logo-image

Worst Foods For Diabetics: Diabetes में इन फूड्स से बना लें दूरी, खाने पर हॉस्पिटल में होना पड़ सकता है भर्ती

डायबिटीज (diabetes) एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई परमेनेंट इलाज नहीं है. अपनी डाइट को मैनेज करके ब्लड शुगर (blood sugar) लेवल को मैनेज किया जा सकता है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ फ्रूट्स और वेजिटेबल्स की लिस्ट बताने जा रहे है जिनसे दूरी बनाना बेहद जरूरी है.

Updated on: 06 Feb 2022, 02:40 PM

नई दिल्ली:

डायबिटीज (diabetes) एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई परमेनेंट इलाज नहीं है. बस, अपनी डाइट को मैनेज करके ब्लड शुगर (blodd sugar) लेवल को मैनेज किया जा सकता है. इसी वजह से डायबिटीज के पेशेंट्स को काफी सोच-समझकर खाना पड़ता है. या यूं कहे अपनी जुबान पर काबू करना पड़ता है. लेकिन, प्रॉब्लम ये है कि मार्केट में इतनी सारी खाने-पीने की चाजें है. अब, इनमें से क्या खाए और क्या नहीं वो समझ नहीं आता. मतलब की क्या फायदा करेगा और क्या नुकसान. इस पर एक्सपर्ट्स का तो यही कहना है कि शुगर पेशेंट्स को उन चीजों को नहीं खाना चाहिए जिनमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. डायबिटीज वालों को अपनी डाइट (harmful food for diabetics) में ज्यादा से ज्यादा फ्रूट्स और वेजिटेबल्स शामिल (worst foods for diabetics) करने चाहिए.

यह भी पढ़े : Oats Benefits: Immunity जाएगी बढ़ और स्किन बनेगी चमकदार, ओट्स खाने से होंगे ये चमत्कार

सर्दियों का मौसम है तो सभी फायदेमंद चीजें तो बाजार में मिलना मुश्किल है. लेकिन, नुकसान देने वाली सब्जियों और फलों का तांता लगा हुआ है. इसलिए, आज हम आपको ऐसे ही कुछ फ्रूट्स और वेजिटेबल्स की लिस्ट बताने जा रहे है. जिनसे दूरी बनाना बेहद जरूरी है क्योंकि विंटर में कई ऐसे फूड्स मिलते हैं जिनमें शुगर की क्वांटिटी काफी ज्यादा होती है. जो ब्‍लड शुगर लेवल को बढ़ाने (worst fruits for diabetics) का काम करती है. 

यह भी पढ़े : Green Apple Benefits: हरे सेब खाने के ये फायदे हजार, आंखों की बढ़ाए रोशनी और जवान रखने में है मददगार

कॉर्न 
इसमें सबसे पहले नंबर पर कॉर्न्स आते हैं. विंटर में गर्मागर्म स्‍वीट कॉर्न या पॉप कॉर्न खाना सभी को अच्‍छा लगता है और इस मौसम में ये मिलते भी बहुत है. ये खाने में जितने टेस्टी, हेल्थ के लिए उतने ही नुकसानदायक (foods that cause diabetes) होते है. आपको बता दें कि मकई या Corns और उससे बनी चीजों में भी स्‍टार्च और कार्बोहाइड्रेट बहुत ज्यादा क्वांटिटी में होता है. ऐसे में शुगर पेशेंट्स को इसे खाने से बचना चाहिए. 

ड्राई फ्रूट्स या नट्स
हालांकि नट्स खाना हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है लेकिन बहुत ज्यादा मीठे ड्राई फ्रूट्स खाना खतरे की घंटी होती है. स्टडीज की मानें तो ड्राई फ्रूट्स डायबिटीज वाले लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकते हैं, लेकिन उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो कितनी क्वांटिटी में इसे खा रहे हैं. 

यह भी पढ़े : High Uric Acid Level: यूरिक एसिड की बढ़ रही है प्रॉब्लम, इन खतरनाक फूड्स को खाना तुरंत कर दें बंद

आलू और शकरकंद 
आलू तो वैसे भी सब्जियों का राजा कहलाता है. ऐसे में सर्दी के मौसम में तो कौन ही इसे खाने से छोड़ेगा. लेकिन, आलू (potato) हो या शकरकंद डायबिटीज वाले पेशेंट्स के लिए दोनों ही हानिकारक है. ये वो सब्जियां है जिनमें कार्बोहाइड्रेट सबसे ज्यादा पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें स्टार्च की क्वांटिटी भी काफी ज्यादा होती है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको इनकी क्वांटिटी का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में अगर आप आलू के बनी सब्‍जी,  फ्रेंच फ्राइज या आलू चिप्स (sweet potato) खाना पसंद करते हैं तो उनसे भी तुरंत दूरी बना लें.

मटर 
सर्दियों में मटर खूब बिकती है. लेकिन, ये स्टार्च वाली सब्जियों में से एक है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है. अगर आप खा भी रहे हैं तो आधा कप मटर (peas) से ज्यादा न खाएं. बेहतर होगा कि आप मटर का सूप पिएं.