News Nation Logo

Career Tips After Pregnancy: Delivery के बाद करना चाहती हैं शुरू करियर, ये टिप्स करेंगी मदद

प्रेंगनेंसी के बाद दोबारा करियर (career tips after delivery) शुरू करना लेडीज के लिए थोड़ा-सा चैलेंजिंग हो जाता है. इसलिए, आज हम उन्हीं लेडीज के लिए कुछ ऐसी टिप्स बता रहे हैं जिससे उन्हें दोबारा करियर (career tips) शुरू करने में मदद मिलेगी. 

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 03 Feb 2022, 05:44:38 PM
Career After Pregnancy

Career After Pregnancy (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

प्रेंगनेंसी (post-pregnancy) के बाद का सफर किसी भी मां के लिए आसान नहीं होता. प्रेगनेंसी के दौरान शुरू हुई प्रॉब्लम्स डिलीवरी (career tips after delivery) के बाद तक रहती हैं. इसके अलावा बच्चे की परवरिश, उसकी देखरेख का जिम्मा मां को खासतौर पर उठाना पड़ता है. ऐसे में कई लेडीज मां बनने से पहले अगर वर्किंग होती हैं. तो, उनके लिए दोबारा करियर शुरू करना थोड़ा-सा चैलेंजिंग हो जाता है. एक लंबे टाइम गैप के बाद लेडीज का कॉन्फिडेंस भी थोड़ा-सा डगमगाने लगता है. इसी के चलते कुछ लेडीज परमेनेंट हाउस वाइफ का ऑप्शन चूज कर लेती हैं. तो, वहीं कुछ करियर ऑरिएंटेड वापिस से करियर शुरू करने का सोचती हैं. आज हम उन्हीं लेडीज के लिए कुछ ऐसी टिप्स बता रहे हैं जिससे उन्हें दोबारा अपना करियर (career tips) शुरू करने में मदद मिलेगी. 

यह भी पढ़े : Healthy Habits For Life: इन हेल्दी आदतों को डेली रूटीन में करें शामिल, जिंदगी को देखने का नजरिया जाएगा बदल

पॉजिटिव रहें 
एक लंबे टाइम गैप के बाद अगर आप किसी इंटरव्यू के लिए जाती हैं, तो परेशान न हों. अपनी सोच को बस पॉजिटिव रखें और इंटरव्यूअर को भी इस गैप को पॉजिटिव तरीके से ही (career break after being a mom) समझाएं. अगर आप अपडेटेड होंगी तो आपका कॅरियर के प्रति जागरुक होना साफ नजर आ जाएगा. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप गैप ले चुकी हैं. इसलिए खुद की सोच को पॉजिटिव (be positive) बनाकर ही आगे बढ़ें.

खुद को अपडेट रखें
ज्यादातर लेडीज डिलीवरी के बाद बच्चे की परवरिश में इस कदर बिजी हो जाती हैं कि खुद को अपडेट रखना ही भूल जाती हैं. इसी कारण उनका कॉन्फिडेंस कमजोर होने लगता है. अगर आप दोबारा कॅरियर शुरू करना चाहती हैं, तो अपने फील्ड से जुड़ी हर जानकारी को लेकर खुद को अपडेटेड (update yourself) रखें.

यह भी पढ़े : Turmeric Water Benefits: हल्दी का पानी पिएं रोज, नहीं लेना पड़ेगा इन बीमारियों के लिए डोज

वर्क फ्रॉम होम
कोरोना ने लोगों को वर्क फ्रॉम होम का नया कल्चर देकर काफी सहूलियत दे दी है. अगर आप बच्चे की देखरेख को लेकर ज्यादा सोचते हैं, तो आप डिलीवरी के बाद वर्क फ्रॉम होम (work from home) ले सकती हैं. इससे आप बच्चों की देखरेख भी कर लेंगी और अपडेटेड भी रहेंगी.

प्लानिंग के साथ लें गैप
अगर आप अपने बच्चे की पर​वरिश के अलावा अपने कॅरियर पर भी पूरा ध्यान देना चा​हती हैं. तो, प्रेगनेंसी के दौरान ही इसकी प्लानिंग कर लें कि कब तक आपको ब्रेक लेना है और उसके बाद कैसे नई शुरुआत करनी है. ज्यादातर प्रॉब्लम्स उनके साथ आती हैं, जिनकी कोई प्लानिंग नहीं होती. कोशिश करें कि बहुत लंबा गैप न हो. 

First Published : 03 Feb 2022, 05:44:38 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.