logo-image

इस नीली चाय में छुपा है माइग्रेन और वजन को कम करने का राज़, जानें आगे

ये नीली चाय असल में ब्लू बटरफ्लाई (Blue Butterfly) यानी अपराजिता के नीले फूलों से बनती है, इसलिए इसका रंग नीला होता है.

Updated on: 30 Mar 2022, 03:02 PM

New Delhi:

आपने मसाला चाय, ग्रीन और ब्लैक टी का नाम सुना होगा. इसी तरह ब्लू टी भी हेल्थ और टेस्ट के मामले में सबसे आगे है. प्राकृतिक चीजों से तैयार होने वाली इस टी में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टिरियल और एंटी सेप्टिक के साथ दर्द को खत्म करने के गुण भी होते हैं और यही कारण है कि ये चाय बेहद लाभकारी होती है. ये नीली चाय असल में ब्लू बटरफ्लाई (Blue Butterfly) यानी अपराजिता के नीले फूलों से बनती है, इसलिए इसका रंग नीला होता है. आयुर्वेद के अनुसार अपराजिता के फूल को दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता था. तो चलिए जानते हैं क्या हैं ब्लू चाय पीने के फायदे. 

यह भी पढ़ें- ग्रीन टी की ये चीज़ चेहरे से हटाएगी Dullness, चेहरे की कई समस्याएं होंगी दूर

चाय के हेल्थ बेनिफिट्स (Blue Tea Health Benefits)

- जिनको वजन कम करना है वो इस चाय का सेवन कर सकते हैं.  ब्लू टी पॉलीफेनोल्स से भरी होती है और ये मेटाबॉलिक रेट को हाई करने का काम करती है. 

- डायबिटीज रोगियों के लिए भी ये शुगर कंट्रोल करने में मददगार होती है. खास कर टाइप 1 डायबिटीज में इसके अच्छे परिणाम दिखते हैं. 

- ब्लू टी में ग्रीन टी की तुलना में ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. ये चाय इम्युनिटी बूस्टर का काम करती है. 

- कैंसर में इस चाय को पीने से बहुत फायदे नजर आते हैं.

- माइग्रेन के दर्द को कम करने में भी नीली चाय का बहुत योगदान होता है. इस चाय को पीने से दिमाग की नसों की सूजन कम होती है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से दर्द में आराम मिलता है.

यह भी पढ़ें- Alert : Corona की चौथी लहर का खतरा बढ़ा ! विशेषज्ञों ने दी 5 चेतावनी

ऐसे बनाएं ये चाय

उबलते पानी में अपराजिता के नीले फूल को डाल कर एक मिनट के लिए ढक दें और फिर इसे छान लें. चाहे तो स्वाद के लिए इसमें नींबू, शहद मिक्स करें. अगर वेट लाॅस करना चाहते हैं तो शहद को न मिलाएं. 

ब्लू टी कब और कैसे पीएं

ब्लू टी को खाने के कम से कम एक से दो घंटे पहले या बाद में पीना चाहिए। इस चाय को कोशिश करें कि मिट्‌टी से बने बर्तन में पीएं. अगर संभव न हो तो आप इसे बोनचाइना के कमिल जाएगी.