logo-image

Health Care Tips: हड्डियां होंगी मजबूत और सर्दी-जुकाम भागेंगे दूर, जानें अंजीर और मुनक्का साथ खाने के ये फायदे भरपूर

सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खाने के बहुत फायदे होते है. इन दिनों corona और omicron के खतरे के बीच वैसे भी इन्हें खाने की बहुत जरूरत है. इसके लिए जल्दी से जल्दी अपनी डाइट में मुनक्का और अंजीर को शामिल करें. इन्हें एक साथ खाने से बेहद फायदे मिलते हैं.

Updated on: 20 Jan 2022, 07:18 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खाने के बहुत फायदे होते है. इन दिनों कोरोना (corona) और ओमिक्रॉन (omicron) के खतरे के बीच वैसे भी इन्हें खाने की बहुत जरूरत है. खास तौर से इम्यूनिटी बढ़ाने औ हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर रखने के लिए. तो, चलिए आपको बताते है कि वो कौन-सा ड्राई फ्रूट (dry fruit benefits) है जिसे खाने से इम्यूनिटी तो बढ़ेगी ही साथ ही बाकी की बीमारियों से लड़ने में मदद मिलेगी. तो, भई इसके लिए जल्दी से जल्दी अपनी डाइट में मुनक्का शामिल करें. वो भी अंजीर के साथ.  इन्हें एक साथ खाने से बेहद फायदा मिलता है. इन्हें अपनी विटंर डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. ये सभी फूड आइटम्स न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती हैं. अंजीर (benefits of eating anjeer) प्रोटीन, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम और फाइबर का अच्छा सोर्स है. वही मुनक्का (health benefits of raisins) में भी आयरन, विटामिन B6, मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम होता है. 

यह भी पढ़े : Apple Cider Vinegar Benefits: Diabetes होगी कंट्रोल और दांतों का पीलापन होगा दूर, जब खाली पेट पिएंगे ये जूस

सर्दी-जुकाम से बचाए
सर्दियों में अक्सर इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. इसी वजह से हम सर्दी-जुकाम (benefits of anjeer) के साथ-साथ कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. अगर आप भी बार-बार सर्दी-जुकाम से परेशान रहते हैं, तो अंजीर और मुनक्का को एक साथ खा सकते हैं.

हड्डियां मजबूत करे
उम्र बढ़ने के साथ-साथ कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत हड्डियों में दर्द की देखने को मिलती है. अगर आप भी हड्डियों (strong bones) के दर्द से परेशान हैं तो, अंजीर और मुनक्का (raisins water benefits) को एक साथ खा सकते है. इनके मिक्सचर में  कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है.  

यह भी पढ़े : Omicron Symptoms: आंखों में दिख रहे इन सिम्पटम्स को न करें अनदेखा, Omicron की तरफ हो सकता है इशारा

टाइफाइड में फायदेमंद 
इन दिनों कोरोना के साथ-साथ मलेलिया, डेंगू, टाइफाइड जैसी बीमारियां भी बढ़ रही है. तो, आपके बता दें  अंजीर और मुनक्का टाइफाइड रोग में लेना काफी फायदेमंद होता है. इन्हें सुबह-शाम लेने से टाइफाइड (typhoid) से छुटकारा मिलता है. टाइफाइड के पेशेंट्स इसे घरेलू नुस्खे में शामिल कर सकते है. लेकिन, डॉक्टर्स की एडवाइस से दवाइयां भी लेते रहे. 

बच्चों की ग्रोथ बढ़ाने में करे मदद
अंजीर और मुनक्का बच्चों की फिजिकल ग्रोथ में भी मदद करते है. इन्हें बच्चों को रोजाना खिलाने से उनकी ग्रोथ तेजी से होती है. इससे बच्चों को सभी जरूरी विटामिंस और मिनरल्स भी मिल जाते हैं.