logo-image

Sleeping With Socks On: रात में मोजे पहनकर सोने की है आदत, इन बीमारियों की है आहट

सर्दी के मौसम में लोग खुद को गर्म रखने के लिए तमाम कोशिशें करते हैं. कई लोग रात को मोजे पहनकर भी सो जाते हैं. इसलिए, आज हम आपको रात में मोजे पहनकर सोने से होने वाले नुकसान (risk of wearing socks at night) बताने जा रहे हैं.

Updated on: 07 Feb 2022, 04:13 PM

नई दिल्ली:

सर्दी के मौसम में लोग खुद को गर्म रखने के लिए तमाम कोशिशें करते हैं. कोई हीटर के सामने बैठता है. तो, कोई आग से हाथ सेकता है. तो कोई मोटे-मोटे स्वेटर और जैकेट पहनता हैं. वहीं कई लोग रात को मोजे पहनकर भी सो जाते हैं. क्योंकि इससे उन्हें पैरों में गरमाई मिलती है. लेकिन, वो लोग ये नहीं जानते कि रात को गर्म मोजे पहनकर सोने से कितने नुकसान होते है. रिपोर्ट्स की मानें तो इससे ब्लड सर्कुलेशन पर सबसे ज्यादा बुरा असर (side effects of wearing socks while sleeping) पड़ता है. इसके साथ ही लंबे टाइम तक मोजे पहनकर रखने से नसों पर दबाव पड़ता है और ऐसा होने पर हेल्थ से जुड़ी प्राॉब्लम्स होने लगती हैं. इसलिए, आज हम आपको रात में मोजे पहनकर सोने से होने वाले नुकसान (risk of wearing socks at night) बताने जा रहे हैं.

यह भी पढ़े : Food For Eyesight: आंखों की रोशनी तुरंत बढ़ाएं, इन हेल्दी फूड्स को खाएं

दिल पर करे बुरा असर
अगर आप रात को ज्यादा टाइट मोजे पहनकर सोते हैं, तो इससे पैरों की नसों पर दबाव पड़ सकता है और हार्ट तक खून पंप होने में दिक्‍कत आ सकती है. ऐसे में दिल को पंप करने में ज्यादा जोर लगाना पड़ता है जिससे दिल को नुकसान (heart problems) पहुंच सकता है.

बल्ड सर्क्युलेशन
कहते हैं कि अगर रात में सोते समय टाइट मौजे पहन लिए जाए तो इससे तलवे और पैरों के बीच के ब्लड सर्कुलेशन पर ज्यादा इफेक्ट पड़ता है. इस दौरान आपको झुनझुनी या दबाव महसूस हो सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इससे पैरों में (blood circulation) अकड़न भी आ सकती है.

यह भी पढ़े : Home Remedies For Burning Feet: पैरों में बढ़ रही जलन ने ले रखी है जान, छुटकारा दिलाने में ये उपाय हैं रामबाण

हाइजीन की प्रॉब्लम
अगर आप दिनभर मोजे पहनकर घूमते हैं और उन्हीं मोजो को पहनकर रात में सो जाते हैं तो इससे दिनभर की धूल और मिट्टी आपकी स्किन एलर्जी (hygiene) की वजह भी बन सकती है.

ओवरहीटिंग की प्रॉब्लम
लोगों को लगता है कि सोते समय मोजे पहनने से उन्हें गर्माहट मिलेगी, लेकिन कभी-कभी ये गर्माहट नुकसानदायक भी साबित हो सकती है. इससे आपकी बॉडी का टेम्परेचर ज्यादा बढ़ सकता है और इस कारण आपको बेचैनी भी हो सकती है. रात में सोते समय जुराबें पहनने की गलती (overheating) न करें.