logo-image

Swimming करते वक़्त इन बातों का रखें ध्यान, जल्द घटेगा वजन, बॉडी होगी Tone

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जिन लोगों का वजन अधिक होता है, वे स्विमिंग करके अपना वजन घटा सकते हैं. साथ ही स्विमिंग से शेप में भी ला सकते हैं.

Updated on: 31 Mar 2022, 01:33 PM

New Delhi:

गर्मी के मौसम में स्विमिंग (Swimming)  किसी को पसंद है. गर्मी के मौसम में स्विम्मिंग करने का मज़ा ही कुछ और है. शाम के समय तक हार कर या खेल कर स्विमिंग करना ठंडे पानी में मूड फ्रेश कर देता है. स्विमिंग से शरीर की सारी थकान दूर हो जाती है. साथ ही स्विमिंग से वेट लॉस भी होता है. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जिन लोगों का वजन अधिक होता है, वे स्विमिंग करके अपना वजन घटा सकते हैं. साथ ही स्विमिंग से  शेप में भी ला सकते हैं. तैराकी से शरीर की कैलोरी तेजी से बर्न होती है. बॉडी टोन होता है.  हालांकि, जल्दी वजन कम करने के लिए स्विमिंग के कुछ खास टिप्स को ध्यान में रखना चाहिए. तो चलिए जानते हैं स्विमिंग से कैसे आप अपने वजन को कम कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- सुबह-सुबह इन चीज़ों की आवाजें सुनेंगे तो मानसिक तनाव से मिलेगा छुटकारा, स्टडी में हुआ खुलासा

हेल्दी डाइट है जरूरी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  अगर आप स्विमिंग के जरिए वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको इसके साथ हेल्दी फूड का भी सेवन करना होगा. स्विमिंग करने के बाद शरीर को पौष्टिक आहार की ज़रुरत होती है.  इसलिए जरूरी है कि आप पौष्टिक आहार लें. लेकिन ध्यान रहे कि ज्यादा खान अनहि खाना चाहिए. स्विमिंग के जरिए वजन घटा रहे हैं, तो प्रोटीन शेक पिए. हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करें.

बटरफ्लाई स्विमिंग स्ट्रोक करें ट्राई

वजन घटाने के लिए हर दिन एक ही तरीके से स्विमिंग न करें. इसके लिए आपको स्विमिंग के अलग-अलग स्ट्रोक्स को ट्राई करना होगा. आप स्विमिंग एक्सपर्ट या वेट लॉस ट्रेनर से सलाह ले सकते हैं. स्विमिंग स्ट्रोक्स से सेहत को कई लाभ होने के साथ ही शरीर से एक्स्ट्रा कैलोरी और फैट को बर्न करने में मदद करते हैं. बटरफ्लाई स्ट्रोक (Butterfly stroke) को वजन घटाने के लिए बेहतर माना गया है.  इस स्ट्रोक को सही तरीके से 10 मिनट करते हैं, तो लगभग 150 कैलोरी बर्न कर सकते हैं. इसके साथ ही फ्रीस्टाइल (freestyle Stroke) स्ट्रोक एक घंटा करने से लगभग 700 कैलोरी बर्न करी जा सकती है. 
स्विमिंग करने का सही समय सुबह नाश्ते से पहले माना गया है अगर आपको वजन घटाना है तो. 

यह भी पढ़ें- इस भीषण गर्मी में अपने आप को इन आयुर्वेदिक तरीकों से रखें ठंडा, जानें यहां

स्पीड का रखें ध्यान

अगर आपको स्विमिंग के जरिये ही वजन को कम करना है तो फिर धीरे-धीरे स्विमिंग न करें. न ही बीच में गैप लें. हर दिन आप स्विमिंग करके लाभ पा सकते हैं. इसके लिए आपको स्पीड बढ़ानी होगी, तीव्रता का ख्याल रखना होगा, एक्स्ट्रा पावर लगानी होगी. आप जितनी तेजी से स्विमिंग करेंगे, उतनी ही अधिक कैलोरी बर्न होगी. कोशिश करें स्पीड बढ़ाने की ताकि आप कम समय में ही अधिक बॉडी फैट कम करके फिट और स्लिम ट्रिम बॉडी बना सकें. 

यह भी पढ़ें- इस नीली चाय में छुपा है माइग्रेन और वजन को कम करने का राज़, जानें आगे