logo-image

Ginger and Onion Benefits: Stamina जाएगा बढ़ और खून की कमी होगी पूरी, इस फायदेमंद रस को पीना है जरूरी

हमारे अच्छे-बुरे लाइफस्टाइल का सीधा असर हमारी हेल्थ पर पड़ता है. इस मौसम में सबसे ज्यादा बीमारियां परेशान करती हैं. लेकिन, अब बीमारियों को हराने के लिए आपको एक ऐसा रामबाण इलाज बताते है जो कि प्याज और अदरक (Ginger and Onion Benefits) का रस है.

Updated on: 20 Jan 2022, 08:30 PM

नई दिल्ली:

आज ज्यादातर लोग बीमारियों से घिरे हुए है. जिसमें कोरोना, ओमिक्रॉन, डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड और न जानें कितनी ही शामिल है. इन सबकी वजह हमारा खराब लाइफस्टाइल है क्योंकि हमारे अच्छे-बुरे लाइफस्टाइल का सीधा असर हमारी हेल्थ पर पड़ता है. ऊपर से सर्दी के मौसम में ना चाहते हुए भी बीमारियां (onion and ginger juice) और बढ़ती जाती है. जिनमें कुछ तो ये ही शामिल है और कुछ छोटी-मोटी जैसे की ड्राई स्किन, उंगलियों (Ginger and Onion Benefits) में सूजन, खुजली, सर्दी-जुकाम भी जुड़ जाती है. जिसके चलते आपको डॉक्टर्स के भागना पड़ता है. लेकिन, ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. अब, इन सभी को हराने के लिए आपको एक ऐसा रामबाण इलाज बताते है. जिसके चलते ये बीमारियां आपके इर्द-गिर्द नहीं भटकेंगी. ये रामबाण घरेलू नुस्खा प्याज और अदरक का रस  (benefits of onion ginger juice) है.  जिनका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किचन में होता है.

यह भी पढ़े : Health Care Tips: हड्डियां होंगी मजबूत और सर्दी-जुकाम भागेंगे दूर, जानें अंजीर और मुनक्का साथ खाने के ये फायदे भरपूर

प्याज और अदरक खाने का टेस्ट तो बढ़ाते ही हैं. लेकिन, साथ ही ये हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होते है. जहां अदरक चाय की चुस्की का स्वाद बढ़ाता है. वहीं प्याज सब्जियों के टेस्ट की जान है. प्याज और अदरक का रस कई प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदगार साबित होता है. ये डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त करने के साथ-साथ इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. तो, चलिए जानते हैं इस रस (onion and ginger juice for immunity system) को पीने के और कितने फायदे हैं. 

प्रेगनेंट लेडीज के लिए फायदेमंद 
प्रेगनेंट लेडीज के लिए प्याज और अदरक का रस पीना बेहद फायदेमंद होता है. प्याज में विटामिन C होता है, जो प्रेगनेंट लेडीज की इम्यूनिटी को बढ़ाता है. वहीं अदरक का रस वायरस से बचाने में मदद करता है. प्याज में सल्फर, आयरन और जिंक होता है. इसके साथ ही इसमें फाइबर (onion and ginger in pregnancy) की भी अच्छी क्वांटिटी होती है,  जो पेट साफ रखने में असरदार होती है.

यह भी पढ़े : Apple Cider Vinegar Benefits: Diabetes होगी कंट्रोल और दांतों का पीलापन होगा दूर, जब खाली पेट पिएंगे ये जूस

आदमियों के लिए लाभकारी 
वैसे तो प्याज और अदरक का रस सभी के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन, ये आदमियों के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. प्याज और अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी क्वालिटीज होती है. ये एंटीऑक्सीडेंट आदमियों के स्पर्म काउंट (increasing stamina) को बढ़ाने में असरदार हो सकते है. अगर आपको फर्टिलिटी (fertility) से जुड़ी परेशानी है, तो रोजाना अदरक और प्याज का रस पिएं. इसके लिए सबसे पहले प्याज और अदरक के रस को बराबर क्वांटिटी में मिला लें. अब इस रस को रात में सोने से पहले पिएं. कुछ टाइम बाद ही आपको इसके पॉजिटिव इफेक्ट्स दिखने लगेंगे.

खून की कमी करे दूर 
प्याज और अदरक का रस बॉडी में खून की कमी (iron deficiency) को दूर करने में करता है. अदरक को रोजाना लेने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. वहीं कच्चे प्याज का रस एनीमिया की प्रॉब्लम में फायदेमंद होगा. बॉडी में खून की कमी होने पर अदरक और प्याज का रस लिया जा सकता है. 

यह भी पढ़े : Omicron Symptoms: आंखों में दिख रहे इन सिम्पटम्स को न करें अनदेखा, Omicron की तरफ हो सकता है इशारा

बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद 
सर्दियों में वैसे ही बालों की दिक्कतें बढ़ जाती है. जिनमें डैंड्रफ, स्प्लिट एंड्स, हेयर फॉल शामिल है. बालों के लिए सलफर एक बेहद जरूरी न्यूट्रिएंट होता है. प्याज में ये भरपूर क्यांटिटी में मौजूद होता है. अगर आप इसे अदरक के साथ मिक्‍स करके बालों में लगाएंगे तो इससे आपके बालों की थिकनेस (Onion and ginger for hair growth) बढ़ेगी और साथ ही आपके बाल कम टाइम में लंबे भी हो जाएंगे. इसके लिए बस आपको 2 बड़े चम्‍मच अदरक कसी हुई और 1 कसा हुआ प्‍याज मिक्स करके लेना होगा.