logo-image

इस भीषण गर्मी में अपने आप को इन आयुर्वेदिक तरीकों से रखें ठंडा, जानें यहां

कभी कोई ठंडा पानी पीटा रहता है तो कोई ऐसी को छोड़ कर बाहर ही नहीं आता. लेकिन ये सारे तरीके कभी न कभी आपको बीमार भी कर देते हैं. गर्मियों के दिन को न आयुर्वेद तरीकों से अपने आप को ठंडा रखा जाए.

Updated on: 29 Mar 2022, 02:56 PM

New Delhi:

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जा रही है. वैसे ही शरीर को कई सारी परेशानियां भी घेर लेती है. गर्मियों के वक़्त कुछ भी करो गर्मी तुरंत लग जाती है. ऐसे में भीतरी गर्मी ज्यादा बेचैनी का एहसास कराती है जिसे कम करने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे भी अपनाते हैं. कभी कोई ठंडा पानी पीता रहता है तो कोई ऐसी को छोड़ कर बाहर ही नहीं आता. लेकिन ये सारे तरीके कभी न कभी आपको बीमार भी कर देते हैं. गर्मियों के दिन को न आयुर्वेद तरीकों से अपने आप को ठंडा रखा जा. तो चलिए जानते हैं कौन से आयुर्वेदिक उपायों से गर्मी को भगाएं दूर.

यह भी पढ़ें- गर्मियों में तरबूज को इस तरीके से करें इस्तेमाल, चेहरा साफ़ और दूर हो जाएंगे Pimples

1- भोजन में बदलाव - गर्मियों के मौसम में शरीर के अंदर टेम्प्रेचर बढ़ जाता है. इसलिए इंसान को गर्मी ज्यादा लगती है. ध्यान रहे जब भी खाना खाएं हमेशा ठंडी चीज़ें भी शामिल करें. इसमें सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है तरबूज, खरबूज, नाशपाती, सेब, जामुन, खीरा आदि. इसलिए गर्मियों में इन चीजों का सेवन निश्चित रूप से करें.

2- नहाने से पहले ठंडे तेल से मसाज करें- यदि आप शरीर को नैचुरली ठंडक प्रदान कराना चाहते हैं तो आपको कूलिंग ऑयल्स का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इससे शरीर को कूल डाउन होने में मदद मिलती है. ऐसे में मसलन, खस, चंदन और चमेली का तेल शरीर के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. इतना ही नहीं बल्कि कुछ लोग ज्यादातर नारियल तेल का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. आप नहाने से पहले नारियल तेल से पूरे शरीर की अच्छी तरह से मसाज कर लें, ताकि आपके शरीर को राहत मिले.

3- मटके का पानी पिएं- ज्यादातर लोग गर्मियों में आइसक्रीम, फ्रिज में रखा पानी आदि ठंडी चीज़ खाते हैं. इससे शरीर को ठंडक मिलती है. ऐसे में मटके का पानी ही लाभदायक साबित होता है क्योंकि इससे शरीर पर कोई इफेक्ट भी नहीं होता और शरीर को यह कूल डाउन भी करता है. इस गर्मियों में फ्रिज का पानी न पीकर मटके का पानी पिएं.

4- गर्मियों में समय से खाना खाएं- ज्यादातर लोग गर्मियों में भूख न लगने की शिकायत करते है, जिसके कारण वह समय-समय पर खाना नहीं खाते हैं. गर्मी में समय पर खाना न खाना हीट बढ़ाती है पेट में जलन पैदा करती है. ऐसे में खान  टाइम से खाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में सर्दी-जुकाम से हैं परेशान, तो इन उपाए से हो जाएंगे बिलकुल ठीक