logo-image

Food For Eyesight: आंखों की रोशनी तुरंत बढ़ाएं, इन हेल्दी फूड्स को खाएं

आंखें हमारी बॉडी का सबसे जरूरी हिस्सा है. लेकिन, सर्दियों में अक्सर आंखों की रोशनी में दिक्कत आने लगती है. तो चलिए आपको ऐसे फूड्स (Food For Eyesight) के बारे में बताते हैं जो आपकी आंखों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

Updated on: 07 Feb 2022, 03:24 PM

नई दिल्ली:

आंखें हमारी बॉडी का सबसे जरूरी हिस्सा है. ये ही हमें दुनिया की सारी अच्छी-बुरी चीजें दिखाती हैं. लेकिन, सर्दियों में अक्सर आंखों की रोशनी में दिक्कत (improve eyesight naturally) आने लगती है. इसका मेन कारण तो पॉल्यूशन ही है. अब, जैसे बॉडी के दूसरे पार्ट्स को प्रोपर न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है. ऐसे ही आंखों को भी हेल्दी रखने के लिए प्रोपर डाइट की जरूरत होती है. आज की बदलती लाइफस्टाइल खान-पान और घंटों कम्प्यूटर पर ऑफिस का काम करना, या मोबाइल पर गेम खेलना आंखों को कमजोर बना रहा है. आंखों को नुकसान (foods for eyesight) से बचाने और उनको हेल्दी रखने के लिए आप विटामिन्स, मिनरल्स और न्यूट्रिसन से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें. तो चलिए आपको ऐसे फूड्स (foods for improving eyesight) के बारे में बताते हैं जो आपकी आंखों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

यह भी पढ़े : Home Remedies For Burning Feet: पैरों में बढ़ रही जलन ने ले रखी है जान, छुटकारा दिलाने में ये उपाय हैं रामबाण

गाजर: 
आंखों की रोशनी बढ़ाने में गाजर कारगर मानी जाती है. इसमें मौजूद विटामिन A और बीटा कैरोटीन आंखों के लिए बहुत जरूरी होते हैं. आप गाजर (carrot) का सलाद, सब्जी और जूस बनाकर भी ले सकते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां:
हरी पत्तेदार सब्जियां आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद न्यूट्रिशन और विटामिन C आंखों को मजबूत बनाने का काम करता हैं. यदि आप इन्हें रोजाना खाते हैं, तो आपकी कमजोर आंखें फिर से पहले की तरह मजबूत बन सकती (green vegetables) है.

यह भी पढ़े : Essential Oil For Migraine: माइग्रेन के दर्द में चाहिए तुरंत आराम, ये तेल साबित होंगे रामबाण

संतरा: 
विटामिन C से भरपूर संतरा भी आंखों के लिए फायदेमंद होता है. संतरे का ताजा रस रक्त डक्ट्स को हेल्दी रखता है. संतरे (orange) के न्यूट्रिएंट्स आंखों से जुड़ी कई बीमारियों को दूर रखते हैं.

खट्टे फल:
खट्टे फल में विटामिन C की अच्छी क्वांटिटी पाई जाती है. ये हमारी आंखों को हेल्दी रखने में काफी मदद करता है. यदि आप संतरा, अंगूर, नींबू और जामुन रोज खाते हैं, तो आपकी आंखों में होने वाले सफेद धब्बे और मोतियाबिंद जैसी खतरनाक बीमारी होने का कम खतरा हो (Veg food for eyesight improvement) सकता है.