logo-image

Home Remedies For Burning Feet: पैरों में बढ़ रही जलन ने ले रखी है जान, छुटकारा दिलाने में ये उपाय हैं रामबाण

आजकल खराब लाइफस्टाइल और खाने-पीने के चलते लोग बहुत-सी हेल्थ प्रॉब्लम्स से जूझ रहे हैं. जिसमें सर्दी के मौसम में एक तलवों में होने वाली जलन (burning feet) भी शामिल है. लेकिन, आप इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते है.

Updated on: 07 Feb 2022, 02:41 PM

नई दिल्ली:

आजकल खराब लाइफस्टाइल और खाने-पीने के चलते लोग बहुत-सी हेल्थ प्रॉब्लम्स से जूझ रहे हैं. जिसमें सर्दी के मौसम में एक तलवों में होने वाली जलन (burning feet) भी शामिल है. वैसे तो इसका मेन रीजन बॉडी में कैल्शियम और विटामिन B की कमी होना होता है. वैसे हाई यूरिक एसिड की वजह से भी पैरों और पैर के तलवों में जलन (burning sensation in feet) होने लगती है. वैसे तो कई और कारण भी हो सकते है. जिनमें पैरों की ठीक तरह से देखभाल न करना, पैरों का नमी में ज्यादा रहना, हाइजीन का ध्यान न रखना वगैराह शामिल है. अगर टाइम पर इसका इलाज न किया जाए तो ये खतरनाक साबित हो सकती है. लेकिन, आप इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय (home remedies for burning feet) भी आजमा सकते है. 

यह भी पढ़े : Essential Oil For Migraine: माइग्रेन के दर्द में चाहिए तुरंत आराम, ये तेल साबित होंगे रामबाण

करेले के पत्ते 
जिसमें सबसे पहले नंबर पर करेले के पत्ते आते है. आपको बता दें कि पैरों की जलन (how to cure burning sensations in feet) से बचने का तरीका करेले के पत्तों में भी छिपा है. इसे इस्तेमाल करने के लिए कुछ करेले की पत्तियां लें और उन्हें अच्छी तरह धो लें. अब इसमें सफिशिएंट क्वांटिटी में पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. फिर, इसे अपने पैरों और तलवों पर अच्छी तरह से लगा लें. उसके ठीक 10 मिनट बाद पैरों को धो लें. दिन में दो बार ऐसा जरूर करे. ऐसा करने से आपकी जलन में बहुत जल्दी आराम (bitter gourd leaves) पड़ जाएगा. 

पैरों की मालिश करें
आज से नहीं बल्कि बहुत टाइम पहले से ही बहुत से दर्द और प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन मालिश के जरिए ही किया जाता रहा है. ऐसा माना जाता है कि बॉडी के किसी भी अंग की मालिश कराने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. वहीं अगर आपको पैरों में बर्निंग सेंसेशन है तो आपके लिए भी पैरों की मालिश एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. पैरों की मालिश के जरिए ब्लड सर्कुलेशन तो बेहतर होता ही है लेकिन, साथ ही आपको दर्द (foot massage) से भी राहत मिलती है. 

यह भी पढ़े : Worst Foods For Diabetics: Diabetes में इन फूड्स से बना लें दूरी, खाने पर हॉस्पिटल में होना पड़ सकता है भर्ती

सेब का सिरका
एक गिलास गुनगुने गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर उसे रोज पिएं. इससे भी पैरों की जलन में आराम मिलता है. आप चाहें तो इसाक दूसरे तरीके से बी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक टब में पानी लें और इसमें 2-3 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं. टब में पैरों को 10 से 15 मिनट डुबोकर रखें. इस तरीके (apple cider vinegar) से भी बहुत जल्दी आराम मिल जाएगा. 

ठंडे पानी में डुबोएं पैर 
किसी भी तरह की जलन हो ठंडा पानी इसका रामबाण इलाज है. पैर के तलवे में जलन का उपाय ठंडा पानी भी है. इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है, बस एक टब में ठंडा पानी लें और पैरों को इसमें 5 मिनट तक डुबोकर रखें. दो मिनट बाद फिर इसे 5 मिनट तक डुबोकर रखें. दो से तीन बार ऐसा करें. इससे आपके पैरों में जलन हो या बर्निंग सेंसेशन दोनों जल्दी खत्म हो जाएगी. ये तरीका रात को आजमाना ज्यादा फायदेमंद होता है. क्योंकि रात को ही पैरों में जलन और दर्द ज्यादा (cold water) बढ़ता है.