में मोजे पहनकर सोने की है आदत, इन बीमारियों की है आहट

प्रेगनेंसी के दौरान 
प्रेगनेंट लेडीज के लिए पपीता खाना जहर साबित हो सकता है. प्रेगनेंट लेडीज को पपीता न खाने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि पपीता में लेटक्स होता है,  जो गर्भाशय के संकुचन को ट्रिगर कर सकता है. इसकी वजह से बच्चा समय से पहले पैदा हो सकता है. पपीता में पपैन होता है जिसे बॉडी प्रोस्टाग्लैंडीन समझने की भूल कर सकती है. जिससे आर्टिफिशियली लेबर पेन इंड्यूस हो सकते हैं. पपीता खाने से भ्रूण को सपोर्ट करने वाली झिल्ली भी कमजोर (papaya side effects during pregnancy) हो सकती है. 

किडनी की पथरी वाले पेशेंट्स 
जिन लोगों को पेट में पथरी की प्रॉब्लम हो, उन्हें भी पपीता नहीं खाना चाहिए या फिर कम ही खाना चाहिए. एक्सपर्ट्स की मानें तो इससे स्टोन की प्रॉब्लम और भी बढ़ सकती है. इतना ही नहीं पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट किडनी में पथरी के पेशेंट्स को और भी परेशान (kidney stone) कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : Food For Eyesight: आंखों की रोशनी तुरंत बढ़ाएं, इन हेल्दी फूड्स को खाएं

एलर्जी वाले लोगों को 
ऐसे लोग जो लेटेक्स एलर्जी से जूझ रहे होते हैं. उनके लिए पपीता खाना नुकसानदायक होता है. आपको बता दें कि पपीते के अंदर एक एंजाइम होता है जिसे चिटिनेज कहा जाता है. ये एंजाइम लेटेक्स पर क्रॉस रिएक्शन कर सकता है. जिसकी वजह से छींक आना, सांस लेने में दिक्कत, खांसी, और आंखों में पानी आने की प्रॉब्लम हो सकती है. ऐसे में अगर आपको एलर्जी (allergy) है तो पपीता खाने से परहेज करें.

बीपी
जिन लोगों को बीपी की प्रॉब्लम होती है, उन्हें भी पपीते को ज्यादा क्वांटिटी में नहीं खाना चाहिए. एक्सपर्ट्स के मुताबिक पपीते को ज्यादा खाने से हार्ट बीट (Blood pressure) स्लो हो सकती है.

यह भी पढ़े : Home Remedies For Burning Feet: पैरों में बढ़ रही जलन ने ले रखी है जान, छुटकारा दिलाने में ये उपाय हैं रामबाण

डाइजेशन
हद से ज्यादा किसी भी चीज को ज्यादा खाना बॉडी को नुकसान ही पहुंचाता है. ऐसा ही कुछ पपीते के साथ भी है. पपीते को ज्यादा खाने से डाइजेशन (digestion) बिगड़ सकता है. दरअसल, पपीते में मौजूद फाइबर अगर ज्यादा क्वांटिटी में बॉडी में जाए, तो इससे पेट में दर्द, जलन और गैस की प्रॉब्लम हो सकती है. वैसे पपीते से कब्ज को दूर किया जा सकता है, लेकिन इसे ज्यादा खाने से दस्त की प्रॉब्लम भी हो सकती है.