News Nation Logo
Banner

सुबह-सुबह इन चीज़ों की आवाजें सुनेंगे तो मानसिक तनाव से मिलेगा छुटकारा, स्टडी में हुआ खुलासा

स्टडी में पाया गया कि प्रतिभागियों ने बर्डसॉन्ग (Birdsong) की आवाज से तनाव और मानसिक थकान दूर होती है और मानसिक रूप से शांति मिलती है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 31 Mar 2022, 01:07:20 PM
bird

मानसिक तनाव से मिलेगा छुटकारा (Photo Credit: eskipapers)

New Delhi:  

आजकल के बिजी लाइफस्टाइल और बिगड़े खान पान की वजह से लोगों में सबसे ज्यादा समस्या मेन्टल हेल्थ और शरीर से जुड़ी समस्याएं हो रही हैं. पिछले लॉकडाऊन की वजह से हेल्थ डॉक्टर्स ने सभी को फिजिकल एक्टिविटीज पर ध्यान देने के लिए कहा गया था. जानकारों के मुताबिक प्रकृति की आवाज़ (Nature’s Sound) लोगों के मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने में मदद कर सकती है. स्टडी में पाया गया कि प्रतिभागियों ने बर्डसॉन्ग (Birdsong) की आवाज से तनाव और मानसिक थकान दूर होती है और मानसिक रूप से शांति मिलती है. 

यह भी पढ़ें- इस नीली चाय में छुपा है माइग्रेन और वजन को कम करने का राज़, जानें आगे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर (University of Exeter) के प्रमुख रिसर्चर एलेक्स स्माली (Alex Smalley) का कहना है, “लॉकडाउन ने लोगों की अपने आसपास की प्राकृतिक ध्वनियों को फिर से खोजने में मदद की. रिपोर्ट्स बताते हैं कि इन अनुभवों को महसूस करना मेंटल हेल्थ और संरक्षण (Conservation) व्यवहार दोनों के लिए फायदेमंद हो सकता है.” यही नहीं बारिश और मिटटी की खुशबू सुघने से भी इंसान की मेन्टल हेल्थ पर काफी पोसिटिव असर पड़ता है. मन शांत होता है और मानसिक तनाव से छुटकारा मिलता है. 

यह भी पढ़ें- इस भीषण गर्मी में अपने आप को इन आयुर्वेदिक तरीकों से रखें ठंडा, जानें यहां

क्या कहते हैं जानकार

जानकारों के मुताबिक इस बारे में  गुरुग्राम के फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट में मेंटल हेल्थ और बिहेवियर साइंस की प्रमुख डॉ कामना छिब्बर ने कहा कि प्रकृति की आवाज़ किसी के मानसिक स्वास्थ्य को कैसे लाभ पहुंचा सकती है.

 

First Published : 31 Mar 2022, 01:07:20 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.