logo-image

Benefits of Green Tomatoes: Immunity और आंखों की रोशनी बढ़ानी है हुजूर, हरे टमाटर के इन फायदों को जान लें जरूर

कोरोना (corona) और ऑमिक्रॉन (omicron) के दौर में आपने कई सब्जियों को खाने के फायदे सुने होंगे. जिसके इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ और भी कई हेल्थ बेनिफिट्स होते है. इन्हीं सब्जियों में हरे टमाटर (green tomatoes) भी है जिनमें न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है.

Updated on: 19 Jan 2022, 06:01 PM

नई दिल्ली:

कोरोना (corona) और ऑमिक्रॉन (omicron) के दौर में आपने कई सब्जियों को खाने के फायदे सुने होंगे. जिसके इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ और भी कई हेल्थ बेनिफिट्स होते है. लेकिन, आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के फायदों के बारे में बताएंगे. जिसके बारे में बड़े-बुजुर्गों ने तो सुना होगा. लेकिन, आज की जेनरेशन ने शायद ही सुना हो. लेकिन, ये आपके जानने के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि इसके फायदे गजब के है. तो, पहले बता दें वो सब्जी है हरे टमाटर (green tomatoes). जी हां, सही सुना आपने लाल नहीं हरे टमाटर. वैसे तो इसका इस्तेमाल कई तरह के पकवानों को बनाने के लिए किया जाता है. इनका टेस्ट भी खट्टा और कच्चा होता है. लेकिन, वहीं इसमें बहुत ऐसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है जो हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद (green tomatoes health benefits) माने जाते है. तो, चलिए आपको उनके बारे में बताते है. 

यह भी पढ़े : Coconut Oil Gargle: Omicron के दौरान गले की खराश में चाहते हैं आराम, इस तेल के गरारे करें सुबह-शाम

आंखों की रोशनी के लिए 
हरे टमाटर बीटा-कौरीटन से भरपूर होते है. जो आंखों की रक्षा करते है. इन्हें रोजाना काले नमक के साथ खाने से आंखों से जुड़ी प्रॉब्लम्स से बचा जा सकता है. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स (green tomatoes for eyes) आंखों की रोशनी बढ़ाते है.

इम्यूनिटी बढ़ाए
हरे टमाटर विटामिन C से भरपूर होते है. इनमें 29 मिलीग्राम एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं. जो इम्यूनिटी (green tomatoes increases immunity) को बढ़ाने में मदद करते है. 

यह भी पढ़े : Winter Safety Tips: सर्दी से बचने के लिए इन तरीकों पर दें ध्यान, ड्रिंक करने वाले हो जाएं सावधान

फेस का ग्लो बढ़ाए
हरे टमाटरों में मौजूद विटामिन C की हाई क्वांटिटी फेस की सेल्स को खोलती है. फेस पर आने वाली झुर्रियों को रोकती हैं. अगर आपके फेस पर पॉल्यूशन की वजह से कुछ दिक्कत आ जाती है और फेस डल-सा लगता है. तो, ये उसको खत्म करने में मदद करता है.

ब्लड क्लॉट 
हरे टमाटर में विटामिन K भी होता है. जो ब्लड क्लॉट को नॉर्मल रखने में मदद करता है.