News Nation Logo

Coconut Oil Gargle: Omicron के दौरान गले की खराश में चाहते हैं आराम, इस तेल के गरारे करें सुबह-शाम

इन दिनों कोरोना (corona) और ऑमिक्रॉन (omicron) के बढ़ते हुए खतरे ने पूरे देश में दहशत का माहौल बना दिया है. जिसकी वजह से गले में दर्द और खराश (sore throat) जैसी दिक्कत सबसे ज्यादा होती है. तो, चलिए परेशान मत होइए बस नारियल के तेल के गरारे कर लें.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 19 Jan 2022, 03:43:59 PM
coconut oil relief from sore throat

coconut oil relief from sore throat (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

इन दिनों कोरोना (corona) और ऑमिक्रॉन (omicron) के बढ़ते हुए खतरे ने पूरे देश में दहशत का माहौल बना दिया है. ऊपर से सर्दी के मौसम में चलने वाली इन तेज हवाओं ने सभी को परेशान कर रखा है. इस मौसम में खांसी, जुकाम, बुखार जैसी दिक्कतें शुरू हो होती है. जिससे बचने और ठीक होने के लिए लोग तरह-तरह के जतन करते है. वहीं इसमें एक प्रॉब्लम गले में दर्द और खराश (throat pain) भी है. जिसकी वजह से ही सारी दिक्कतें शुरू होती है. अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि खराश ठीक करने के लिए नमक के पानी के गरारे कर लें. या शहद लें लें. या फिर चाय पी लें. लेकिन, आज जो तरीका हम बताने जा रहे है. वो जरा हटके है. लेकिन, इसके फायदे बड़े है. वो तरीका नारियल के तेल यानी कि कॉकॉनट ऑयल (coconut oil) से गरारे करना है. सुनकर चौंकिए मत जरा फायदे (coconut oil for throat) सुन लीजिए. फिर, इस्तेमाल करने का तरीका भी बता देंगे. 

                                             

नारियल तेल से गरारे करने के फायदे:

1) नारियल के तेल से गरारे करने से न केवल आपके गले को आराम मिलेगा बल्कि मुंह या ब्रीथिंग से रिलेटिड प्रॉब्लम्स भी दूर रहेंगी. और हां कमाल की बात इसके साइड इफेक्ट्स भी देखने को नहीं मिलेंगे. 

2) कॉकॉनट ऑयल से गरारे करना दांतो के लिए बड़ा फायदेमंद होता है. ऐसा करने से कैविटीज दूर होती है और साथ ही आपके दांत हेल्दी और व्हाइट भी रहते है.

3) इस तेल से गरारे करने पर मुंह में घूम रहे बैक्टीरिया तेल की पकड़ में आकर उसी में चिपक जाते हैं. जो बाद में आराम से मुंह से बाहर निकल जाते हैं. इसके गरारे करते रहने से मुंह से बदबू भी नहीं आती.
 
4) नारियल के तेल से गरारे करने से आपको गले की खुजली में भी आराम मिलता है. 

5) कॉकॉनट ऑयल मुंह की सूजन को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही मसूड़ों की हेल्थ को भी फायदा होता है.

                                                 
तेल इस्तेमाल करने का तरीका 
गरारे करने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच नारियल का तेल लें. फिर, मुंह में डालकर इससे गरारा करें और इसे मुंह में यहां से वहां घुमाएं. तकरीबन 7-8 मिनट बाद मुंह से तेल को बाहर थूक दें. ध्यान रहे कि आप इसे निगलें ना. वरना दिक्कत हो जाएगी. बस, कुछ ही मिनट के लिए गरारे करके थूकना है.  

First Published : 19 Jan 2022, 03:41:04 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.