logo-image

Healthy Heart Tips: Heart Attack का खतरा हो जाएगा कम, इन टिप्स को आजमाना साबित होगा फायदेमंद

कोरोना (corona) के टाइम पर जितना ख्याल इम्यूनिटी का रखना जरूरी है. उतना ही दिल (healthy heart) का रखना भी है. जिसका ख्याल हम काम के चलते रखना भूल जाते हैं. इसके लिए डाइट की प्लानिंग करने के साथ-साथ और भी कई जरूरी चीजों पर ध्यान देना जरूरी होता है.

Updated on: 19 Jan 2022, 08:47 PM

नई दिल्ली:

कोरोना (corona) के टाइम पर जितना ख्याल इम्यूनिटी का रखना जरूरी है. उतना ही दिल (healthy heart) का रखना भी है. जिसका ख्याल हम काम के चलते रखना भूल जाते हैं. लोग अपने खराब लाइफस्टाइल के चलते हार्ट को हेल्दी नहीं रख पाते. जिसकी वजह से हार्ट अटैक (heart attack) के चांसिज बढ़ जाते है. इसके लिए डाइट की प्लानिंग करने के साथ-साथ और भी कई जरूरी चीजों पर ध्यान देना जरूरी होता है. तो, चलिए आपको हार्ट का ध्यान रखने के लिए कुछ टिप्स (heart health tips) बताते है. 

यह भी पढ़े : Giloy Side Effects: ये जहरीली Giloy, कोरोना के साथ-साथ इन बीमारियों में डुबोए

हार्थ को हेल्दी (tips for healthy heart) रखने के लिए रोजाना कम से कम 15 मिनिट का योग और खुली फ्रेश हवा में डीप ब्रीथिंग चमत्कार की तरह काम करेंगे. इससे ब्लड सर्क्युलेशन तो स्मूथ होगा ही. लेकिन, इसके साथ ही दिमाग को भी पॉजिटिव एनर्जी मिलेगी और वह सही तरीके से काम कर पाएगा.

अगर आपको लगातार खर्राटें या स्लीप एप्निया की प्रॉब्लम्स फेस करनी पड़ रही है. तो, इसे नजरअंदजा न करें. स्लीप एप्निया की कंडीशन में आपके एयरवे में ब्लॉकेज हो जाता है. जिससे सांस लेने में दिक्कत होने लगती है. इससे कई बार नींद में ही आपकी सांस रुक जाती है. ये हाई ब्लड प्रेशर, एब्नॉर्मल हार्ट स्पीड और हार्ट फेलियर की वजह भी बन सकता है. अगर आपका वेट ज्यादा है तो आप (4 tips for a healthy heart) में इसके होने के चांसिज और भी बढ़ जाते है.

यह भी पढ़े : Benefits of Green Tomatoes: Immunity और आंखों की रोशनी बढ़ानी है हुजूर, हरे टमाटर के इन फायदों को जान लें जरूर

डिप्रेशन, स्ट्रेस जैसी कंडीशन से जितना हो सके दूर रहने की कोशिश करें. ये आपके दिल को बड़ी मुश्किल में डाल सकती हैं. मेडिटेशन, म्यूजिक वगैराह इसमें आपकी मदद कर सकते हैं.

शराब या सिगरेट कभी किसी प्रॉब्लम से वैसे भी नहीं बचा सकते. इनका दिल की हेल्थ पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है. इनसे दूरी बनाए रखें या इन्हें कम से कम लें. रेड वाइन जैसे ड्रिंक्स का इस्तेमाल भी कम क्वांटिटी में कभी कभार ही करें. लेकिन, हार्ड लिकर से तो बिल्कुल ही दूर रहें.