logo-image

Alert : Corona की चौथी लहर का खतरा बढ़ा ! विशेषज्ञों ने दी 5 चेतावनी

कई देशों में बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे कोरोना की चौथी लहर (Covid 4th wave) बताया जा रहा है. इस बार कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट के बीए.2 सबवेरिएंट (Omicron BA.2 subvariant) ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई हुई है.

Updated on: 30 Mar 2022, 11:03 AM

New Delhi:

लोगों ने जहां कोरोना( Corona) से थोड़ा राहत महसूस किया था वहीं एक बार कोरोना ने लोगों की जिंदगी में दस्तक देना शुरू कर दिया है. कोरोना ने अपने पांव अब धीरे धीरे पसारना शुरू कर दिया है. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) ने एक बार प्रकोप मचाना शुरू कर दिया है. कई देशों में बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे कोरोना की चौथी लहर (Covid 4th wave) बताया जा रहा है. इस बार कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट के बीए.2 सबवेरिएंट (Omicron BA.2 subvariant) ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई हुई है.

यह भी पढ़ें- इन Ayurvedic जड़ी बूटियों से जल्द बढ़ाएं वजन, शरीर होगा मज़बूत

ओमीक्रोन बीए.2 के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका, ब्रिटेन, एशिया और यूरोप के कई देशों में बढ़ रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबीक ओमीक्रोने कोरोना के मामले में थोड़ा ज्यादा खतरनाक है. बीए.2 में तेजी से फैलने की क्षमता है लेकिन जानकरों के मुताबिक यह भी मानना है कि इससे आने वाले समय में ज्यादा लोग प्रभावित नहीं होंगे क्योंकि अधिकतर लोगों का टीकाकरण हो गया है.  लेकिन अगर गौर करें तो तीसरी लहर 80% की रफ़्तार से बढ़ रह है. 

यह भी पढ़ें- LooseMotion की समस्या में अपनाएं ये घरेलू उपाए, तुरंत मिलेगा आराम

WHO ने बताया सबसे अधिक फैलने वाला वेरिएंट

जानकारों वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की महामारी विज्ञानी मारिया वैन करखोव ने बीए.2 को कोविड का अब तक का सबसे अधिक फैलने वाला वेरिएंट बताया है और कहा है कि यह दुनिया में फैल रहा है. यह सबवेरिएंट दुनियाभर अब तक हुए सिक्वेंसिंग में 80% से अधिक नमूनों में पाया गया है. हालांकि ये इतना गंभीर नहीं होगा. 

टीका लगवा चुके लोगों को भी का रहा संक्रमित

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक और व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ. एंथनी फौसी ने कहा कि बीए.1 ओमीक्रोन की तुलना में लगभग 50% से 60% अधिक संचरणीय है. हालांकि टीका लगवाने लोग विभिन्न संक्रमणों से प्रतिरक्षा प्राप्त करने वाले लोग भी इससे बचते नहीं दिखते हैं.