logo-image

Apple Cider Vinegar Benefits: Diabetes होगी कंट्रोल और दांतों का पीलापन होगा दूर, जब खाली पेट पिएंगे ये जूस

सर्दी के मौसम में कुछ फ्रूट्स को खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है. कोरोना (corona) और ओमिक्रॉन (omicron) के दौर में तो फलों पर फोकस और ज्यादा बढ़ गया है. इसलिए, आज हम आपको दिन या रात के टाइम नहीं बल्कि सुबह खाली पेट सेब का सिरका पीने के फायदे बताएंगे.

Updated on: 20 Jan 2022, 05:50 PM

नई दिल्ली:

सर्दी के मौसम में कुछ फ्रूट्स को खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है. वैसे तो हर फ्रूट के अपने अलग फायदे होते है. कोरोना (corona) और ओमिक्रॉन (omicron) के दौर में तो फ्रूट्स और वेजिटेबल्स पर और ज्यादा फोकस बढ़ गया है. क्योंकि लोगों को इम्यूनिटी तो बढ़ानी ही है लेकिन, साथ ही बॉडी में हो रही प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाना है. तो, बिना हरे-भरे फ्रूट्स खाए बिना नामुमकिन है. तो, चलिए आज आपको एक ऐसे फ्रूट का फायदा बताते है जो आपको हजारों बीमारियों से तो बचाएगा ही लेकिन, साथ ही आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने का भी पूरा ध्यान रखेगा. वो है सेब. जी हां, कई लोग सेब ऐसे ही खाना पसंद करते है तो कई सेब का सिरका (apple cider vinegar benefits) पीना पसंद करते है. लेकिन, आज हम आपको दिन या रात के टाइम नहीं बल्कि सुबह-सुबह खाली पेट सेब का सिरका (apple cider vinegar) पीने के फायदे बताने वाले है. यकीन मानिए आप खुद भी ये फायदे सुनकर कल से ही पीना शुरू कर देंगे. 

यह भी पढ़े : Omicron Symptoms: आंखों में दिख रहे इन सिम्पटम्स को न करें अनदेखा, Omicron की तरफ हो सकता है इशारा

पहले बता दें कि सेब सिरका में एसिटिक एसिड और साइट्रिक एसिड होता है. इसके साथ ही इसमें विटामिन B और C भी पाया जाता है. इन न्यूट्रिएंट्स का इस्तमाल कई प्रॉब्लम्स (apple cider vinegar health benefits) को ठीक करने के लिए किया जाता है.  तो चलिए डीटेल में जानें सेब का सिरका पीने के फायदे.

डायबिटीज करे कंट्रोल
एप्पल साइडर वेनेगर पीने से डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है. बॉडी में हाई (apple cider vinegar for weight loss) ब्लड शुगर लेवल होने से वेट बढ़ता है. अगर आप एप्पल साइडर वेनेगर पीते हैं तो इससे शुगर कम हो जाता है. बॉडी में फैट स्टोर करने का काम इंसुलिन हार्मोन करता है और Apple Cider Vinegar इंसुलिन को टैप करने में मदद करता है. इससे वेट भी कम हो जाता है.

यह भी पढ़े : Swollen Finger Tips: सर्दी में बच्चों की उंगलियों को खुजली और सूजन से मिलेगी राहत, इन घरेलू नुस्खों की डालें आदत

इम्यूनिटी बढ़ाए
सेब का सिरका पीने से इम्यून सिस्टम को (apple cider vinegar for immunity) मजबूत बनाने में मदद मिलती है. सेब के सिरके में एसिटिक एसिड और फ्लेवोनोइड पाए जाते हैं. जो आपको बीमारियों से प्रोटैक्ट करता है. इसके एंटी-माइक्रोबियल क्वालिटीज बैक्टीरिया से लड़कर बॉडी को हेल्दी रखने में मदद करती है. अगर इसे बैलेंस क्वांटिटी में पिया जाए तो इससे हेल्थ को काफी फायदा होता है. 

दातों का पीलापन करे दूर
जितना फायदा सेब खाने से आंखों को होता है. उतना ही फायदा सेब का सिरका पीने से दांतों को होता है. कई बार दांतों के पीलेपन की वजह से आपको शर्मिंदा होना पड़ता है. ऐसे में सेब का सिरका एक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है, जिससे दांतों का पीलापन दूर रखने में मदद मिलती है. हालांकि आपको बस पीते हुए इसकी क्वांटिटी का ध्यान रखना चाहिए.

यह भी पढ़े : Healthy Heart Tips: Heart Attack का खतरा हो जाएगा कम, इन टिप्स को आजमाना साबित होगा फायदेमंद

जोड़ों के दर्द में मिले आराम 
सर्दियों में खास तौर से बड़े-बुजुर्गों के जॉइंट्स में पेन होने लगता है. ऐसे में सेब के सिरके में एंटीइंफ्लेमेटरी क्वालिटीज होती हैं. जो जोड़ों के दर्द या परेशानी को कम करने में मदद कर सकती है. इसके अलावा इसमें एंटिनोसाइसेप्टिव क्वालिटीज भी होती हैं. जो जलन से राहत दिलाती है.