logo-image

Oats Benefits: Immunity जाएगी बढ़ और स्किन बनेगी चमकदार, ओट्स खाने से होंगे ये चमत्कार

ओट्स में सॉल्यूबल फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट जैसी क्वालिटीज पाई जाती है. ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार माने जाते हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं कि ओट्स आपकी बॉडी (oats nutrition) को और किस तरह से फायदा पहुंचाता है. 

Updated on: 06 Feb 2022, 01:27 PM

नई दिल्ली:

ओट्स खाने के कई फायदों (oats benefits) को आपने दादी-नानी से बहुत बार सुना होगा. ये जितनी जल्दी बनकर तैयार हो जाते है. उतने ही हेल्दी भी होते है. रोजाना नाश्ते में ओट्स खाने से दिनभर तरो-ताजा महसूस होता है. आपको बता दें, ओट्स को जौ से तैयार किया जाता है. ओट्स एनर्जी (oats health benefits) से भरपूर होते हैं. ये मार्केट में कई तरह के फ्लेवर में बड़ी आसानी से मिल जाता है. रोजाना आप अगर 30 से 40 ग्राम ओट्स खाते हैं तो इससे आपकी बॉडी को कई फायदे होते हैं. इसमें मौजूद फाइबर ‘बीटा ग्लूकैन’ बॉडी को खूब फायदा पहुंचाता है. ओट्स में सॉल्यूबल फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट जैसी क्वालिटीज पाई जाती है.  इतना ही नहीं ओट्स (oatmeal benefits) में जिंक, मैग्नीज, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन-B और E भी भरपूर क्वांटिटी में पाए जाते हैं. जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार माने जाते हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं कि ओट्स आपकी बॉडी (oats nutrition) को कैसे फायदा पहुंचाता है. 

यह भी पढ़े : Green Apple Benefits: हरे सेब खाने के ये फायदे हजार, आंखों की बढ़ाए रोशनी और जवान रखने में है मददगार

डायबिटीज में फायदेमंद
डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए ओट्स खाना बेहद फायदेमंद होता है. डॉक्टर्स की मानें तो लेमन ओट्स खाने से शुगर लेवल (diabetes) कम होता है. नाश्ते में ओट्स खाने से जल्दी-जल्दी भूख लगने की प्रॉब्लम भी नहीं होती और पेट भी साफ रहता है. पेट साफ रहने से किसी भी बीमारी के होने के चांसिज नहीं रहते. इसके साथ ही इसे खाने से बॉडी पूरे दिन एनर्जेटिक (oats benefits for health) महसूस करती है. 

इम्यूनिटी 
आजकल वैसे भी कोरोना जिस हद तक फैल रहा है. उसमें सभी का ध्यान इम्यूनिटी बढ़ाने पर ही है. ऐसे में ओट्स खाना आपके लिए वरदान साबित होगा. ओट्स में बीटा-ग्लूकन होने की वजह से ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. अगर आप नाश्ते में ओट्स को शामिल करते हैं तो आप अपनी इम्यूनिटी (boost immunity) न सिर्फ बढ़ा सकते है बल्कि मजबूत भी बना सकते हैं.

यह भी पढ़े : High Uric Acid Level: यूरिक एसिड की बढ़ रही है प्रॉब्लम, इन खतरनाक फूड्स को खाना तुरंत कर दें बंद

स्ट्रेस को कम करें
ओट्स में फाइबर और मैग्नीशियम पाया जाता है जो दिमाग में सेरोटोनिन की क्वांटिटी को बढ़ाता है. इसे खाने से दिमाग शांत रहता है. ओट्स को रोजाना खाने से नींद भी अच्छी आती है. आप इसमें ब्लूबेरी डालकर भी खा सकते हैं, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन C पाया जाता है जो स्ट्रेस से लड़ने में मदद करता है. सर्दियों में तो खासकर स्ट्रेस और टेंशन की प्रॉब्लम्स सबसे ज्यादा देखने को मिलती है. ऐसे में आप ओट्स खाएं और स्ट्रेस भगाएं. 

हार्ट डिजीजिज के लिए फायदेमंद
ओट्स रोजाना खाने वालों को हार्ट से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा नहीं होता. ओट्स में मौजूद ‘बीटा ग्लूकैन’ फाइबर से ब्लड का कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रहता है. इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट एवनेथ्रामाइड्स एलडीए कोलेस्ट्रॉल से फ्री रेडिकल्स की सेफ्टी करता है. इससे हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर (heart diseases) के चांसिज भी कम होते हैं. 

यह भी पढ़े : Viral Fever Diet: वायरल फीवर के बाद महसूस हो रही है कमजोरी, ये फूड्स कर देंगे पूरी

स्किन पर लाए ग्लो 
ओट्स खाने से बॉडी को तो फायदा होता ही है. लेकिन, इसके साथ ही ये स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. इसे इस्तेमाल करने से स्किन पर ग्लो बरकरार रहता है. ओट्स से स्किन में नमी आती है. तो भई जिनकी स्किन में ड्राइनेसे ज्यादा हो या खुजली या जलन की प्रॉब्लम हो तो ओट्स बहुत फायदेमंद रहते है. इसके लिए आप बस एक चम्मच ओट्स को कच्चे दूध में भिगोकर उसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को मुंह और हाथ-पैरों पर लगाएं. इससे आपकी स्किन में ग्लो आएगा.