News Nation Logo
Breaking
Banner

Gastric Problem Home Remedies: पेट में गैस की प्रॉब्लम ने मचा रखी है अफरा-तफरी, ये घरेलू नुस्खे कर देंगे हमेशा के लिए इसकी छुट्टी

सर्दियों में एसिडिटी यानी कि गैस की प्रॉब्लम (gas problem solution) होना आम बात है. इस मौसम में जुबान पर कंट्रोल होता नहीं. बस, गर्मा-गर्म खाने को मिलता रहे. तो, भई हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे. जिससे ये प्रॉब्लम जड़ से खत्म हो जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 20 Jan 2022, 09:53:33 PM
Gastric Problem Home Remedies

Gastric Problem Home Remedies (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

सर्दियों में एसिडिटी यानी कि गैस की प्रॉब्लम (gas problem solution) होना आम बात है. इस मौसम में जुबान पर कंट्रोल होता नहीं. बस, गर्मा-गर्म खाने को मिलता रहे. खाते वक्त वैसे भी कोई नहीं सोचता कि नुकसान देगा या फायदा करेगा. एक्सरसाइज और योगा भी ठंड के चलते लोग कम ही करते है. जिसकी वजह से ये प्रॉब्लम और बढ़ जाती है. ऊपर से कोरोना और ओमिक्रॉन के दौर में लोगों को इम्यूनिटी भी बढ़ानी है. जिसकी वजह से लोग तला-भुना सब खा लेते है. बस, यही सब करने के चक्कर में गैस की प्रॉब्लम (Gas problem solution) और बढ़ जाती है. एक बार ये हो जाए तो सिर पर चढ़कर बोलती है. इतना ही नहीं सीने में भी दर्द (How to relieve gas pain in chest) कर देती है.  

यह भी पढ़े : Ginger and Onion Benefits: Stamina जाएगा बढ़ और खून की कमी होगी पूरी, इस फायदेमंद रस को पीना है जरूरी

वैसे तो गैस बनने की कई वजह हो सकती है. जिसमें ज्यादा खट्टा, तीखा, मसाले वाला खाना, देर रात तक जागना, पानी कम पीना, गुस्सा, चिंता, बहुत देर तक एक ही जगह बैठे रहना ये सब वजहें शामिल है. इसके अलावा कुछ दाल और सब्जियां भी इसका कारण होती है. जिसके बाद पेट, पीठ, सीने, सिर में दर्द होने लगता है, भूख कम लगती है, डकारें (home remedies for acidity and gas problem) आती हैं, सीने व पेट में जलन होती है, चक्कर आना, जैसी प्रॉब्लम्स होने लगती है. जिस टाइम गैस की प्रॉब्लम शुरू होती है. बस, ये लगता है कि किसी तरह से इसमें आराम हो जाए. तो, भई हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे. जिससे आराम (How to relieve gas fast) होना ही होना है. 

यह भी पढ़े : Omicron Symptoms: आंखों में दिख रहे इन सिम्पटम्स को न करें अनदेखा, Omicron की तरफ हो सकता है इशारा

अजवाइन और काला नमक 
अजवाइन एक ऐसा मसाला है जो आपको गैस की प्रॉब्लम से इंस्टेंट रिलीफ देने का काम करता है. ये एक जांचा-परखा आयुर्वेदिक इलाज है, जो बरसों से गैस की दिक्कत के लिए किया जा रहा है. आपको अजवाइन और काला नमक पीसकर एक चूर्ण तैयार करना है. बस, दिन में दो बार गर्म पानी के साथ इसे लेना है. हालांकि ज्यादा क्वांटिटी (home remedy for gastric problem) में लेने से बचना चाहिए. वरना दस्त की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है. 

अदरक का जूस 
अगर आपको लगातार गैस की प्रॉब्लम फेस करनी पड़ रही है. तो, आप रोजाना दो से तीन बार जरा से अदरक के रस में उतना ही शहद मिलाकर पी लें. ये आपके पेट की गैस को कम करने में मदद करेगा और साथ ही आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत करेगा.

यह भी पढ़े : Health Care Tips: हड्डियां होंगी मजबूत और सर्दी-जुकाम भागेंगे दूर, जानें अंजीर और मुनक्का साथ खाने के ये फायदे भरपूर

हींग 
हींग खाने का टेस्ट तो बढ़ाती ही है, लेकिन, साथ ही हींग गैस की प्रॉब्लम को दूर करने में काफी फायदेमंद साबित होती है. इसके लिए बस, एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पी लें. इससे आपकी गैस की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी. दिन में करीब दो से तीन हींग का पानी पीना है. 

बेकिंग सोडा 
वहीं अगले नंबर पर इंडियन किचन में मौजूद बेकिंग सोडा आता है. अगर आप गैस की प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं तो आपको रोजाना खाली पेट एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए. इसे पीते ही आपको गैस की प्रॉब्लम से पल भर में छुटकारा मिल जाएगा.

यह भी पढ़े : Apple Cider Vinegar Benefits: Diabetes होगी कंट्रोल और दांतों का पीलापन होगा दूर, जब खाली पेट पिएंगे ये जूस

संतरे का रस और काला नमक
इस मौसम में आपको संतरे आराम से मिल भी जाएंगे. तो,  सोचिए मत इसे शांत करने के लिए एक कप संतरे के रस में थोड़ा भुना हुआ जीरा और सेंधा नमक मिलाकर पियें. इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी.

First Published : 20 Jan 2022, 09:53:33 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.