logo-image

Viral Fever Diet: वायरल फीवर के बाद महसूस हो रही है कमजोरी, ये फूड्स कर देंगे पूरी

बदलते मौसम के बीच बुखार होना आम बात है. इस टाइम पर वायरल, डेंगू और मलेरिया खूब फैल रहा है. तो चलिए बिना देर किए आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपकी वीकनेस तो भरेंगे ही लेकिन साथ ही आपकी इंफ्केशन (Viral Fever Diet) से लड़ने में भी मदद करेंगे.

Updated on: 05 Feb 2022, 03:16 PM

नई दिल्ली:

बदलते मौसम के बीच बुखार होना आम बात है. इस टाइम पर वैसे भी वायरल, डेंगू और मलेरिया खूब फैल रहा है. ऐसे में बुखार हो तो जाता है पर पूरी बॉडी को तोड़कर रख देता है. बुखार (viral fever diet) में वैसे भी कुछ खाया नहीं जाता. जिससे सबसे ज्यादा इम्यूनिटी पर असर पड़ने लगता है. जिसके चलते तबीयत और ज्यादा खराब हो सकती है. वहीं दूसरी ओर कोरोना (corona) और ओमिक्रॉन (omicron) का खतरा भी बना हुआ है. इसलिए, ये बहुत जरूरी है कि फीवर के तुरंत बाद खाने-पीने पर ध्यान दिया जाए. जिससे की इम्यूनिटी वापिस से मजबूत हो सके. तो चलिए बिना देर किए आपको बताते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जो आपकी वीकनेस तो भरेंगे ही लेकिन, साथ ही आपकी इंफ्केशन (healthy foods to eat during fever) से लड़ने में भी मदद करेंगे.

यह भी पढ़े : Magic Weight Loss Soup: कुछ दिन में चाहते हैं पतली कमर, इन 4 टेस्टी सूप को रोज पिएं बदल-बदलकर

फल और हरी सब्जियां
हेल्थ के लिए फल और सब्जियां वैसे भी बहुत फायदेमंद माने जाते है. ऐसे में हरी सब्जियां बॉडी की कमजोरी दूर करने में कारगर होती हैं. इसके साथ ही इनमें मौजूद पानी से बॉडी में पानी की कमी (viral fever treatment) को भी पूरा किया जा सकता है.

हल्दी 
हल्दी को हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों के मौसम में हल्दी (turmeric) वाला दूध पीना भी बेहद फायदेमंद हो सकता है. इसमें एंटी-इन्फ्लेमेट्री क्वालिटीज होती हैं. जो वायरल इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकती हैं.

यह भी पढ़े : Walking Barefoot Benefits: नंगे पैर चलने के हैं फायदे हजार, नहीं होंगे आप इन बीमारियों के शिकार

ड्राई फ्रूट्स
बॉडी की वीकनेस को दूर करने में ड्राई फ्रूट्स की भी मदद ली जा सकती है. दरअसल, इनमें न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. जो बॉडी को ताकत देते हैं. आप अपनी डाइट में बादाम, पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) को शामिल कर सकते हैं.

नारियल पानी
वायरल फीवर के दौरान अक्सर बॉडी में पानी की कमी भी हो जाती है और इससे बॉडी में वीकनेस फील होने लगती है. ऐसे में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए नारियल पानी (coconut water) भी पिया जा सकता है.

यह भी पढ़े : Career Tips After Pregnancy: Delivery के बाद करना चाहती हैं शुरू करियर, ये टिप्स करेंगी मदद

ग्रीन टी
ग्रीन टी को ज्यादातर फैट कम करने के लिए जाना जाता है. लेकिन, आपको बता दें कि ग्रीन टी (green tea) में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट वायरल इंफेक्शन से भी बचाने में मदद कर सकते हैं.