logo-image

Green Apple Benefits: हरे सेब खाने के ये फायदे हजार, आंखों की बढ़ाए रोशनी और जवान रखने में है मददगार

हरे सेब में विटामिन-C की भरपूर क्वांटिटी होती है. ये एक ऐसा फ्रूट (green apple benefits) है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है. अब, हो सकता है जो लोग सेब खाना नजरअंदाज करते थे. वो इसके भरपूर फायदे सुनकर इसे खाना शुरू कर दें. 

Updated on: 05 Feb 2022, 07:25 PM

नई दिल्ली:

'An Apple a day keeps a doctor away' ये कहावत तो सबने सुनी होगी. लेकिन, ये ज्यादातर आपने लाल सेब (apple benefits) खाने के लिए सुना होगा. क्योंकि वो न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है और हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन, कई लोग जानने के बाद भी इसे खाने में आनाकानी दिखाते हैं. भई, लाल सेब के फायदे तो आपने बहुत सुन लिए. आज जरा हरे सेब (green apple) के सुनिए. हरे सेब में विटामिन-C की भरपूर क्वांटिटी होती है. इसके अलावा इसमें आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, एंटीऑक्सिडेंट्स और फ्लेवोनॉयड्स भी मौजूद होता है. ये एक ऐसा फ्रूट (benefits of green apple) है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है. अब, हो सकता है जो लोग सेब खाना नजरअंदाज करते थे. वो इसके भरपूर फायदे सुनकर इसे खाना शुरू कर दें. 

यह भी पढ़े : High Uric Acid Level: यूरिक एसिड की बढ़ रही है प्रॉब्लम, इन खतरनाक फूड्स को खाना तुरंत कर दें बंद

जवान रखने में है मददगार
हरा सेब केवल आपकी बॉडी के लिए ही नहीं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. हरे सेब में विटामिन-C, विटामिन-A और एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो आपकी स्किन की उम्र बढ़ने के सिम्पटम्स से लड़ने में आपकी मदद करता है और आपकी स्किन (Green apple benefits for skin) को हेल्दी बनाए रखता है.

फेफड़ों के लिए फायदेमंद 
हरे सेब में पाए जाने वाले फ़्लेवोनॉयड्स हमारे फेफड़ों को मजबूती देते हैं और अस्थमा के रिस्क को भी काफी कम करते हैं. इसलिए लंग्स (green apple for lungs) की हेल्थ के लिए रोजाना हरे सेब को खाना काफी मुफ़ीद रहता है, खासतौर पर सर्दियों के दौरान.

यह भी पढ़े : Viral Fever Diet: वायरल फीवर के बाद महसूस हो रही है कमजोरी, ये फूड्स कर देंगे पूरी

आंखों की हेल्थ के लिए फायदेमंद 
आजकल लोग आंखों की प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं. आंखों के कमजोर होने से लेकर ड्राइनेस तक की प्रॉब्लम से लोग परेशान रहते हैं. अगर आप भी आंखों की प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में हरे सेब को जरूर शामिल करें. इसमें मौजूद विटामिन-A आपकी आंखों की रोशनी के लिए बहुत ही फायदेमंद (green apple for eyes) साबित होगा.

डाइजेस्टिव सिस्टम में करता है सुधार
हरे सेब में पेक्टिन नाम का एक एलिमेंट होता है जो इंटेस्टाइन के बैक्टीरिया की ग्रोथ में मददगार होते है और उसे बढ़ावा भी देता है. इसमें मौजूद फाइबर आपके डाइजेस्टिव सिस्टम (green apple for digestive system) को बेहतर बनाता है. इसे अपनी डाइट में शामिल करने से आपको कब्ज की कभी भी शिकायत नहीं होगी.