logo-image

High Uric Acid Level: यूरिक एसिड की बढ़ रही है प्रॉब्लम, इन खतरनाक फूड्स को खाना तुरंत कर दें बंद

बॉडी में uric acid की क्वांटिटी ज्यादा बढ़ने पर गठिया यानी Gout की बीमारी हो जाती है. ऐसा डाइट, खराब लाइफस्टाइल और एक्सरसाइज न करने जैसी वजहों से होता है. तो, चलिए आपको बता देते हैं कि किन चीजों को खाने से यूरिक ऐसिड बढ़ने पर परहेज करना चाहिए.

Updated on: 05 Feb 2022, 06:19 PM

नई दिल्ली:

हमारी बॉडी में किसी भी चीज का ना ही बढ़ना अच्छा होता है और ना ही कम होना. ऐसा ही कुछ यूरिक एसिड (uric acid) के साथ भी है. अगर बॉडी में यूरिक एसिड की क्वांटिटी ज्यादा बढ़ने लगती है. तो, गठिया यानी Gout की बीमारी हो जाती है. जब हमारी बॉडी टॉक्सिक सब्सटांसिज को पूरी तरह से बाहर नहीं निकाल पाती तो बॉडी में यूरिक एसिड की क्वांटिटी (uric acid foods to avoid) बढ़ने लगती है, जो धीरे-धीरे क्रिस्टल में बदलने लगते हैं और हम गठिया की चपेट में आ जाते हैं. ऐसा डाइट, खराब लाइफस्टाइल और एक्सरसाइज न करने जैसी वजहों से होता है. अगर आपकी गठिया की प्रॉब्लम की अभी शुरुआत है तो अभी से ही खान-पान पर ध्यान देकर इससे बचा जा सकता है. तो, चलिए आपको बता देते हैं कि किन चीजों को खाने से यूरिक ऐसिड बढ़ने पर परहेज (avoid food in uric acid) करना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Viral Fever Diet: वायरल फीवर के बाद महसूस हो रही है कमजोरी, ये फूड्स कर देंगे पूरी

पालक 
पालक और हरी मटर को प्रोटीन से भरपूर माना जाता है. पालक (spinach) को वैसे कई तरह के न्यूट्रिएंट्स से भी भरपूर माना जाता है, लेकिन यूरिक एसिड वालों को ये नहीं खाना चाहिए. ये आपकी बॉडी में सूजन और दर्द की परेशानी को बढ़ा सकता है. इसे खाने से परहेज करना चाहिए.

जंक फूड 
यूरिक एसिड के पेशेंट्स को जंक फूड, फास्ट फूड, तली-भूनी चीजें, चटपटा खाना, व्हाइट ब्रेड, केक, बिस्कि‍ट, कोको, आइसक्रीम, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और ज्यादा फैट वाले पदार्थ नहीं खाने चाहिए. इन्हें खाने से यूरिक एसिड का लेवल बढ़ता है, जिससे ये प्रॉब्लम और ज्यादा बढ़ (junk food) सकती है.

यह भी पढ़े : Magic Weight Loss Soup: कुछ दिन में चाहते हैं पतली कमर, इन 4 टेस्टी सूप को रोज पिएं बदल-बदलकर

बैंगन 
बैंगन को प्यूरीन का सोर्स माना जाता है. इससे यूरिक एसिड का लेवल बढ़ेगा और बॉडी में सूजन, फेस पर रैशेज और खुजली (health care tips) की प्रॉब्लम हो सकती है.

शराब 
शराब को तो किसी भी लिहाज से अच्छा नहीं माना जाता. अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ रहा है तो शराब आपके लिए जहर की तरह है. शराब में प्यूरीन की क्वांटिटी काफी होती है. इसलिए इसे पीना (alcohol) पूरी तरह से छोड़ दें.

यह भी पढ़े : Walking Barefoot Benefits: नंगे पैर चलने के हैं फायदे हजार, नहीं होंगे आप इन बीमारियों के शिकार

दाल-चावल न खाएं
यूरिक एसिड के पेशेंट्स को अपने डिनर में सोने से पहले दाल-चावल नहीं खाने चाहिए. ये यूरिक एसिड को बढ़ाने का काम करते हैं. जिससे अंगुलियों और जोड़ों में होने वाला गठिया का दर्द ज्यादा बढ़ जाता है. छिलके वाली दालों को भी अपने खाने में शामिल करने से पूरी तरह परहेज करें. थोड़ा-थोड़ा करके बैलेंस क्वांटिटी में ही खाएं. एक बार में ज्यादा खाना खाने से वजन बढ़ेगा, जिससे गाउट की प्रॉब्लम का खतरा भी बढ़ेगा.