logo-image
लोकसभा चुनाव

Healthy Habits For Life: इन हेल्दी आदतों को डेली रूटीन में करें शामिल, जिंदगी को देखने का नजरिया जाएगा बदल

आप भले ही कितना सिंपल लाइफस्टाइल जीते हो लेकिन, अगर आप हेल्दी है तो जिंदगी भी सही से चलती है. ज्यादा कुछ नहीं बस डेली रूटीन में कुछ हेल्दी आदतों (healthy habits) को अपनाना है. उन हेल्दी हैबिट्स को जान लें जो आपको हेल्दी (5 healthy habits) रखेंगी.

Updated on: 03 Feb 2022, 02:44 PM

नई दिल्ली:

आप भले ही कितना सिंपल लाइफस्टाइल जीते हो लेकिन, अगर आप हेल्दी है तो जिंदगी भी सही से चलती है. अगर हम बीमारियों से दूर है और एनर्जी से भरपूर है. तो, वैसे भी लाइफ ( healthy routine) को जीने की इच्छा बढ़ जाती है. लेकिन, हेल्दी रहना भी इतना आसान नहीं है. उसके लिए थोड़ी बहुत मेहनत तो करनी पड़ेगी. ज्यादा कुछ नहीं बस डेली रूटीन में कुछ हेल्दी आदतों (healthy habits) को अपनाना पड़ेगा. तभी आप फिजिकली और मेंटली दोनों तरीके से स्वस्थ रहेंगे. वरना दिनभर काम करके, रात को देर तक जागकर और सुबह लेट उठकर सिर्फ डायबिटीज, मोटापा, ब्लडप्रेशर और स्ट्रेस जैसी बीमारियां ही हाथ लगेंगी. इन सबसे बचने के लिए जरूरी है उन हेल्दी हैबिट्स को अपनाना जो आपको हेल्दी (5 healthy habits) रखेंगी. 

यह भी पढ़े : Turmeric Water Benefits: हल्दी का पानी पिएं रोज, नहीं लेना पड़ेगा इन बीमारियों के लिए डोज

डेली वर्कआउट करें
रोजाना सिर्फ आधे घंटे का वर्कआउट आपको पूरे दिन फिट (daily workout) रखने का काम करता है. 

8 घंटे की नींद है जरूरी 
हेल्दी रहने के लिए ये बहुत जरूरी है कि आप रोजनाा 8 घंटे की नींद जरूर लें. जिससे आप स्ट्रेस फ्री (health tips) महसूस कर सकें. 

यह भी पढ़े : World Cancer Day: Cancer की कर देंगे छुट्टी, ये हेल्दी फूड्स जब लेंगे डाइट प्लान में एंट्री

दोस्तों के साथ टाइम बिताएं 
जिन लोगों का फ्रेंड सर्कल बड़ा होता है. वे उतने ही लंबे टाइम तक खुश रहते हैं. साथ ही उतने ही लंबा टाइम तक खुशहाल जिंदगी जीते हैं. 

कुछ नया सीखने की चाह 
अपनी लाइफ में एक गोल जरूर सेट करें कि हर दिन कुछ नया सीखेंगे. इससे दो काम होंगे. एक तो आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा और दूसरा नया सीखने से आपका ब्रेन भी एक्टिव रहता है. ये इन्फलेमेशन (healthy hacks) को भी कम कर सकता है. 

यह भी पढ़े : Worst Foods For Arthritis: अर्थराइटिस बढ़ा रहा है दर्द का कहर, ये फूड्स साबित होंगे टेस्टी धीमा जहर

किताबें पढ़ें 
वो कहावत तो आपने सुनी होगी कि किताबें इंसान की सबसे अच्छी दोस्त (read books) होती हैं. तो, अगर आपके पास दोस्त कम भी हैं या नहीं है. तो, आप किताबों को अपना दोस्त बनाएं. इन्हें पढ़ने से आपकी स्माइल तो इम्प्रूव होगी साथ ही आप अपने फोन से भी कुछ देर के लिए दूर रह सकेंगे जो आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छा (good habits) है.