logo-image

लम्बे समय तक गजक को रखें फ्रेश, अपनाएं ये 3 टिप्स

गजक को अगर सही ढंग से स्टोर न किया जाए तो इसका स्वाद खराब होने लगता है और इसका स्वाद भी चला जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपके गजक को ख़राब होने नहीं देंगे.

Updated on: 25 Nov 2021, 04:27 PM

New Delhi:

सर्दियों के मौसम में धुप बाहर मूंगफली और गजक का मजा कुछ और ही है. ठंड के मौसम में गजक खाने का मजा ही कुछ अलग होता है. इस मौसम में कई बार लोग पहले से ही काफी ज्यादा गजक खरीद कर रख लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गजक को अगर सही ढंग से स्टोर न किया जाए तो इसका स्वाद खराब होने लगता है और इसका स्वाद भी चला जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपके गजक को ख़राब होने नहीं देंगे और आप इन्हे लम्बे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं. 

यह भी पढे़ं- हार्ट अटैक नहीं बल्कि ये है इन सितारों के मौत के पीछे की असली वजह

फ्रिज में रखें -

गजक की फ्रेशनेस और स्वाद लंबे समय तक बनाए रखने के लिए उसे हमेशा ठंडी जगह में रखें या फिर फ्रिज में रखना चाहिए. गर्म जगह पर गजक रखने से वह जल्दी खराब हो जाती हैं. वहीं शीरे वाले गजक को शीशे के जार में रखना चाहिए. 

एयरटाइट डिब्‍बे-

सुखी गजक हवा लगने से जल्दी सील जाती हैं. सूखी गजक को खुला रखदो तो उसमे चीटियां लगने लगती है. ऐसे में इस तरह की गजक को हमेशा एयरटाइट डिब्बे में बंद करके ही स्टोर करें.  

यह भी पढे़ं- सर्दियों में वर्कआउट के बाद फूलती है सांस, तो खाएं ये 3 चीज़ें

नमी वाली जगह में न रखें-

नमी वाली जगह पर गजक को कभी न रखें.  नमी वाले जगह पर गजक ख़राब होजाता है और रंग काला पड़ने लगता है. सर्दियों के मौसम में हवा में नमी बनी रहती है. ऐसे में गजक का स्वाद लंबे समय तक अच्छा बनाए रखने के लिए उसे पानी, धूप और नमी से दूर रखें.

यह भी पढे़ं- Winter Season में बच्चे नहीं पड़ेंगे बीमार, जब करेंगे ये घरेलू उपचार