News Nation Logo

Winter Safety Tips: सर्दी से बचने के लिए इन तरीकों पर दें ध्यान, ड्रिंक करने वाले हो जाएं सावधान

सर्दियों के मौसम में ठंड होती ही है. आम बात है. लेकिन, इस बार ठंड का तापमान दिन पर दिन कुछ ज्यादा ही बढ़ता जा रहा है. लोग इससे बचने के लिए तरह-तरह के उपाय (Winter Safety Tips) करते नजर भी आ रहे है. सर्दी से बचने के लिए इन तरीकों पर एक बार ध्यान दें.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 18 Jan 2022, 11:47:28 PM
Winter Safety Tips

Winter Safety Tips (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

सर्दियों के मौसम में ठंड होती ही है. आम बात है. लेकिन, इस बार ठंड का तापमान दिन पर दिन कुछ ज्यादा ही बढ़ता जा रहा है. भारत के कई हिस्सों में तो ठंड ने हाहाकार मचा रखा है. लोग इससे बचने के लिए तरह-तरह के उपाय (Winter Safety Tips) करते नजर भी आते है. अब, ठंड इतनी है तो, बीमारियां भी झटपट लगनी शुरू हो जाती है. जिसमें  कोल्ड डायरिया, पेट दर्द, सिरदर्द, जुकाम और बुखार जैसी प्रॉब्लम्स शामिल है. ऐसे में  लोग ज्यादा से ज्यादा गर्म कपड़े, गर्म हीटर के आगे बैठना शुरू कर देते है. तो, बता दें कि ये सब ज्यादा करना नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप ये सोच रहे हैं कि फिर क्या करें. ठंड से कैसे बचा जाए. तो, चलिए बता देते है कि आखिर इन सबका सही (home remedies for cold) इस्तेमाल क्या है. 

                                                           

हीटर से कैसे बरतनी है सावधानी 
सर्दी में कमरे में को बंद रखें, बाहर की हवा न आने दें. अगर कमरे में हीटर या आग जला रखी है तो थोड़ी हवा आने के लिए जगह जरूर खुली रखें. हीटर जलाकर कभी भी कमरा बंद करके नहीं सोना चाहिए. कई बार ऐसा होने पर दम घुटने या आग लगने से जान जाने की खबरें भी आ चुकी हैं. अगर आप हीटर पूरे दिन जलाते हैं तो कमरे में बाल्टी में पानी भरकर जरूर रखें. ऐसा न करने से कई बार गले (home remedies to cure cold) में खराश और सिरदर्द जैसी दिक्कत होने लगती है. 

                                                             

इम्यूनिटी रखें चुस्त-दुरुस्त
ठंड में इम्यूनिटी दुरुस्त (boost immunity in winter) रखने के लिए हल्दी, काली मिर्च वाला दूध, ड्राई फ्रूट्स, सूप, अदरक वाली चाए जैसी चीजें लेते रहें. अगर आप अंडा खाते हैं तो इसे भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

                                                             

ड्रिंक करने वाले सावधान 
ठंड बढ़ जाने पर अक्सर लोग सबसे पहले शराब पीना शुरू कर देते है. उन्हें लगता है ऐसा करने से बॉडी में गर्मी आएगी. हालांकि, सर्दियों में ज्यादा ड्रिंक करना आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है. इसे पीने से आपको गरम तो जरूर फील होता है. लेकिन, स्टडीज की मानें तो एल्कोहल आपके बॉडी के टेम्परेचर को कम कर देती है. जिससे सर्दियों में बाहर जाने पर बॉडी का टेम्परेचर नॉर्मल से नीचे आ सकता है. जो आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. 

First Published : 18 Jan 2022, 11:47:28 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.