logo-image

गर्मी में सर्दी-जुकाम से हैं परेशान, तो इन उपाए से हो जाएंगे बिलकुल ठीक

समर कोल्ड (Summer cold) एन्टरोवायरस (Enteroviruses) के कारण होता है. हालांकि इस प्रदूषण भरे वातावरण में भी लोगों का सर दर्द, जुकाम, खासी की समस्या हो रही है.

Updated on: 28 Mar 2022, 12:39 PM

New Delhi:

इस बदलते मौसम में अपनी सेहत का और ख़ास कर अपनी तबियत  का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है. गर्मी के मौसम में कफ-कोल्ड होना, सुनकर थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन सार्द- गर्म के मौसम में भी लोग सर्दी जुकाम से जूझते हैं. समर कोल्ड (Summer cold) एन्टरोवायरस (Enteroviruses) के कारण होता है. हालांकि इस प्रदूषण भरे वातावरण में भी लोगों का सर दर्द, जुकाम, खासी की समस्या हो रही है. अगर बुखार, खासी, या रैशेस जैसी कोई भी समस्या हो तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. तो चलिए बताते हैं कुछ घरेलू उपाए जिनसे आप झट से अपनी सर्दी खासी बुखार को ठीक कर सकते हैं.  

यह भी पढ़ें- खाने के साथ इस तारीके से सलाद को खाना बन सकता है खतरा, जानिएं आगे

 सर्दी-जुकाम होने के घरेलू उपाय

- जानकारों के मुताबिक गर्मी में अगर आपको सर्दी जुकाम लग जाये तो आप सलाइन स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक कप पानी में चुटकी भर बेकिंग सोडा, एक चम्मच समुद्री नमक, सलाइन स्प्रे बॉटल की जरूरत पड़ेगी. पानी को गर्म कर लें. स्प्रे बॉटल में पानी, नमक, सोडा डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. इसे नाक के अंदर (Nostrils) स्प्रे करें.  बंद नाक का रास्ता जैसे ही खुलेगा वैसे ही आपको रहत देखने को मिलेगी. 

- सेब का सिरका भी समर कोल्ड दूर कर सकता है. एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच सेब का सिरका मिलाएं. इस पानी को दिन में दो गिलास पीने से सर्दी-जुकाम के कारण जमी बगलम खत्म हो जाती है. 

- बुखार या सर्दी खासी है तो वितमनिं सी से भरपूर  चीज़ों का सेवन करें. या आप विटामिन सी सप्लीमेंट भी ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- 30 से 40 साल के लोग हो रहे हैं इस बीमारी का शिकार, समय रहते पहचाने लक्षण

- हल्दी पाउडर, नमक को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर कुल्ला करने से भी समर कोल्ड से छुटकारा मिलता है. इसे दिनभर में 2-3 बार करें.

- इसके अलावा आप समर कोल्ड होने पर लाल प्याज, शहद, लहसुन, हर्बल टी, हल्दी वाला दूध, दालचीनी वाला काढ़ा पीने से आपको भी जल्द छुटकारा मिलेगा. 

- इसके अलावा आप कड़क अदरक वाली चाय का सेवन भी कर सकते हैं. हो सके तो उसमे थोड़ा सा लौंग भी डालें.